English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-03-09 131110

सिसोदिया ने कहा कि इस लैब में जैसी सुविधाएं हैं वैसी देश के किसी स्कूल में नहीं होंगी। दिल्ली सरकार अब मोंटेसरी लैब का ये मॉडल दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में अपनाएगी। दिल्ली सरकार की योजना अब अर्ली चाइल्डहुड केयर एजुकेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने की है।

दिल्ली सरकार स्कूलों में गुणवत्तापूर्वक शिक्षा देने के साथ-साथ संसाधनों को बढ़ाने पर भी काम कर रही है। इसी दिशा में मंगलवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने राजेन्द्र नगर स्थित राणा प्रताप सर्वोदय विद्यालय में मोंटेसरी लैब का उद्घाटन किया। लैब के बनने से बच्चों को अब खेल खेल में सीखने का अवसर भी मिलेगा।

इस अवसर पर सिसोदिया ने कहा कि इस लैब में जैसी सुविधाएं हैं वैसी देश के किसी स्कूल में नहीं होंगी। दिल्ली सरकार अब मोंटेसरी लैब का ये मॉडल दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में अपनाएगी। दिल्ली सरकार की योजना अब अर्ली चाइल्डहुड केयर एजुकेशन को वर्ल्ड क्लास बनाने की है। क्योंकि यह समय बच्चों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है। इस उम्र में बच्चों में आत्मविश्वास लाना, डर खत्म करना और उनमें समझ विकसित करना बेहद जरूरी है।

इस लैब का उद्देश्य बच्चों को सर्वांगीण विकास के अवसर उपलब्ध करवाना, बच्चों में जीवन कौशल विकसित करना है। लैब में उपलब्ध सुविधाएं लैब बच्चों के सीखने संबंधी विश्वस्तरीय सुविधाओं व गतिविधियों के लिए सीखने संबंधी सामग्री से लैस हैं। यहां बच्चे संवाद, स्वयं प्रबंधन जैसे कौशल सीख सकेंगे। यहां लैब से जुड़ा एक ओपन एरिया भी तैयार किया गया है। जिसमें उपलब्ध खेल सामग्री और अन्य चीजों को रखा गया है। जिनका उपयोग बच्चों को बेहतर ढंग से सिखाने में किया जाएगा।
Also read:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को प्रयागराज में मातृशक्ति के महाकुंभ में लिया भाग,