English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-04-05 113453

यूएई में स्थित बिजनेस टायकून ने फोर्ब्स की 37वीं वार्षिक दुनिया के अरबपतियों की सूची में प्रमुख स्थान हासिल किया है।

सूची में शामिल शीर्ष 10 यूएई निवासियों में पावेल डुरोव, युसुफली एमए, मिकी जगतियानी, हुसैन सजवानी, रवि पिल्लई, अब्दुल्ला बिन अहमद अल घुरैर, सनी वर्की, जॉय अलुकास, अब्दुल्ला अल फुतैमिम और परिवार और डॉ शमशीर वायलिल शामिल हैं।

टेलीग्राम मैसेंजर के संस्थापक पावेल डुरोव ने 11.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ संयुक्त अरब अमीरात में रहने वाले सबसे अमीर व्यवसायी के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है। उन्होंने 148वां स्थान हासिल किया है। सूची में 497वें स्थान पर लुलु ग्रुप के चेयरमैन रिटेल मैग्नेट युसुफली हैं, जिनकी कुल संपत्ति 5.3 बिलियन डॉलर है।

Also read:  यूपी में बुल्डोजर बाबा तो एमपी में बुल्डोजर मामा, बुल्डोजर मामा की बदमासों पर कड़ी कार्रवाई, छतरपुर में गैंगस्टर का मकान को किया जमींदोज

लैंडमार्क ग्रुप के चेयरमैन मिकी जगतियानी सूची में 511वें स्थान पर हैं, जिनकी कुल संपत्ति 5.2 अरब डॉलर है। उनके बाद डैमैक प्रॉपर्टीज के संस्थापक और सीईओ हुसैन सजवानी हैं, जो 4.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 611वें स्थान पर हैं।

3.2 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ आरपी ग्रुप के चेयरमैन और एमडी रवि पिल्लई ने 905वीं रैंक हासिल की है। मशरेक बैंक के संस्थापक अब्दुल्ला बिन अहमद अल घुरैर और जीईएमएस एजुकेशन ग्रुप के संस्थापक सनी वर्की प्रत्येक $3 बिलियन की संपत्ति के साथ 982वें स्थान पर हैं।

Also read:  Pravasi Bharatiya Sammelan 2023: हमारी क्षमताएं अलग, पड़ौसी देश के सामान को लेकर सबके मन में चिंता रहती- धर्मेंद्र प्रधान

Joyalukkas Group के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक जॉय अलुक्कास 2.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ 1,067वें स्थान पर हैं। उसके बाद अब्दुल्ला अल फुतैइम और परिवार है, जो 1,272 की वैश्विक रैंक और 2.4 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ समूह अल फुतैमिम समूह का मालिक है।

सूची में शामिल होने वाले संयुक्त अरब अमीरात के 10 वें उद्यमी बुर्जील होल्डिंग्स के संस्थापक और अध्यक्ष डॉ. शमशीर वायलिल हैं, जिनकी कुल संपत्ति 2.2 अरब डॉलर है और 1,368वें स्थान पर हैं।

Also read:  HM सुल्तान लौटे स्वदेश

डुरोव और डॉ शमशीर सूची में शामिल सबसे कम उम्र के यूएई निवासी हैं। फोर्ब्स के मुताबिक दुनिया के आधे अरबपतियों की संपत्ति में पिछले साल के मुकाबले गिरावट आई है। 254 लोगों को सूची से बाहर कर दिया गया, जबकि 150 अरबपतियों ने पहली बार सूची में जगह बनाई।