English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-01-03 113908

दुबई एक्सपो 2020 में ग्लोबल विलेज और कैंपस जर्मनी पवेलियन सहित प्रमुख मनोरंजन स्थलों को उस दिन के लिए बंद कर दिया गया क्योंकि यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई थी। खराब मौसम के कारण दुबई शॉपिंग फेस्टिवल आतिशबाजी भी रद्द कर दी गई।

बारिश का यह सिलसिला गुरुवार तक जारी रहेगा क्योंकि देश में पिछले डेढ़ साल में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।

संयुक्त अरब अमीरात में हर साल औसतन 100 मिमी वर्षा दर्ज की जाती है। हालांकि, गुरुवार, 30 दिसंबर 2021 से, दुबई में सैह अल सलाम क्षेत्र, जिसमें अल कुदरा झीलें और मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम सोलर पार्क शामिल हैं, में 141.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है, एक राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा।

Also read:  नागरिक सुरक्षा प्राधिकरण ने आपातकालीन बचाव तंत्र को सक्रिय किया

तीन दिन पहले तूफानी मौसम की स्थिति शुरू होने के बाद से अल ऐन के क्षेत्रों में 68 से 70 मिमी बारिश हुई और रास अल खैमाह में 64.4 मिमी बारिश हुई। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनसीएम) के एक अधिकारी ने खलीज टाइम्स को बताया कि खराब मौसम की स्थिति बुधवार तक जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि “सोमवार और मंगलवार को कुछ क्षेत्रों में बिजली गरज और ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश होगी।”

अगर हम इस साल की बारिश की तुलना 2021 की पिछली स्थितियों से करें तो पिछले साल हमारे पास ऐसी अस्थिरता नहीं थी। इस साल बारिश अच्छी है। अधिकारी ने कहा कि “हालांकि, मौजूदा अस्थिरता की तीव्रता बुधवार तक धीरे-धीरे कम हो जाएगी।” अधिकारी ने यह भी पुष्टि की कि अधिकारियों ने देश में इस समय बारिश की तीव्रता और मात्रा को बढ़ाने के लिए क्लाउड सीडिंग तकनीक का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा कि “क्लाउड सीडिंग का उद्देश्य बारिश की मात्रा और तीव्रता को बढ़ाना था न कि बारिश के बादल बनाना।”

Also read:  जल संसाधनों को बनाए रखने के लिए ढोफर जल झरनों को पुनर्जीवित करना

डब्ल्यूएएम को दिए एक बयान में एनसीएम ने कहा कि बुधवार और गुरुवार को कम बादल छाए रहेंगे। तापमान में उल्लेखनीय गिरावट के साथ  कुछ तटीय और उत्तरी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना के साथ मौसम कभी-कभी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। हवा मध्यम से ताजा और कभी-कभी तेज होगी, विशेष रूप से संवहनी बादलों के साथ और समुद्र कभी-कभी अरब की खाड़ी में उबड़-खाबड़ या बहुत उबड़-खाबड़ होगा और ओमान सागर में कई बार मध्यम से खुरदरा होगा  विशेष रूप से संवहनी बादलों के साथ।

Also read:  कुवैत ने मानवाधिकारों के महत्व पर बल दिया

खराब मौसम की स्थिति और बार-बार ट्रैफिक जाम के बावजूद निवासियों और नागरिकों ने सोशल मीडिया पर तस्वीरें और वीडियो साझा किए जिन्हें ‘यूएई में सबसे खूबसूरत समय’ के रूप में पहचाना जाता है। मरियम जोमहेई ने दुबई में अपने पड़ोस से बारिश के वीडियो साझा किए और कहा कि “दुबई में अद्भुत बारिश।”