English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-08-27 134409

फायर स्टेशन – देश का प्रमुख समकालीन कला स्थल और रचनात्मक निवासों का समर्थक कतर संग्रहालय (क्यूएम) के अध्यक्ष, एच ई शेखा अल मायासा बिन्त हमद बिन खलीफा अल थानी ने इसे रचनात्मकता के लिए एक उल्लेखनीय केंद्र बताते हुए सराहना की।

शेखा मायासा ने कहा , “2015 में खोले जाने के बाद से दोहा फायर स्टेशन रचनात्मकता के लिए एक अविश्वसनीय केंद्र रहा है, और मुझे हमेशा हमारे प्रतिभाशाली कलाकारों द्वारा निवास में किए गए विविध और प्रेरक कार्यों को देखकर बहुत गर्व होता है।”

अध्यक्ष ने कहा, “यह वर्ष कोई अपवाद नहीं है, और वर्तमान में हमारी दीर्घाओं में प्रदर्शित होने वाली दो प्रदर्शनी, एब्स्ट्रक्शन, सबवर्टिंग रियलिटी, और नियमों से परे स्थानीय रचनात्मक प्रतिभा में सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हैं। मैं आपको 24 सितंबर को बंद होने से पहले यात्रा करने और आनंद लेने के लिए प्रोत्साहित करता हूं।” यह बात उन्होंने हाल ही में एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कही।

Also read:  Ambassador Al-Harbi: सऊदी अरब एक-चीन सिद्धांत का समर्थन करता है

एब्स्ट्रैक्शन, सबवर्टिंग रियलिटी प्रदर्शनी में नूर अबुइसा, आमना अल बेकर, शेखा अल हरदान, मे अल मन्नई, हसन अल मुल्ला, एब्तिसम अल सैफर, रयान ब्राउनिंग, सारा जययूसी, जेसी पायने, माइकल पेरोन और ट्विगी शमीसानी की कलाकृतियां हैं। कलाकार यह व्यक्त करने की कोशिश करने के लिए वास्तविकता से परे जाते हैं कि आकृतियों, रेखाओं और रंगों के लिए कोई मजबूत शब्द नहीं हैं।

अबीर अल तमीमी द्वारा बियॉन्ड द रूल्स प्रदर्शनी मानव संपर्क और व्यवहार में उनकी रुचि में गोता लगाती है। पेरिस में सिटी इंटरनेशनल डेस आर्ट्स में अपने निवास के दौरान, उसने पाया कि लोग हकदार हैं और एक बुलबुले में रहते हैं जो नकारात्मक व्यवहार का आह्वान करता है।

Also read:  Dubai: इब्राहिम अल हद्दाद को सालीकी का पहला सीईओ नियुक्त किया गया

“जबकि हमें सांस्कृतिक नियमों, परंपराओं और जीवन के तरीके का पालन करने और सम्मान करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है, हम अक्सर अन्य वास्तविकताओं को नहीं देखते हैं, जो सभी पहलुओं में हमारे विकास को कम करते हैं,” फायर स्टेशन ने समझाया। दोनों प्रदर्शनियों के लिए प्रवेश निःशुल्क है। एब्स्ट्रैक्शन: सबवर्टिंग गैलरी 4 में स्थित है, जबकि बियॉन्ड द रूल्स, गैलरी 3 में। गैलरी शनिवार से गुरुवार तक, सुबह 9 से शाम 7 बजे तक खुलती है; और शुक्रवार दोपहर 1:30 बजे से शाम 7 बजे तक।

वर्तमान में, फायर स्टेशन जुलाई में शुरू हुए यूथ समर प्रोग्राम की एक श्रृंखला आयोजित कर रहा है। कल, 28 अगस्त से 1 सितंबर तक पाउला बौफर्ड द्वारा फैब्रिक पैटर्निंग और डिजाइन शिक्षा स्टूडियो, फायर स्टेशन में भी आयोजित किया जाएगा। उक्त कार्यक्रम का यह अंतिम सप्ताह है जहां प्रतिभागी विभिन्न तकनीकों का उपयोग करके कपड़े पर प्रिंट करना सीख सकेंगे, सतह के डिजाइन की कई बुनियादी बातों का पता लगा सकेंगे, और बहुत कुछ कर सकेंगे। यह कार्यशाला नि:शुल्क प्रवेश की है और पंजीकरण के लिए दमकल केंद्र से संपर्क करें।

Also read:  नितिश कुमार के मुख्यमंत्री बनने पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने दी बधाई

फायर स्टेशन अपने करियर के सभी चरणों में कलाकारों और क्यूरेटर का समर्थन करता है, जो कि अपने पेरिस और न्यूयॉर्क अंतरराष्ट्रीय निवासों के माध्यम से कतर और विदेशों में काम कर रहे स्टूडियो स्पेस, रचनात्मक आदान-प्रदान और सांस्कृतिक संवर्धन की पेशकश करने वाले रेजीडेंसी कार्यक्रमों की विस्तृत श्रृंखला के माध्यम से है। स्थानीय निवास कार्यक्रमों में शामिल हैं: निवास में कलाकार, रुवाड, अतिथि कलाकार, और निवास में क्यूरेटर।