English മലയാളം

Blog

यूएई के राष्ट्रपति, महामहिम शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान ने 25 अक्टूबर को एक संघीय कानून द्वारा निर्णय संख्या जारी की। (7) 2020 के यूएई सरकार के मीडिया कार्यालय की स्थापना।

डिक्री तुरंत प्रभावी होगी, और संघीय आधिकारिक राजपत्र के नवीनतम अंक में प्रकाशित किया गया था।

मीडिया कार्यालय के पास अपने कार्यों को कार्यान्वित करने के लिए आवश्यक व्यवसाय और क्रियाएं संचालित करने की कानूनी क्षमता होगी, और कार्यालय का मुख्यालय संयुक्त अरब अमीरात में होगा, और देश के अंदर और बाहर अन्य शाखाएं या कार्यालय, निर्णय के द्वारा खोले जा सकते हैं। डिक्री के लेख दो और तीन के अनुसार, कैबिनेट मामलों के मंत्री।

कार्यालय कार्यों का एक सेट लेता है, जिसमें शामिल हैं: डिजिटल संचार रणनीति सहित राज्य के लिए सार्वजनिक मीडिया नीतियों, कानून, दिशाओं और रणनीतियों का प्रस्ताव करना और तैयार करना, मंत्रिपरिषद द्वारा अनुमोदन के बाद इसके कार्यान्वयन की निगरानी करना, संघीय कानून से संबंधित प्रस्ताव और समीक्षा करना। राज्य में मीडिया क्षेत्र, और स्थानीय स्तर पर और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यूएई सरकार के मीडिया प्रवचन और मीडिया संदेशों को एकीकृत और व्यवस्थित करने के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ सहयोग में आवश्यक संशोधन का प्रस्ताव।

Also read:  मंगल अभियान के बाद अब 2024 में चांद पर रोवर भेजेगा UAE

कार्यालय को स्थानीय मीडिया एजेंसियों और स्थानीय और राष्ट्रीय मीडिया से निपटने के साथ-साथ मीडिया की दृष्टि और राज्य के मीडिया प्रवचन को स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एकजुट करने के लिए भी काम किया जाता है, देश में संघीय अधिकारियों के साथ सरकारी संचार विकसित करना, क्षमताओं में दक्षता और कौशल का निर्माण करना। मीडिया संचार, देश की सॉफ्ट पॉवर रणनीति का विकास, और इसके कार्यान्वयन को संबंधित अधिकारियों के साथ लागू करना, राज्य की दृश्य मीडिया पहचान और अन्य देशों के साथ लोकप्रिय कूटनीति परियोजनाओं के प्रबंधन के अलावा, और स्थानीय रूप से रणनीतिक राष्ट्रीय परियोजनाओं और आधिकारिक घटनाओं के लिए मीडिया अभियानों का प्रबंधन करना। और अधिकारियों के साथ समन्वय में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर।

Also read:  मिस्र में विस्तार के लिए लूलू समूह में $ 1 बिलियन का निवेश करने के लिए ADQ

कार्यालय सभी बाहरी और क्षेत्रीय स्तरों पर मीडिया में राज्य का प्रतिनिधित्व करता है, अंतर्राष्ट्रीय मीडिया संगठनों और संस्थानों के साथ घनिष्ठ संबंध बनाता है, संबंधित अधिकारियों के साथ समन्वय में राज्य के मीडिया का प्रबंधन करता है, विदेशी और अंतरराष्ट्रीय मीडिया से निपटना, निगरानी और अनुवर्ती कार्रवाई करता है। राज्य के बारे में जनता की राय और धारणाओं के रुझान, यूएई सरकार के सोशल मीडिया चैनलों और सामान्य रूप से देश का प्रतिनिधित्व करने वाले संचार चैनलों का प्रबंधन, कार्यालय की विशेषज्ञता से संबंधित क्षेत्रों में विशेष अध्ययन और अनुसंधान का संचालन करना, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं का विश्लेषण करना, जोखिम और रुझान, और संबंधित अधिकारियों के साथ समन्वय में कार्यालय की दक्षताओं से संबंधित जानकारी और डेटा के एक व्यापक डेटाबेस को स्थापित करना और व्यवस्थित करना, और सूचनाओं के आदान-प्रदान, या मंत्रिमंडल या मंत्री द्वारा सौंपे गए किसी भी अन्य कार्यों के बीच एकीकरण प्राप्त करना।

Also read:  भारतीय विस्तार नए पासपोर्ट में विदेशी पता प्रस्तुत कर सकते हैं

कार्यालय कैबिनेट मामलों के मंत्रालय में होगा, और इसकी संरचना मंत्री के एक निर्णय द्वारा अनुमोदित की जाएगी, और मंत्रालय में लागू कानून, नियम, नीतियां और नियम इस पर लागू होंगे।