English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-01-15 111453

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि रेलवे ने ‘गार्ड’ के डेजिग्नेशन को बदलकर अब ‘ट्रेन मैनेजर’ (Train Manager) कर दिया है।

 

भारतीय रेलवे की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि काफी समय से ‘ट्रेन गार्ड’ के डेजिग्नेशन को ‘ट्रेन मैनेजर’ में बदलने की मांग की जा रही थी। हालांकि डेजिग्नेशन में संशोधन से उनके वेतन स्तर, भर्ती की पद्धति, मौजूदा कर्तव्यों और जिम्मेदारियों, वरिष्ठता और प्रमोशन के रास्ते में कोई बदलाव नहीं होगा। रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) की ओर से सभी भारतीय रेलवे/पीयू के महाप्रबंधकों को भेजे गए एक प्रेस विज्ञप्ति में ये बात कही गई है।

प्रेस विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि संशोधित डेजिग्नेशन उनके मौजूदा कर्तव्यों और जिम्मेदारियों के अनुरूप अधिक है और इससे गार्ड के प्रेरणा स्तर में सुधार करेगा जो अब ‘ट्रेन मैनेजर हैं। इससे पहले रेल यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेल लगातार अपनी सेवाओं में जरूरी बदलाव कर रही है। इसी कड़ी में उत्तर रेलवे और पश्चिम रेलवे ने कुछ ट्रेन सेवाओं में बदलाव की घोषणा की है, ताकि यात्रियों को बेहतर और आरामदायक सेवा प्रदान की जा सके. उत्तर रेलवे ने कहा है कि दिल्ली के शकूरबस्ती से हरियाणा के पलवल तक चलाई जाने वाली अनारक्षित ट्रेन को अब उत्तर प्रदेश के मथुरा जंक्शन तक चलाया जाएगा।

Also read:  ओमान की आबादी 50 लाख के पार

 

मथुरा तक जाएगी शकूरबस्ती-पलवल अनारक्षित ट्रेन

Also read:  टी राजा सिंह को फिर मिली धमकी, महिला ने कहा- 'टांग पर टांग रखकर चीर दूंगी'

वहीं दूसरी ओर पश्चिम रेलवे ने महाराष्ट्र संपर्क क्रांति को दोबारा शुरू करने का ऐलान किया है। पश्चिम रेलवे ने कहा है कि यह ट्रेन 26 जनवरी से अगले आदेशों तक चलाई जाएगी। उत्तर रेलवे ने एक प्रेस रिलीज जारी कर बताया है कि गाड़ी संख्या 04446, शकूरबस्‍ती-पलवल अनारक्षित मेल/एक्‍सप्रेस ट्रेन को 31 जनवरी से मथुरा जंक्शन तक चलाया जाएगा। उत्तर रेलवे के मुताबिक ये ट्रेन दिल्ली के शकूरबस्‍ती से शाम 06.20 बजे प्रस्‍थान करेगी और उसी दिन रात 08.16 बजे पलवल पहुंचेगी। पलवल से ये ट्रेन रात 08.18 बजे प्रस्‍थान करेगी और उसी दिन रात 10.35 बजे मथुरा जंक्शन पहुंचेगी।

Also read:  गुजरात में बीजेपी पर बरसे केजरीवाल, कहा- आदिवासी आबादी का एक हिस्सा है, स्कूलों की स्थिति वास्तव में खराब

पलवल से मथुरा जंक्शन के बीच ये ट्रेन रूंधी, शोलाका, बंचारी, होडल, कोसी कलां, छाता, अजई, वृंदावन रोड और भूतेश्‍वर स्‍टेशनों पर रुकेगी। इस ट्रेन के शकूरबस्‍ती से पलवल तक ठहराव और समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। भारतीय रेल के पश्चिम रेलवे जोन ने यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र संपर्क क्रांति को दोबारा चलाने का ऐलान किया है। ये ट्रेन 26 जनवरी से दोबारा पटरियों पर दौड़ेगी और अगले आदेश तक अपनी सेवाएं देगी।