English മലയാളം

Blog

नई दिल्ली: 

बिहार में विधानसभा चुनाव (Bihar Elections 2020) के लिए बुधवार से वोटिंग शुरू हो गई है. आज पहले चरण की वोटिंग हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने लोगों से यहां बड़ी संख्या में मत प्रयोग करने को कहा है. साथ ही पीएम ने कोरोनावायरस के मद्देनज़र लोगों को कोविड गाइडलाइंस का खयाल रखते हुए मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने को कहा है. कोरोनावायरस के बीच ऐसा पहली बार है कि किसी राज्य में चुनाव हो रहे हैं.

Also read:  चुनाव आयोग ने मध्यप्रदेश के मंत्री मोहन यादव को 'अभद्र भाषा' का इस्तेमाल करने के लिए एक दिन के लिए उपचुनाव अभियान से रोक लगाया

पीएम मोदी ने बुधवार को एक ट्वीट कर कहा, ‘बिहार विधानसभा चुनावों में आज पहले दौर की वोटिंग है. सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड संबंधी सावधानियों को बरतते हुए, लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करेंं दो गज की दूरी का रखें ध्यान, मास्क जरूर पहनें. याद रखें, पहले मतदान, फिर जलपान!’

बता दें कि पीएम बुधवार को बाकी चरणों के लिए अभी चुनावी रैलियां करने वाले हैं. आज वो दरभंगा, मुजफ्फरपुर और पटना में रैलियां करने वाले हैं.

Also read:  बिहार में 94 सीटों के लिए मतदान, दस राज्यों में उपचुनाव

पहले चरण में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्रों के लिए वोटिंग हो रही है. सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो रहा है. इस चरण में 1066 उम्मीदवारों के लिए वोटिंग हो रही है. पहले चरण में दो करोड़ 14 लाख 84 हजार 787 मतदाता अपने मताधिकारों का प्रयोग करने वाले हैं.  कुल 31,380 मतदान केंद्रो के लिए 31,380-31,380 सेट EVM और VVPAT का प्रबंध किया गया है.