English മലയാളം

Blog

वाशिंगटन: 

भारतीय-अमेरिकी भव्य लाल (Bhavya Lal) को सोमवार को नासा द्वारा अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी (NASA) की कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया गया. लाल अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) द्वारा नासा में बदलाव संबंधी समीक्षा दल की सदस्य हैं और बाइडेन प्रशासन के अंतर्गत एजेंसी में परिवर्तन संबंधी कार्यों को देख रही हैं. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक बयान में कहा कि लाल के पास अभियांत्रिकी एवं अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का व्यापक अनुभव है. लाल अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी एवं नीति समुदाय की सक्रिय सदस्य भी हैं.

Also read:  दिल्ली में आ सकते हैं आंदोलनकारी किसान, सभी सीमाओं पर सघन चेकिंग, बढ़ाई गई सुरक्षा

भव्य डिफेंस एनालिसिस साइंस एंड टेक्नोलॉजी पॉलिसी इंस्टीट्यूट (STPI) में बतौर रिसर्च स्टाफ 2005 से 2020 तक जुड़ी रही हैं. STPI से जुड़ने से पहले लाल एक साइंस एंड टेक्नोलोजी पॉलिसी रिसर्च एंड कंसल्टिंग फर्म C-STPS LLC की प्रेसिडेंट थीं. इससे पहले वे Center for Science and Technology Policy Studies at Abt Associates के साथ बतौर डायरेक्टर जुड़ी हुई थीं. यह कैम्ब्रिज में स्थित एक ग्लोबल पॉलिसी रिसर्च कंस्लटेंसी है.

Also read:  BJP की चुनाव आयोग से मांग- सच्‍चाई सामने लाने के लिए ममता बनर्जी की मेडिकल रिपोर्ट को सार्वजनिक किया जाए

भव्य लाल के पास न्यूक्लियर इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री हैं. इसके साथ ही उनके पास टेक्नोलॉजी और पॉलिसी में भी साइंस की मास्टर डिग्री भी है. इसके अलावा उन्होंने पब्लिक पॉलिसी और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में डॉक्टरेट भी किया है.

Also read:  बलिया हत्याकांड का आरोपी जेल भेजा गया, करणी सेना ने उसके समर्थन में किया प्रदर्शन

बता दें, भव्य उन भारतवंशियों में भी शामिल थीं, जिन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपनी ‘एजेंसी रिव्यू टीम’ (आर्ट)में शामिल किया था. यह टीम प्रमुख संघीय एजेंसियों की मौजूदा प्रशासन में कार्यप्रणाली की समीक्षा करेगी ताकि सत्ता का हस्तांतरण सुचारु रूप से सुनिश्चित करने के लिए बनाई गई थी.