English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-07-28 135852

देश के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश देखी गई और कतर पर बादल छाए रहने के कारण नागरिक और निवासी बारिश की सुबह जाग गए।

कुछ स्थानों पर बारिश हुई, जिनमें दोहा, अल वाकरा, अल वुकैर, ऐन खालिद और अल ठकीरा शामिल हैं, जैसा कि नागरिकों और निवासियों द्वारा सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में दिखाया गया है। अपने हालिया मौसम अपडेट पर, कतर मौसम विज्ञान विभाग (क्यूएमडी) ने कहा,  “देश भर के स्थानों पर बादल छाए रहने और बिखरी हुई बारिश हो सकती है, जो कभी-कभी तटवर्ती और अपतटीय हो सकती है।”

Also read:  कतर में 26 जनवरी को सामुदायिक कोविड-19 मामलों में तेज गिरावट

इस मौसम की स्थिति के कारण, विभाग ने गरज के साथ बारिश के दौरान कुछ सुरक्षा युक्तियाँ साझा कीं।

– सुरक्षित स्थान पर रहें और छतों पर या ऊंचे पेड़ों और उपयोगिता खंभों के पास न खड़े हों।
– आंधी के दौरान खुली जगहों से बचें, क्योंकि यह प्रकाश, भारी बारिश, तेज हवा, ठंडे फ्लेक्स के साथ हो सकता है और दृष्टि की कमी का कारण हो सकता है।
– वाहन चलाते समय चालकों को गति कम करनी चाहिए और सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन करना चाहिए। उन्हें यह भी सलाह दी जाती है कि वे सुनिश्चित करें कि उनकी कार की खिड़कियां बंद हैं और विंडस्क्रीन वाइपर ठीक से काम कर रहे हैं।
– मोबाइल फोन के इस्तेमाल से बचें और वाटरशेड से दूर रहें।
– घर के अंदर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए, घरेलू उपकरणों से विद्युत प्रवाह को डिस्कनेक्ट करने की सिफारिश की जाती है, यदि बिजली का बोल्ड घरेलू नेटवर्क से होकर गुजरता है।
– बिजली के उपकरणों को गीले हाथों से छूने या चलाने से बचें।
– किसी के बिजली गिरने की स्थिति में तुरंत 999 पर कॉल करें और मदद मांगें।

Also read:  UAE: जब माता-पिता खुश होते हैं तो अमीराती सबसे ज्यादा खुश होते हैं, अध्ययन में पाया गया

हाल के मौसम अपडेट के अनुसार, क्यूएमडी ने कहा कि देश में सप्ताह के अंत तक मौसम में उतार-चढ़ाव का अनुभव जारी रहेगा। इसमें छिटपुट बारिश शामिल होगी, कभी-कभी गरज के साथ बारिश हो सकती है, साथ ही बादल छाए रहेंगे और तेज हवाएं भी चल सकती हैं।