English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-07-13 135934

निजी क्षेत्र के कई विदेशी कामगारों को आश्चर्य हुआ जब उन्हें हाल ही में यह कहते हुए पाठ संदेश प्राप्त हुए कि उनके पेशे को बदल दिया गया है। इसने श्रमिकों और उनके नियोक्ताओं को नए व्यवसायों से संबंधित पाठ संदेशों की प्राप्ति के साथ मामलों की स्थिति के बारे में पूछताछ करने के लिए श्रम कार्यालयों से संपर्क करने के लिए प्रेरित किया।

कुछ व्यवसायों में परिवर्तन तब आता है जब मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय ने निजी क्षेत्र में विदेशी श्रमिकों के कुछ व्यवसायों के संबंध में नियमों को अद्यतन किया जो कि व्यवसायों के सऊदी मानक वर्गीकरण (एसएससीओ) द्वारा अनुमोदित व्यवसायों के अनुरूप है। यह मंत्रालय के तहत Qiwa प्लेटफॉर्म, सांख्यिकी के लिए सामान्य प्राधिकरण (GASTAT), और पासपोर्ट के सामान्य निदेशालय (Jawazat) के सहयोग से है।

Also read:  प्रवासी जिन्हें टीका नहीं लगाया गया है वे अब कुवैत में प्रवेश कर सकते हैं; डीजीसीए ने आंतरिक परिपत्र में किया संशोधन

Qiwa प्लेटफॉर्म ने कंपनियों और प्रतिष्ठानों के मालिकों को अपने प्लेटफॉर्म पर एक नोटिस पोस्ट करके अपने कुछ कर्मचारियों के पेशे को सही करने के लिए प्रतिष्ठानों को बाध्य किया, जिसमें कहा गया था कि ऐसे कई कर्मचारी हैं जिनके व्यवसायों को SSCO के मैनुअल के अनुसार ठीक किया जाना चाहिए।  सुधार में मुख्य रूप से आठ पेशे शामिल हैं जैसे डॉक्टर, विशेषज्ञ, विशेषज्ञ, इंजीनियर, विशेष विशेषज्ञ, नियंत्रण तकनीशियन, कार्यकर्ता और सामान्य कार्यकर्ता।

Also read:  सऊदी वाणिज्य मंत्रालय ने रूस-यूक्रेन संघर्ष के मद्देनजर मूल्य वृद्धि पर चर्चा की

उल्लेखनीय है कि किवा प्लेटफॉर्म ने हाल ही में अपने इकामा (निवास परमिट) में कुछ व्यवसायों को बदलने के लिए विदेशी श्रमिकों की सहमति प्राप्त करने की शर्त को रद्द कर दिया था। यह उपरोक्त आठ व्यवसायों पर लागू होता है जिन्हें हाल ही में मंच में शामिल किया गया था।

किवा ने निर्देश दिया कि इन नौकरियों को एसएससीओ के निर्देश के अनुसार विशेष व्यवसायों में रखा जाना चाहिए। संशोधन केवल प्रतिष्ठानों के श्रमिकों के लिए किवा प्लेटफॉर्म पर लागू होगा, न कि व्यक्तियों के लिए प्लेटफॉर्म पर।

Also read:  ओमान के विरासत मंत्रालय ने जीता 'प्रिंस सुल्तान बिन सलमान अवार्ड'

SR2000 की राशि के बदले में अपना पेशा बदलते समय आमतौर पर कार्यकर्ता की स्वीकृति की आवश्यकता होती है, आठ व्यवसायों के अपवाद के साथ, जिनमें परिवर्तन को व्यवसायों के ‘सुधार’ के रूप में माना जाता है। इन व्यवसायों को बिना शुल्क के केवल एक बार ठीक करने की अनुमति होगी।

मंच ने कहा कि भविष्य की किसी भी भर्ती के लिए भर्ती किए जाने वाले व्यवसायों का सटीक विवरण आवश्यक है। पहले बताए गए व्यवसायों में किसी भी कर्मचारी को भर्ती करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।