English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-02-19 125108

सौक वक्फ फाल्कन अस्पताल (एसडब्ल्यूएफएच) सितंबर से मार्च तक अपने चरम मौसम के दौरान एक दिन में 150 बाज़ों का इलाज करता है।

कल एक ट्वीट में, रॉयटर्स ने अस्पताल, उसकी सेवाओं, एक ऑपरेशन के दौर से गुजर रहे बाज़ की एक त्वरित क्लिप और एक बाज़ के साथ एक साक्षात्कार का पूर्वावलोकन किया। बाज़कर्ता अली अल मैरी ने कहा कि  “अस्पताल हमें बहुत अच्छी सेवाएं प्रदान करता है, और इसमें सामान्य रूप से पशु चिकित्सकों और बाज़ उपचार में विशेषज्ञता वाले लोगों के माध्यम से अनुभव होता है। एक केंद्र के रूप में, वे बाज़ों पर ध्यान केंद्रित करते हैं क्योंकि यह अरब दुनिया में व्यापक रूप से प्रचलित शौक है।”

अस्पताल की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, अस्पताल सर्जरी से लेकर पक्षियों के लिए आईडी और पासपोर्ट जारी करने तक कई तरह की सेवाएं प्रदान करता है। कुल मिलाकर, एसडब्ल्यूएफएच में 13 विभाग हैं जिनमें अस्पताल में भर्ती, मुख्य क्लिनिक (एंडोस्कोपी, एक्स-रे उपकरण, और प्रारंभिक प्रयोगशाला), आईडी रूम (फाल्कन रिंग और आईडी), प्रमुख सर्जरी, आणविक जीव विज्ञान और नैदानिक ​​​​विकृति के लिए थिएटर शामिल हैं।

Also read:  MWL ने स्वीडिश चरमपंथियों द्वारा बेअदबी के 'शर्मनाक' कृत्यों की निंदा की

अस्पताल में वायरोलॉजी, टिशू, और इम्यूनोलॉजी, हिस्टोपैथोलॉजी, फार्माकोलॉजी और टॉक्सिकोलॉजी, नेक्रोप्सी या ऑटोप्सी, फेदर इम्पिंग और कॉस्मेटिक्स – फेदर ट्रांसप्लांट एंड रिपेयर, बीक एंड टैलोन कॉस्मेटिक्स, माइक्रोबायोलॉजी और क्वारंटाइन भी हैं। अस्पताल में भर्ती क्षेत्र एक बार में 30 से अधिक बाज़ पकड़ सकता है। SWFH के अनुसार, यह “आगे की जांच के लिए” एक बाज़ को अस्पताल में भर्ती करता है और जब एक बाज़ पुनर्वास के लिए सर्जरी के बाद होता है।

क्षेत्र को रेडियोग्राफिक सुविधा के साथ भी स्थापित किया गया है।

“एक्स-रे यूनिट को मुख्य क्लिनिक में मुख्य क्लिनिकल एक्स-रे डिस्प्ले मॉनिटर के साथ जोड़ा गया है ताकि बाज़ के मालिक रेडियोग्राफ़ देख सकें और अपने बाज़ की नैदानिक ​​स्थितियों, उपचार योजना और देखभाल के बिना चिकित्सकों के साथ बातचीत कर सकें। अस्पताल में भर्ती होने के खंड में जा रहा है।

Also read:  ओसीसीआई अध्यक्ष ने श्रीलंका के व्यापार मंत्री की अगवानी की

आईडी रूम इस बीच माइक्रोचिप्स, फाल्कन लेग रिंग्स और पहचान पत्र की सुविधा प्रदान करता है। आईडी में मालिक का नाम, टेलीफोन नंबर, प्रजाति, माइक्रोचिप नंबर और टीकाकरण विवरण होता है। कतर में पक्षी के साथ यात्रा करने के लिए नगरपालिका मंत्रालय से बाज़ पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए SWFH से एक आईडी कार्ड होना आवश्यक है।

वीडियो में जोड़ा गया है: “फाल्कनरी कई कतरियों के लिए एक लोकप्रिय खेल और शौक है। इसे यूनेस्को की 2021 की ‘मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ की प्रतिनिधि सूची में जोड़ा गया था।”बाज़ कतर का राष्ट्रीय पक्षी है। देश ने विशेष रूप से इसके लिए एक उत्सव समर्पित किया है जिसे मरमी महोत्सव कहा जाता है, जो दिसंबर 2021 में आयोजित किया गया था। सूक वक्फ में स्थित फाल्कन सूक नामक केवल बाज़ और बाज़ के लिए एक सूक भी है।

Also read:  नाइजर, मॉरिटानिया और चाड वर्ल्ड एक्सपो 2030 की मेजबानी के लिए सऊदी बोली का करते हैं समर्थन

कतर इंटरनेशनल फाल्कन्स एंड हंटिंग फेस्टिवल, जिसे मार्मी के नाम से जाना जाता है, इस क्षेत्र में बाज़ और शिकार के विशेष क्षेत्र में सबसे बड़े त्योहारों में से एक है। इसे मूल कतरी संस्कृति की महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक माना जाता है और नई पीढ़ियों के बीच उन्हें पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से परंपरा और विरासत के विभिन्न पहलुओं को प्रस्तुत करता है।