English മലയാളം

Blog

Benefits Of Onion Peel: क्या आप भी प्याज के छिलकों को फेंक देते हैं? अगर हां! तो आप प्याज के छिलकों के स्वास्थ्य लाभ (Onion Peel Health Benefits) नहीं जानते होंगे. आप अकेले नहीं हैं बल्कि कई लोगों को नहीं पता होता है कि प्याजे के छिलकों का इस्तेमाल कैसे करना है (How To Use Onion Peel). प्याज कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, लेकिन प्याज के छिलकों के फायदे (Benefits Of Onion Peel) जानकर आप भी हैरान हो सकते हैं. इस समय न सिर्फ प्याज बल्कि प्याज के छिलके इम्यूनिटी बढाने के लिए (Onion Peels To Increase Immunity) काफी कारगर हो सकते हैं. इस दौर में मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) की सबसे ज्यादा जरूरत है. अगर आपके पास घर में ही इम्यूनिटी बढ़ाने का नुस्खा है, तो कौन इसका फायदा नहीं लेना चाहेगा. आम तौर प्याज के छिलके फेंक देते हैं, ये ऐसे कई स्वास्थ्य लाभों से भरे होते हैं जो आपको किसी एक चीज में मिलना मुश्किल है.

स्किन के लिए प्याज के छिलकों के फायदे (Benefits Of Onion Peel For Skin) किसी रामबाण उपाय से कम नहीं माने जाते हैं. इसके साथ ही प्याज के छिलके हाई ब्लड प्रेशर के लिए (Onion Peels For High Bp) भी कारगर माने जाते हैं. प्याज के छिलकों में कई तरह के एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्किन से लेकर बालों और इम्यून सिस्टम तक के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. अगर आप प्याज के छिलकों का इस्तेमाल करना नहीं जानते हैं, तो आप यहां बताए गए तरीकों से इनके फायदे ले सकते हैं…

Also read:  लीवर की गंदगी को नेचुरल तरीके से साफ करने के लिए इन 5 फूड्स को आज ही डाइट में करें शामिल

ये हैं प्याज के छिलकों के 7 शानदरा फायदे | These Are The 7 Amaging Benefits Of Onion Peel

 

1. इम्यून सिस्टम को करेंगे मजबूत

प्याज के छिलकों का इस्तेमाल इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू नुस्खों में किया जा सकता है. प्याज के छिलकों में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए प्याज के छिलकों के रस का सेवन किया जा सकता है. इसके साथ ही प्याज के छिलकों की चटनी बनाकर भी इसे भोजने के साथ ले सकते हैं.

2. हाई ब्लड प्रेशर से मिलेगी राहत 

हाई बीपी की समस्या आजकल आम है. इसे कंट्रोल करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए न सिर्फ डाइट में बदलाव करने की जरूरत होती है बल्कि शारीरिक रूप से एक्टिव रहने की भी सलाह दी जाती है. प्याज के छिलके में क्वैरसेटीन नाम के फ्लेवोनोल ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. यह हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. हाई ब्लड प्रेशर के लिए आप प्याज के छिलकों के रस का सेवन कर सकते हैं.

Also read:  स्वच्छता की कमी और कुपोषण के अलावा प्रदूषण भी है टीबी की एक वजह, जानें इसके उपचार और बचाव के बारे में

3. सूजन के लिए हैं कमाल

शरीर में सूजन कई कारणों से हो सकती हैं, चोट लगने के साथ खानपान और कई और स्थितियों की वजह से सूजन पैदा हो सकती है. ऐसे में प्याज के छिलकों का इस्तेमाल कर सूजन को कंट्रोल किया जा सकात है. प्याज के छिलकों में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. इसमें पाए जाने वाले तत्व फ्लेवोनोइड्स, क्वैरसेटीन और फीनोलिक कार्डियोवैस्कुलर शरीर में सूजन को कम कर सकते हैं. इसके लिए आप प्याज के छिलकों का रस निकालकर इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर चीजों के साथ मिलाकर प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं.

4. गले की खराब होगी दूर

प्याज के छिलके गले की खराश और दर्द को दूर करने में काफी फायदेमंद माने जाते हैं. अगर आपका गला खराब है, तो पानी में प्याज के कुछ छिलके डालकर उबालने के बाद छानकर गरारा करने से गले को आराम मिल सकता है. यह गले की खराश को कम करने का कारगर घरेलू नुस्खा हो सकता है. आप चाय में प्याज के छिलके डालने के बाद छानकर भी पी सकते हैं.

5. मिलेगी दमकती त्वचा

प्याज के छिलके के इस्तेमाल से दमकती त्वचा पाई जा सकती है. इसके लिए प्याज छिलके के रस को हल्दी में मिक्स करें और चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से चेहरे के दाग-धब्बों से भी आराम मिल सकता है. इससे न सिर्फ स्किन को साफ किया जा सकता है बल्कि त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद मिल सकती है. प्याज के छिलकों का रस डेड स्किन को बाहर निकलाने में मददगार माना जाता है.

Also read:  एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए रामबाण से कम नहीं हैं ये 7 चीजें, सेवन कर तुरंत मिलेगी राहत!

6 कान का दर्द से मिलेगा आराम

कई लोगों को का में दर्द की समस्या होती है. प्याज आपके कान के दर्द को कम करने में भी काफी मददगार साबित हो सकता है. प्याज को काटकर कान पर रातभर लगाकर रखें. इससे कान का दर्द कम हो सकता है और अगर दर्द से सूजन आ गई है तो इसको भी प्याज का छिलका काम कर सकता है.

7. बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद

बालों के झड़ने से कई लोग परेशान हैं. प्याज के छिलकों का रस बालों के लिए की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद कर सकता है. प्याज का रस बालों बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आपके बला रुखे हैं और बढ़ नहीं रहे हैं तो आप प्याज का छिलका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप पानी में प्याज का छिलका डालकर उबाल लें, बालों को शैम्पू करने के बाद इस पानी से बालों को धोएं.