English മലയാളം

Blog

images (2)

भारत में गुरुवार यानी आज पिछले 24 घंटे में  कोरोना के 7,974 नए केस सामने आए हैं, जो कि बुधवार के डेली मामलों से 14.2 फीसदी ज़्यादा हैं. वहीं, मौतों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है. बुधवार को जहां एक दिन में 247 मौतें हुई थीं, वहीं, गुरुवार की सुबह 343 मौतें दर्ज हुई हैं. मंगलवार की सुबह एक दिन में मौतों की संख्या 252 थी. वहीं पिछले 24 घंटों में कुल मामलों की संख्या 3,47,18,602 हो गई है. एक्टिव केस 87,245 है. जिसके बाद कुल रिकवरी 3,41,54,879 हो गई. 343 मौतों के बाद देश में कुल 4,76,478 लोगों की मौत हुई है. अगर वैक्सीनेशन की बात करें तो कुल 1,35,25,36,986 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है.

Also read:  दूल्हे की ड्रेस में परीक्षा देने पहुंचा छात्र लिए, दूल्हन बाहर करती रही इंतजार

वहीं ओमीक्रॉन से सबसे अधिक प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है जहां अब तक कुल 32 मामले मिल चुके हैं. वहीं राजस्थान 17 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर है. इसके अलावा गुजरात (4), कर्नाटक (3), केरल (5), आंध्र प्रदेश (1), तेलंगाना (2), पश्चिम बंगाल (1), चंडीगढ़ (1), तमिलनाडु (1) और दिल्ली में (6) मामले हैं. वहीं दुनिया भर में बड़े पैमाने पर लोगों को लगाई जा रही चीनी वैक्सीन Sinovac Biotech ओमीक्रॉन के खिलाफ कारगर नहीं है. यह ओमीक्रॉन वेरिएंट को बेअसर करने के लिए पर्याप्त एंटीबॉडीज प्रदान नहीं करती है. हांगकांग के वैज्ञानिकों ने अपनी लैब में शोध के आधार पर यह बात कही है.

Also read:  जितन राम मांझी के बिगड़े बोल, बोले-पूजा कराने वाले शराब पीते हैं, मांस खाते हैं

हैदराबाद में सामने आए ओमीक्रॉन के दो मामले

तेलंगाना के हैदराबाद में कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन के दो मामलों का पता चला था. हैदराबाद में नए पाए गए ओमीक्रॉन के मरीजों में केन्या के एक 24 वर्षीय नागरिक और सोमालिया के एक नागरिक का मामला सामने आया था. तेलंगाना सरकार के सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक श्रीनिवास राव ने इसकी जानकारी दी है. संक्रमितों में एक पुरुष और एक महिला है. पुरुष सोमालिया का है जबकि महिला केन्या की निवासी है. दोनों संक्रमितों को ट्रैक किया गया.

ब्रिटेन में बुधवार को कोविड-19 के 78,610 नए मामले पाए गए, जो देश में अब तक के सर्वाधिक दैनिक मामले हैं. संक्रमण के नए मामलों के लिए कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के साथ-साथ ओमिक्रोन स्वरूप भी मुख्य रूप से जिम्मेदार है. इससे पहले ब्रिटेन में सर्वाधिक दैनिक मामले आठ जनवरी को सामने आए थे. उस समय 68,053 नए मामले पाए गए थे. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान सचेत किया कि ओमिक्रोन से संक्रमण के मामले दो से भी कम दिनों में दोगुने हो रहे हैं, लेकिन उन्होंने उम्मीद जताई कि कोविड-19 रोधी टीकों की बूस्टर खुराक देने की मुहिम से इससे निपटने में मदद मिलेगी.