English മലയാളം

Blog

UAE FLAG DAY

3 नवंबर को यूएई झंडा दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह HH शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान की वर्ष 2004 में संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति बनने की सालगिरह का प्रतीक है।

झंडा दिवस 2020 के अवसर पर, अबू धाबी के क्राउन प्रिंस एचएच शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने ट्वीट किया: “यूएई का झंडा है, और हमेशा रहेगा, शांति और प्रगति का प्रतीक। झंडा दिवस पर, हम उन शहीदों को याद करते हैं जिन्होंने अपने ध्वज का बचाव करने के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया, और हम खुद को विकास के मामले में संयुक्त अरब अमीरात के दृढ़ संकल्प की याद दिलाते हैं। ”

Also read:  यूएई अरब दुनिया में सबसे अधिक लैंगिक समानता वाला देश बना हुआ है

यूएई सरकार के मीडिया कार्यालय द्वारा पहले जारी एक परिपत्र में कहा गया था, “अधिकारियों ने कहा कि संघीय और अन्य स्थानीय संस्थाएं, जिनमें निजी क्षेत्र के लोग भी शामिल हैं, मंगलवार 3 नवंबर को सुबह 11 बजे अपने मुख्यालय के सामने एक साथ झंडा उठाएंगे।” इस दिन, संयुक्त अरब अमीरात के एमिरेट्स देश का राष्ट्रगान गाएंगे। इस साल कोविद -19 प्रोटोकॉल के कारण, समारोह और समारोहों को म्यूट किया जाएगा।

दुबई मीडिया कार्यालय (GDMO) की रचनात्मक शाखा, ब्रांड दुबई, हर साल जुमेरा में ags द फ्लैग्स गार्डन ’का आयोजन करता है। इसमें यूएई के नक्शे के आकार को बनाने के लिए व्यवस्थित 4000 झंडे हैं जहां आगंतुक झंडे की शानदार पृष्ठभूमि के खिलाफ तस्वीरें ले सकते हैं।

Also read:  यूएई के छात्र ने एथलीटों को हाइड्रेटेड रहने में मदद करने के लिए सोडियम ट्रैकर का आविष्कार किया, 6 पुरस्कार जीते

ध्वज में लाल, हरे, सफेद और काले रंग के पैन-अरब रंग होते हैं। इसका डिजाइन 1971 में एक युवा एमिरती, अब्दुल्ला मोहम्मद अल मैना द्वारा डिजाइन किया गया था, जो उस समय 19 साल का था, एक डिजाइन प्रतियोगिता के बारे में एक विज्ञापन देखकर। बाद में वे विदेश मंत्री बने।

यूएई के झंडे को 2 दिसंबर 1971 को अपनाया गया था, और उस दिन शेख जायद ने देश के संघ को चिह्नित करने के लिए पहली बार उठाया था।

Also read:  दुबई में कोविड: लगभग 30 स्कूलों ने दूरस्थ शिक्षा की घोषणा की

चार रंग अरबों की एकता का प्रतिनिधित्व करते हैं। लाल, ध्वज में एकमात्र ऊर्ध्वाधर बैंड, कठोरता, बहादुरी, शक्ति और साहस का प्रतिनिधित्व करता है; इसे एकता में अन्य सभी अर्थों को एक साथ बांधने के रूप में भी समझा जा सकता है। ग्रीन आशा, खुशी, समृद्धि, आशावाद और प्रेम का प्रतिनिधित्व करता है। व्हाइट शांति और ईमानदारी का प्रतिनिधित्व करता है। काला दुश्मनों की हार के लिए खड़ा है, और मन की ताकत भी। आम धारणा के विपरीत, ब्लैक बैंड तेल का प्रतिनिधित्व नहीं करता है।