English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-08-31 114443

राज्य संपत्ति सामान्य प्राधिकरण (एसपीजीए) के पास संपत्ति के पड़ोसियों द्वारा उठाए गए किसी भी आपत्ति की स्थिति में अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से पहले किसी भी सरकारी इकाई द्वारा किराए पर लेने की प्रक्रियाओं को रोकने का अधिकार है, बशर्ते कि उनके कारण वैध हों और सार्वजनिक हित।

यह प्रावधान रेंटल लॉ के मसौदे कार्यकारी नियमों का हिस्सा है, जिसकी एक प्रति ओकाज़/सऊदी गजट द्वारा प्राप्त की गई थी, जिसे उच्च अधिकारियों द्वारा अनुमोदन की प्रतीक्षा है। विनियमों का उद्देश्य सरकारी एजेंसियों के माध्यम से राज्य के किराये के संचालन को इस तरह से विनियमित करना है जो वित्तीय लागतों के युक्तिकरण को ध्यान में रखता है और सरकारी एजेंसियों से पट्टे पर ली गई अचल संपत्ति के शोषण को बढ़ावा देता है।

एसपीजीए ने 11 मंत्रालयों को रेंटल लॉ के कार्यकारी नियमों को तैयार करने के लिए बाध्य किया, और इन मंत्रालयों में वित्त, विदेश मामले, स्वास्थ्य, खेल, वाणिज्य, नगरपालिका और ग्रामीण मामले और आवास, न्याय, निवेश, शिक्षा, ऊर्जा और उद्योग और खनिज शामिल हैं। साधन। विनियमों के उद्देश्यों में शासन के सिद्धांतों को मजबूत करना और सरकारी एजेंसियों द्वारा अचल संपत्ति को पट्टे पर देने की प्रक्रिया में पारदर्शिता और दक्षता के सिद्धांतों को स्थापित करना शामिल है। विनियमों ने सरकारी एजेंसी को ऐसी संपत्ति किराए पर लेने की अनुमति दी जो कानून के प्रावधानों के अनुसार सीधे समझौते द्वारा किसी अन्य सरकारी एजेंसी से अपनी जरूरतों को पूरा करती है।

Also read:  कतरी पर्वतारोही ने रचा इतिहास दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी को फतह करता है

विनियमों ने एक संपत्ति को किराए पर देते समय, मौजूदा कीमतों के अनुसार बाजार की कीमतों का अध्ययन करने के साथ-साथ उन कीमतों को भी मंजूरी दे दी है जो पहले से निपटाए गए थे, आंतरिक और बाहरी रूप से अनुमोदित मूल्य संदर्भों के अलावा, और कोई अन्य मानदंड प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित। SPGA, उसके कर्मचारी और वे सभी जिन्होंने अध्ययन में भाग लिया या इससे परिचित थे, अध्ययन के परिणामों को गोपनीय रखने के लिए बाध्य हैं।

विनियमों के अनुसार, प्रत्यक्ष समझौते के समापन के लिए एक या अधिक समितियों का गठन किया जाएगा; बोलियों को खोलने के लिए एक या अधिक समितियां, और बोलियों की जांच के लिए एक या अधिक समितियां।

Also read:  Dubai: 3 महिलाओं पर फिल्माने के लिए Dh28,000 का जुर्माना, नग्न वीडियो के साथ पुरुष को ब्लैकमेल करना

विनियम सरकारी इकाई को पट्टे पर दी गई संपत्ति को दूसरों को उप-पट्टे पर देने या पांच नियंत्रणों के अनुसार एसपीजीए के अनुमोदन के बाद इसे किसी अन्य सरकारी इकाई को देने की अनुमति देते हैं। इन नियंत्रणों में निम्नलिखित शामिल हैं: पट्टे की अवधि मूल अनुबंध की अवधि से अधिक नहीं होनी चाहिए; पट्टे पर देने या सौंपने के लिए स्थान सरकारी संस्था की वास्तविक आवश्यकता से अधिक होना चाहिए और इस तरह से होना चाहिए जो अचल संपत्ति के लिए अपनी भविष्य की आवश्यकता के साथ संघर्ष न करे; उप-पट्टा अनुबंध का मूल्य मूल अनुबंध के मूल्य के बराबर होगा – आनुपातिक रूप से – उस स्थिति में जब अनुबंध किसी अन्य सरकारी एजेंसी के साथ संपन्न हुआ था; किराए पर लिया जाने वाला क्षेत्र अचल संपत्ति क्षेत्र के 25 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए; और सरकारी एजेंसी राज्य की संपत्तियों को पट्टे पर देने और निवेश करने के लिए लागू कानूनी प्रावधानों और प्रक्रियाओं का पालन करेगी।

कार्यकारी नियम एसपीजीए को किराए की इच्छुक सरकारी एजेंसियों से अनुरोध प्राप्त करने पर दो या दो से अधिक सरकारी एजेंसियों को एक संपत्ति किराए पर देने की पेशकश करने की अनुमति देते हैं, बशर्ते कि यह सरकारी एजेंसियों की वित्तीय लागतों को युक्तिसंगत बनाए और किराए पर ली जाने वाली संपत्ति के शोषण को विकसित करे। अचल संपत्ति और उनके काम की प्रकृति के लिए इन संस्थाओं की आवश्यकता पर प्रतिकूल प्रभाव डाले बिना।

Also read:  WEATHER UAE motorists alert: देश के कुछ हिस्सों में बारिश होने पर पुलिस ने जारी की चेतावनी

यदि सरकारी एजेंसियां ​​​​एक संपत्ति किराए पर लेने के लिए सहमत होती हैं, तो कई किराये के अनुरोधों को एक प्रतियोगिता में जोड़ा जाएगा। ऐसे मामलों में, संपत्ति का उपयोग करने के इच्छुक सरकारी एजेंसियों की संख्या का उल्लेख प्रतियोगिता दस्तावेजों और आशय पत्र में किया जाएगा।

प्रतियोगिता दस्तावेज सरकारी एजेंसियों के नाम, उनकी गतिविधि की प्रकृति और प्रत्येक इकाई को आवंटित किए जाने वाले स्थान को भी स्पष्ट करेंगे। अपनी ओर से, प्रत्येक सरकारी संस्था को रेंटल लॉ के प्रावधानों और विजेता बोलीदाता के साथ उसके कार्यकारी नियमों के अनुसार अलग-अलग रेंटल अनुबंध समाप्त करना होगा।