English മലയാളം

Blog

fbg

मिस यूनिवर्स हरनाज संधू वतन लौट आई हैं, लेकिन उन्हें कोरोना महामारी और ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे के चलते 7 दिन के लिए क्वारैंटाइन किया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने उनके सैंपल भी लिए हैं। 8वें दिन रिपोर्ट आने के बाद उन्हें 7 दिन तक सेल्फ मॉनिटर भी करना होगा। हरनाज संधू गुरुवार को मुंबई पहुंचीं। उन्हें एयरपोर्ट से ही 7 स्टार होटल में क्वारैंटाइन किया गया।

हरनाज के भाई हरनूर ने बताया कि कोरोना नियमों के अनुसार उनकी बहन को 7 दिन के लिए क्वारैंटाइन किया गया है। अभी हरनाज के चंडीगढ़ आने का कोई कार्यक्रम नहीं है। 7 दिन क्वारैंटाइन रहने के बाद ही आगे का कार्यक्रम बनेगा। बता दें कि इजराइल में होने वाले मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट में मोहाली के खरड़ की रहने वाली हरनाज संधू विजेता रही हैं।

Also read:  2 महीने में 10 लाख तक पहुंच सकते हैं ओमिक्रॉन के केस, एक्सपर्टों ने चेताया

विदेश मंत्रालय ने जारी की थी नई गाइडलाइन
मिस यूनिवर्स हरनाज को केंद्र सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक ही क्वारैंटाइन किया गया है। सरकार ने राज्यों के साथ-साथ एयरलाइंस को भी एडवाइजरी जारी की थी, जिसके तहत विदेशी यात्री अगर सेल्फ डिक्लेरेशन में गलत जानकारी देते हैं तो यह अपराध माना जाएगा।

Also read:  पंजाब में शुरूआती रुझान में कांग्रेस-आप में कड़ी टक्कर

नई एडवाइजरी के तहत विदेश से आने वाले यात्रियों को एयर सुविधा ऑनलाइन पोर्टल पर सेल्फ डिक्लेरेशन देना होगा। रिपोर्ट के संबंध में शपथ पत्र देना होगा, अगर यह शपथ पत्र झूठा हुआ तो क्रिमिनल प्रॉसिक्यूशन के तहत माना जाएगा। रिपोर्ट 72 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए। साथ ही 14 दिनों की ट्रैवल की डीटेल भी देनी होगी।

एयरलाइंस के लिए भी कड़े नियम
एयरलाइंस को भी केवल उन्हीं यात्रियों को बैठाना होगा, जिन्होंने एयर सुविधा पोर्टल पर अपना डेटा अपलोड किया है। यात्री को आरोग्य ऐप मोबाइल में डाउनलोड करना होगा। सभी यात्रियों को देश में आने के बाद 7 दिन तक होम आइसोलेट रहना होगा और 8वें दिन फिर से रिपोर्ट करवाकर सात दिनों तक सेल्फ मॉनिटर करना होगा।

Also read:  संजय कपूर की बेटी Shanaya ने अंग्रेजी गाने पर किया ऐसा डांस,देखे Video

मिस यूनिवर्स के मामले में भी एयरलाइंस ने इन्हीं नियमों का पालन किया और हरनाज संधू ने भी बखूबी सहयोग किया। अब मिस यूनिवर्स क्वारैंटाइन रहेंगी, उसके बाद ही उनका आगे का प्रोग्राम तय होगा।