English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-02-09 090142

सऊदी खेलों 2022 के लिए आयोजन समिति ने मंगलवार को घोषणा की कि दोनों लिंगों के 6000 एथलीट मेजबान शहर रियाद में 10 से 20 मार्च तक 45 खेलों में प्रतिस्पर्धा करेंगे, जिसमें पुरस्कार SR100,000 तक पहुंचेंगे।

उद्घाटन समारोह किंग फहद इंटरनेशनल स्टेडियम में होगा। प्रारंभिक योग्यता दौर 16 फरवरी को चलेगा और इसमें सऊदी खेल संघों के स्थानीय, शौकिया और पेशेवर एथलीट शामिल होंगे।

Also read:  सऊदी अरब हज 2022 में दस लाख तीर्थयात्रियों का स्वागत करेगा

समिति के आधिकारिक बयान के अनुसार, उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक संघों में खेल की लोकप्रियता, तकनीकीता, खेल के नियमों और विनियमों जैसे कई मानदंडों के आधार पर 13 सऊदी प्रांतों का मूल्यांकन करने के बाद खेल को चुना।

ये खेल हैं तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल 5×5, बास्केटबॉल 3×3, बीच वॉलीबॉल, बिलियर्ड्स, बॉलिंग, बॉक्सिंग, ऊंट रेसिंग, शतरंज, साइकिलिंग (रोड रेसिंग), घुड़सवारी (धीरज-कूदना), इलेक्ट्रॉनिक गेम, बाड़ लगाना , फुटबॉल, गोल्फ, जिम्नास्टिक, हैंडबॉल, रोइंग, जूडो, जिउ-जित्सु, कराटे, किकबॉक्सिंग (मुक्केबाजी और लात मारना), मय थाई, शूटिंग, स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग, स्केटबोर्डिंग, स्क्वैश, तैराकी, टेबल टेनिस, ताइक्वांडो, टेनिस, ट्रायथलॉन, वॉलीबॉल , वाटर पोलो, भारोत्तोलन, कुश्ती, पैडल, कार्टिंग, सैम्बो, ऐकिडो, वुशु, और बालुत (पारंपरिक कार्ड गेम)।

Also read:  कतर निवेश प्राधिकरण पाकिस्तान में 3 अरब डॉलर का निवेश करेगा

यह उल्लेख करना उल्लेखनीय है कि सऊदी गेम्स 2022 देश के विजन 2030 के बाद (जीवन की गुणवत्ता) पहलों में से एक है, जिसमें समाज के भीतर शारीरिक गतिविधि में भागीदारी का प्रतिशत बढ़ाना शामिल है।

Also read:  अल दखिलियाह में ओडब्ल्यूडब्ल्यूएससी द्वारा शुरू की गई जल वितरण नेटवर्क परियोजना

समिति ने कहा कि स्थानीय लोगों के भाग लेने के लिए द्वार खोलने से पहल का निष्पादन सुनिश्चित होगा और विभिन्न खेलों में नई प्रतिभाओं का विकास होगा।