English മലയാളം

Blog

यूएई के नागरिक जल्द ही अधिकतम 90 दिनों की यात्रा के लिए बिना वीजा के इजरायल की यात्रा कर सकेंगे, विदेश मंत्रालय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्रालय ने घोषणा की। दोनों देशों के बीच आपसी वीजा माफी ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे और इसके अनुसमर्थन के बाद लागू होगा।

यूएई के नागरिक जल्द ही अधिकतम 90 दिनों की यात्रा के लिए बिना वीजा के इजरायल की यात्रा कर सकेंगे, विदेश मंत्रालय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्रालय ने घोषणा की। दोनों देशों के बीच आपसी वीजा माफी ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे और इसके अनुसमर्थन के बाद लागू होगा।

घोबाश ने रेखांकित किया कि वीजा माफी दोनों देशों के बीच सहयोग को मजबूत करेगी और पर्यटन, व्यापार, निवेश और अन्य क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव डालेगी।

Also read:  मिस्र में विस्तार के लिए लूलू समूह में $ 1 बिलियन का निवेश करने के लिए ADQ

यूएई और इजरायल के बीच निवेश, पर्यटन, वित्तीय सेवाओं, और प्रौद्योगिकी में सहयोग का समर्थन करने के लिए 20 अक्टूबर को इजरायल में एक यूएई प्रतिनिधिमंडल ने कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

यूएई के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व ओबैद बिन हमैद अल टायर, वित्तीय मामलों के राज्य मंत्री, अब्दुल्ला बिन तौक अल मैरिज, अर्थव्यवस्था मंत्री, और उमर घोबाश के साथ-साथ वित्त, अर्थव्यवस्था, विदेश मामलों के मंत्रालयों के कई सरकारी अधिकारी करते हैं। और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग, और उद्योग और उन्नत प्रौद्योगिकी। जनरल सिविल एविएशन अथॉरिटी (GCAA) भी एक भागीदार है।

दोनों पक्षों ने कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में संबंधों को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। निवेश के प्रचार और संरक्षण के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए; हवाई सेवाएं; प्रवेश वीजा आवश्यकताओं की पारस्परिक छूट; विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग पर समझौता ज्ञापन; आपसी आर्थिक सहयोग पर समझौता ज्ञापन; और वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में सहयोग स्थापित करने के इरादे की घोषणा।

Also read:  भारतीय विस्तार नए पासपोर्ट में विदेशी पता प्रस्तुत कर सकते हैं

GCAA ने द्विपक्षीय हवाई परिवहन संबंधों को मजबूत करने के लिए इजरायल के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के साथ एक हवाई परिवहन सेवा समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसे तेल अवीव के बेन गुरियन हवाई अड्डे पर मंत्री तौक अल मैरिज, जो जीसीएए के निदेशक मंडल के अध्यक्ष और इजरायल के परिवहन मंत्री काट्ज द्वारा आयोजित बैठक में हस्ताक्षर किए गए थे।

समझौते के तहत, अमीरति एयरलाइंस तेल अवीव के लिए 28 यात्री उड़ानें और हर सप्ताह मालवाहक उड़ानों के अलावा इलियट के लिए असीमित उड़ानें संचालित करने में सक्षम होगी। अनिर्धारित उड़ानों के लिए, हम किसी भी प्रतिबंध को नहीं रखने के लिए सहमत हुए हैं, “अल मैरिज ने कहा।

Also read:  अमीरात स्काईकारगो COVID-19 के दौरान भोजन के लिए आपूर्ति श्रृंखला, अन्य जोखिमों को बनाए रखता है

यूएई और इजरायल के बीच उड़ानें कुछ हफ्तों में शुरू होने की उम्मीद है और नए समझौते से दोनों देशों के बीच पर्यटन और व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।

13 अगस्त को यूएई और इजरायल के बीच संबंध स्थापित करने की घोषणा के बाद से दोनों देश स्वास्थ्य, प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, पर्यटन और शिक्षा सहित महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करने के लिए तेजी से आगे बढ़े हैं।