English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-03-07 120652

संयुक्त अरब अमीरात में तीर्थयात्री सऊदी अरब जाने और उमराह करने के दिनों की गिनती कर रहे हैं।

कोविड -19 प्रतिबंधों को कम करने के किंगडम के फैसले के बाद यूएई में उपासक यात्रा करने और अपनी प्रार्थना करने में सक्षम होने पर खुशी व्यक्त कर रहे हैं। 55 वर्षीय अमीराती उम्म फहह ने कहा, “मैं वहां रहने के लिए तरस रही थी, क्योंकि मैं उमराह करने के लिए सालाना यात्रा करती थी।उसने कहा,  मैं रमजान के आखिरी 10 दिनों में वहां रहूंगी।”  आने वाले दिनों और रमजान के आखिरी 10 दिनों के लिए उमराह की मांग काफी बढ़ गई है और पूर्व-महामारी के स्तर से अधिक बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि कई उपासक दो साल के कोविड -19 प्रतिबंधों के बाद उमराह करने के लिए उत्सुक हैं।

हज और उमराह के सऊदी मंत्रालय ने भी घोषणा की कि पूरी तरह से टीकाकरण वाले बच्चों को मक्का में ग्रैंड मस्जिद और मदीना में पैगंबर की मस्जिद में प्रवेश करने की अनुमति है। उमराहना और तवक्कलना आवेदनों के माध्यम से परमिट के लिए न्यूनतम आयु आवश्यकता पांच वर्ष है।

Also read:  एक वर्ष के भीतर ओमान की सड़कों के लिए 200 महिलाओं द्वारा संचालित टैक्सियों की योजना बनाई

मंत्रालय ने बताया कि उसने पिछले सात महीनों में ग्रैंड मस्जिद को 29.4 मिलियन से अधिक परमिट जारी किए हैं। इसी अवधि के दौरान पैगंबर की मस्जिद में उपासकों को 3.7 मिलियन से अधिक परमिट दिए गए थे। हज और उमराह के सऊदी मंत्री डॉ तौफीक अल-रबिया ने ट्विटर पर कहा, “दो साल पहले, महामारी के कारण उमराह बंद कर दिया गया था और अब यह सभी के लिए खुला है।”

यूएई में उमराह एजेंसियों ने कोविड -19 नियमों और प्रतिबंधों को कम करने के सऊदी अधिकारियों के फैसले का स्वागत किया। एक बयान में सऊदी अरब ने कहा था कि ग्रैंड पवित्र मस्जिद, पैगंबर की पवित्र मस्जिद और अन्य मस्जिदों में सामाजिक दूरी के उपायों को निलंबित कर दिया जाएगा साथ ही सभी खुले और बंद स्थानों गतिविधियों और कार्यक्रमों में भी।  हालांकि बाहर की आवश्यकता नहीं है, मस्जिदों और अन्य इनडोर सुविधाओं के अंदर पहना जाना चाहिए।

इसके अलावा किंगडम में आने वाले यात्रियों को अब पीसीआर टेस्ट या रैपिड एंटीजन टेस्ट के परिणाम पेश करने की आवश्यकता नहीं होगी, जबकि किंगडम में विजिट वीजा पर आने वालों को अपने प्रवास के दौरान किसी भी कोविड -19 उपचार लागत को कवर करने के लिए चिकित्सा बीमा की आवश्यकता होगी।

Also read:  Dubai: पुलिस कार्यालय ने तीन वर्षों में शून्य गंभीर अपराध दर्ज किए

किंगडम में आने वाले यात्रियों के लिए संस्थागत और घरेलू संगरोध उपायों को भी हटा लिया गया है। दुबई में एक उमराह एजेंट मोहम्मद खतामी ने कहा कि रविवार सुबह बड़ी संख्या में निवासी और नागरिक उनके कार्यालय के परिसर में एकत्र हुए। कई अन्य लोगों ने रमज़ान से पहले उसके दौरान और आखिरी कुछ दिनों में उमराह के लिए बुकिंग के बारे में पूछताछ करने के लिए फोन किया।

हज और उमराह ऑपरेटरों के लिए अल तवाकुल के मालिक मोहम्मद अल बयाती ने कहा कि सऊदी अधिकारियों की घोषणा के बाद तीर्थयात्रियों की संख्या में 50 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। चूंकि पांच साल से अधिक उम्र के बच्चे अब उमराह के लिए परमिट प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए कई परिवार बुकिंग भी कर रहे हैं।

अल बयाती ने कहा, “हमें पवित्र क्षेत्र में होटल के कमरों की कमी के मुद्दे का सामना करने की उम्मीद है, क्योंकि कई लोग काबा और पवित्र मस्जिद के करीब रहना पसंद करते हैं।” उनकी कंपनी ने समूहों, परिवारों और व्यक्तियों के लिए यात्रा कार्यक्रम तैयार किए हैं। इनमें उड़ानें, होटल बुकिंग और जद्दा से मक्का और मक्का से मदीना तक परिवहन शामिल हैं।

Also read:  क्या आपने कतर में सबसे गहरे और सुलभ सिंकहोल का दौरा किया है?

उन्होंने कहा, “हमने समन्वय के लिए सऊदी अधिकारियों से संपर्क किया है। उन्होंने हमें आश्वासन दिया है कि वे तीर्थयात्रियों को उनके आगमन से लेकर उमराह की रस्में निभाने के बाद उनके घर जाने तक सबसे अच्छी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।” उपासकों के संयुक्त अरब अमीरात से प्रस्थान करने से पहले अल बयाती ने कहा कि उनकी कंपनी उन्हें ईतामर्ना और तवाक्कलना दो अनुप्रयोगों को स्थापित करने के तरीके के बारे में शिक्षित करती है।

उमराह संचालक कार्यालय में बुकिंग कर रहे एक तीर्थयात्री जुब्रान खान ने कहा कि वह खुश हैं कि अधिकारी अब पांच साल से अधिक उम्र के बच्चों को अनुमति दे रहे हैं, क्योंकि वह अपनी पत्नी और आठ और 10 साल की दो बेटियों के साथ उमराह करने की योजना बना रहे थे।