English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-06-05 151535

एक महत्वपूर्ण विकास में, स्वास्थ्य मंत्री अहमद अल-अवधी ने हाल ही में एक मंत्रिस्तरीय निर्णय जारी किया है जिसका उद्देश्य कुवैत में फार्मेसियों के लाइसेंस को विनियमित करना है। यह निर्णय रोगियों के लिए उचित प्रतिस्पर्धा और पहुंच सुनिश्चित करने के लिए फार्मेसियों के बीच न्यूनतम दूरी बनाए रखने पर केंद्रित है। आइए इस महत्वपूर्ण फैसले और इसके निहितार्थों के बारे में विस्तार से जानें।

मंत्रिस्तरीय निर्णय के अनुसार, लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाली फार्मेसी को एक महत्वपूर्ण आवश्यकता का पालन करना चाहिए: यह किसी भी मौजूदा फार्मेसी से सभी दिशाओं में कम से कम 200 मीटर की दूरी पर स्थित होना चाहिए। इस दूरी प्रतिबंध का उद्देश्य विशिष्ट क्षेत्रों में फार्मेसियों की भीड़भाड़ को रोकना और पूरे कुवैत में दवा सेवाओं का समान वितरण सुनिश्चित करना है। इस विनियमन को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक मजबूत दवा नियंत्रण प्रणाली लागू की है जो आवेदक फार्मेसी और उसके पड़ोसी समकक्षों के बीच की दूरी की सटीक गणना करेगी।

Also read:  लोवी सर्वे में सऊदी क्राउन प्रिंस को दुनिया के नेताओं में सबसे लोकप्रिय पाया गया

जबकि निर्णय दूरी प्रतिबंधों के लिए एक सामान्य दिशानिर्देश निर्धारित करता है, इसमें कुछ छूट भी शामिल हैं। सहकारी समितियों, सामुदायिक अस्पतालों, सामुदायिक चिकित्सा केंद्रों, शॉपिंग सेंटरों और बाजारों में स्थित फार्मेसियों को इस आवश्यकता से छूट दी गई है। यह छूट उन अनूठी परिस्थितियों और वातावरणों को स्वीकार करती है जिनमें ये प्रतिष्ठान संचालित होते हैं, जिससे वे अपने संबंधित समुदायों को कुशलतापूर्वक सेवा जारी रख सकते हैं।

Also read:  जेद्दा सीजन में एक महीने से भी कम समय में 2 मिलियन विजिटर्स आते हैं

इस मंत्रिस्तरीय निर्णय के कार्यान्वयन से स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र और आम जनता को कई लाभ मिलते हैं। सबसे पहले, फार्मेसियों के बीच न्यूनतम दूरी सुनिश्चित करके, यह स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देता है और विशिष्ट क्षेत्रों में समान सेवाओं के क्लस्टरिंग को रोकता है। यह फार्मेसियों को अपनी सेवाओं में सुधार करने, ग्राहकों के अनुभव को बढ़ाने और विभिन्न प्रकार के फार्मास्युटिकल उत्पादों की पेशकश करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

इसके अलावा, निर्णय रोगियों के लिए बेहतर पहुंच और सुविधा को बढ़ावा देता है। विभिन्न क्षेत्रों में समान रूप से फार्मेसियों को वितरित करके, यह सुनिश्चित करता है कि व्यक्ति महत्वपूर्ण यात्रा दूरी के बिना गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं का उपयोग कर सकें। यह पुरानी स्थिति वाले रोगियों या तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता वाले रोगियों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

Also read:  गैर-अनुपालन करने वाली कंपनियों के लिए प्रवासी निर्वासन व्यय फ़ाइल स्वचालित ब्लॉक

स्वास्थ्य मंत्री अहमद अल-अवधी द्वारा जारी हालिया मंत्रिस्तरीय निर्णय कुवैत में फार्मेसी लाइसेंसिंग को विनियमित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। न्यूनतम दूरी की आवश्यकता को लागू करके, निर्णय का उद्देश्य निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा, समान पहुंच और बेहतर रोगी सुविधा सुनिश्चित करना है। यह रणनीतिक कदम निस्संदेह स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा, नवाचार को बढ़ावा देगा और कुवैत में प्रदान की जाने वाली दवा सेवाओं की समग्र गुणवत्ता को बढ़ाएगा।