English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-08-14 172422

पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सीमा सुरक्षा बल (BSF) और पाकिस्तानी रेंजर्स ने रविवार को अमृतसर के अटारी-वाघा बार्डर पर मिठाइयों का आदान-प्रदान किया।

 

पाकिस्तान 14 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है, जबकि भारत 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है।

अटारी-वाघा बार्डर पर होती है रिट्रीट सेरेमनी

अटारी-वाघा बार्डर पर रिट्रीट सेरेमनी का आयोजन प्रतिदिन किया जाता है, लेकिन स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर रिट्रीट सेरेमनी का अपना अलग ही नजारा होता है। इस दिन सेरेमनी में देश और विदेश के लोग शिरकत करते हैं।

Also read:  सिद्धू मूसेवाला की हत्या मामले में शूटरों ने किए कई चौंकाने वाले खुलासे

मनाया जा रहा है आजादी का अमृत महोत्सव

आजादी का अमृत महोत्सव भारत सरकार की एक पहल है, जिसके माध्यम से आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में भारत के लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाना है। यह महोत्सव भारत के लोगों को समर्पित है, जिन्होंने भारत को विकास के रास्ते पर लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आजादी का अमृत महोत्सव की शुरूआत 12 मार्च 2021 को हुई थी। इसी दिन से आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए 75 सप्ताह की उलटी गिनती की शुरुआत हुई थी।

Also read:  नक्सलियों ने सुरक्षा बलों पर किया हमला, हमले में एक जवान घायल

आजादी का अमृत महोत्‍सव: आंकड़ों की जुबानी जानिए भारत की कहानी, दुनिया के मानचित्र पर हैं इसके खास मायने

हर घर तिरंगा अभियान की हुई शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले सप्ताह स्वतंत्रता के 75 साल के जश्न को मनाने के लिए हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की, जिसके माध्यम से लोगों को अपने घर में तिरंगा फहराने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। हर घर तिरंगा अभियान पर संस्कृति मंत्रालय ने कहा कि इस अभियान के माध्यम से लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना को जगाना और आजादी का अमृत महोत्सव मनाना है। अपना जनाधार बढ़ाने के लिए 20 करोड़ परिवारों से सीधे संपर्क में बीजेपी, इसलिए चुनावों में विरोधियों से रहती है आगे

Also read:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को प्रयागराज में मातृशक्ति के महाकुंभ में लिया भाग,

पीएम मोदी ने लोगों से अपने घरों में तिरंगा फहराने को कहा

मोदी ने देशवासियों से स्वतंत्रा के 75वें साल को मनाने के लिए 13 से 15 अगस्ते के बीच अपने-अपने घरों में तिरंगा फहराने को कहा है।