English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-02-13 143422

मेरे अनुबंध के अनुसार, मुझे दिन में 9.5 घंटे काम करना होगा। हालाँकि, मैं घर से काम करने में लगभग 14-15 घंटे लगा रहा हूँ। चूंकि ये अतिरिक्त घंटे लॉग नहीं किए गए हैं, मैं ओवरटाइम का दावा कैसे करूं?

आपके प्रश्नों के अनुसार, आपको संयुक्त अरब अमीरात में स्थित एक मुख्य भूमि कंपनी द्वारा नियोजित माना जाता है। इसलिए, रोजगार संबंधों के विनियमन (‘रोजगार कानून’) पर 2021 के संघीय डिक्री-कानून संख्या 33 के प्रावधान और संघीय डिक्री-कानून संख्या 33 के कार्यकारी विनियमों के संबंध में 2022 के कैबिनेट संकल्प संख्या 1 की आवश्यकताएं। रोजगार संबंधों के नियमन पर 2021 के (‘रोजगार संबंधों पर ‘कैबिनेट संकल्प संख्या 2022 का 1’) लागू होते हैं।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि एक कर्मचारी अपने नियोक्ता से ओवरटाइम काम के लिए भुगतान प्राप्त करने का हकदार है। यह रोजगार कानून के अनुच्छेद 19 (2) के अनुसार है, जिसमें कहा गया है: “यदि कार्य परिस्थितियों की आवश्यकता है कि कर्मचारी को सामान्य कामकाजी घंटों से अधिक घंटों के लिए नियोजित किया जाए, तो ऐसे विस्तारित समय को ओवरटाइम माना जाएगा जिसके लिए कर्मचारी को उसका भुगतान किया जाएगा। उसके काम के सामान्य घंटों के लिए मूल वेतन और उस वेतन का कम से कम 25% पच्चीस प्रतिशत का पूरक।

Also read:  कतर राज्य के लिए नए प्रतीक का अनावरण

कानून के उपरोक्त प्रावधान के आधार पर, आप अपने द्वारा सृजित किसी भी ओवरटाइम कार्य के लिए अपने नियोक्ता से अतिरिक्त वेतन के हकदार हैं।

लेकिन यदि आप एक प्रबंधक या पर्यवेक्षक के रूप में कार्यरत हैं या यदि आपका काम तकनीकी प्रकृति का है, तो आप अतिरिक्त घंटों के लिए काम करने पर ओवरटाइम वेतन के हकदार नहीं हो सकते हैं। यह रोजगार संबंधों पर 2022 के कैबिनेट संकल्प संख्या 1 के अनुच्छेद 15 (4) के अनुसार है, जिसमें कहा गया है, “निम्नलिखित श्रेणियों को अधिकतम कार्य घंटों के प्रावधानों से बाहर रखा जाएगा:

ए। निदेशक मंडल के अध्यक्ष और सदस्य।

Also read:  UAE: बच्चों को ऑनलाइन गेम खेलने देने के बारे में पुलिस ने माता-पिता को आगाह किया

बी। पर्यवेक्षी पदों को धारण करने वाले व्यक्ति, यदि ऐसे पद उनके धारकों को नियोक्ता की शक्तियाँ देते हैं।

सी। नौसैनिक जहाजों के चालक दल का गठन करने वाले श्रमिक और समुद्र में काम करने वाले श्रमिक और अपने काम की प्रकृति के कारण सेवा की विशेष शर्तों का आनंद ले रहे हैं।

डी। ऐसे कार्य जिनकी तकनीकी प्रकृति में लगातार पारियों के माध्यम से काम जारी रखना आवश्यक है, बशर्ते कि प्रति सप्ताह औसत काम के घंटे हमारे (56) से अधिक न हों।

इ। प्रारंभिक या पूरक कार्य जो आवश्यक रूप से प्रतिष्ठान में काम के लिए स्थापित समय-सीमा के बाहर किए जाने चाहिए।

यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने ओवरटाइम कार्य से संबंधित एक टाइम शीट बनाए रखें और इसे अपने नियोक्ता को जमा करें, यदि आप कानून के उपरोक्त प्रावधानों के आधार पर ओवरटाइम वेतन के लिए पात्र हैं।

चूंकि आपके पास अतिरिक्त समय काम करने के प्रमाण के रूप में कोई दस्तावेज या डेटा नहीं है, इसलिए आपके नियोक्ता को अतिरिक्त काम के घंटों के दौरान आपके द्वारा किए गए काम की प्रकृति के बारे में सूचित करना आपकी ओर से विवेकपूर्ण होगा। यदि आपका नियोक्ता आश्वस्त है, तो वह उस कार्य का मूल्यांकन कर सकता है जिसे आपने अतिरिक्त घंटों के दौरान पूरा किया है और आपको ओवरटाइम काम करने के लिए भुगतान कर सकता है।

Also read:  ओमान में पंजीकृत 78,000 से अधिक एसएमई

आप अपने नियोक्ता से आपके लिए ओवरटाइम भुगतान संरचना पर काम करने का अनुरोध भी कर सकते हैं यदि भविष्य में परिस्थितियां आपको नियमित काम के घंटों के बाद अतिरिक्त घंटों के लिए काम करती हैं, बशर्ते आपके काम की प्रकृति और आपका पद ओवरटाइम वेतन के लिए दावा करने की आवश्यकताओं के अनुसार अच्छी तरह से हो। रोजगार संबंध पर रोजगार कानून और कैबिनेट संकल्प संख्या 2022 के प्रावधान।