English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-05-23 095655

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय यात्रा के लिए आज जापान पहुंच गए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी टोक्यो में 24 मई को क्वाड शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और ऑस्ट्रेलिया व जापान के प्रधानमंत्रियों के साथ शामिल होंगे। यह सम्मेलन प्रभावशाली समूह के सदस्य देशों के बीच सहयोग को और मजबूत बनाने तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र से संबंधित घटनाक्रमों पर चर्चा करने पर केंद्रित है।

 

मोदी ने ट्वीट किया, ”तोक्यो पहुंच गया हूं। इस यात्रा के दौरान क्वाड शिखर सम्मेलन सहिस विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लूंगा, क्वाड नेताओं से मुलाकात करूंगा, जापान के शीर्ष उद्योगपतियों से संवाद करूंगा और जीवंत भारतीय समुदाय से मुखातिब होऊंगा।” वहीं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, ”नमस्कार, तोक्यो।

प्रधानमंत्री नरेंद्र के पहुंचने पर तोक्यो में उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया। यह पिछले आठ साल में जापान की उनकी पांचवीं यात्रा है।” तोक्यो में 24 मई को होने वाले क्वाड शिखर सम्मेलन में मोदी के अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीस हिस्सा लेंगे।

Also read:  झारखंड के संथाल आदिवासी समाज लड़की पर रंग डालने से डरते हैं पुरुष, लड़की पर रंग डालने पर शादी करो या जुर्माना भरो

प्रधानमंत्री मोदी ने जापान रवाना होने से पहले कहा था, ”मैं जापान में क्वाड नेताओं की आमने-सामने की दूसरी शिखर वार्ता में हिस्सा लूंगा, जिससे चार क्वाड देशों के नेताओं को क्वाड के कदमों की प्रगति की समीक्षा करने का अवसर मिलेगा।” उन्होंने कहा था, ”हम हिंद-प्रशांत क्षेत्र से संबंधित घटनाक्रमों और पारस्परिक हितों से जुड़े वैश्विक मुद्दों पर भी विचारों का अदान-प्रदान करेंगे।” क्वाड सुरक्षा संवाद पहल में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं।

Also read:  भारतीय मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर राज्यों को चेताया, शनिवार से मंगलवार तक बारिश का अनुमान