English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-07-16 103905

भारत में उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी है।

 

19 जुलाई नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख है। भाजपा नीत एनडीए की ओर से अभी तक उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार की घोषणा नहीं की गई है। उम्मीद जाहिर की जा रही है कि आज शनिवार को भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक में उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम तय कर लिया जाएगा। वहीं दूसरी ओर, संसद का मानसून सत्र शुरू होने से पहले आज शनिवार को लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला सर्वदलीय बैठक करेंगे। संसद का मानसून सत्र सोमवार 18 जुलाई से शुरू होगा।

Also read:  बारिश के मौसम से जुड़ी चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार MoI

बैठक से पहले एनडीए के घटक दलों के साथ चर्चा करेगी भाजपा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शनिवार को होने वाली अपनी संसदीय बोर्ड बैठक में अपने उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम तय कर सकती है। पार्टी के संसदीय बोर्ड में उसके अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अन्य नेता शामिल हैं। सूत्रों ने बताया कि सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की मुख्य घटक भाजपा उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का नाम अपने सहयोगियों से भी साझा करेगी। उन्होंने बताया कि वह अपने चयन को लेकर सर्वसम्मति बनाने के लिए विभिन्न दलों से बात कर सकती है।

छह अगस्त को होगा उपराष्ट्रपति चुनाव

इस बात के संकेत है कि विपक्ष राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की तरह उपराष्ट्रपति पद के लिए भी अपने उम्मीदवार को खड़ा करेगा। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 जुलाई है और चुनाव छह अगस्त को होगा। देश के उपराष्ट्रपति को चुनने के लिए निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य शामिल होते हैं।

 

Also read:  UP Election: PM मोदी की यूपी चुनाव में पहली वर्चुअल रैली, यूपी के 21 विधानसभा में मतदाताओं के साथ करेंगे संवाद

आज सर्वदलीय बैठक करेंगे ओम बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला संसद का मानसून सत्र शुरू होने से दो दिन पहले शनिवार को सर्वदलीय बैठक करेंगे। यह बैठक शाम को संसद में होगी, जिसमें सदन में कई राजनीतिक दलों के नेताओं के भाग लेने की संभावना है। बैठक में इस बात पर चर्चा की जाएगी कि सत्र के दौरान किन मुद्दों को उठाया जाएगा और विभिन्न विधेयकों पर चर्चा के लिए कितना समय दिया जाएगा। बैठक के दौरान असंसदीय शब्दों की हाल में जारी सूची जैसे मामलों पर भी चर्चा हो सकती है। लोकसभा अध्यक्ष हर संसद सत्र की शुरुआत से पहले सर्वदलीय बैठक करते हैं। संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से शुरू होगा।