English മലയാളം

Blog

yogi-2-4-1 (1)

सर्वे में बीजेपी की जीत का दावा करने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है।23 दिसंबर को सर्वे में जहां 31 प्रतिशत लोग सपा की जीत की बात कह रहे थे। वहीं इस बड़े फेरबदल के बाद ये आंकड़ा घटा है।

 

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद बीजेपी (BJP) में 3 मंत्रियों समेत 9 विधयाकों ने इस्तीफा दे दिया है। इससे आगामी चुनावों पर काफी असर पड़ने वाला है। बीजेपी में इस बड़ी हलचल के बाद एबीपी न्यूज-सीवोटर सर्वे (Survey) सामने आया है. इस सर्वे में 13 जनवरी को लोगों राय ली गई है। सर्वे के मुताबिक 50 प्रतिशत लोगों का मानना है कि इस बड़ी फेरबदल के बाद भी बीजेपी वापसी करने में कामयाब रहेगी। वहीं 28 प्रतिशत लोगं का कहना है कि इस बार समाजवादी पार्टी सरकार बनाएगी। सर्वे में शामिल 9 फीसदी लोगं को लगता है कि इस बार बीएसपी यूपी में सरकार बनाने जा रही है।वहीं 6 फीसदी को कांग्रेस की जीत पर विश्वास है. इसके अलावा 2 फीसदी लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें लगता है कि राज्य में कोई अन्य पार्टी सरकार बनाएगी।

Also read:  सऊदी अरब के शिक्षा मंत्रालय ने'उत्कृष्टता का मार्ग' विदेशी छात्रवृत्ति कार्यक्रम का किया शुभारंभ

वहीं सिर्फ दो प्रतिशत लोग ऐसे हैं, जिन्हें लगता है कि राज्य त्रिशंकु विधानसभा के आसार है। हैरानी वाली बात ये है कि सर्वे में बीजेपी की जीत का दावा करने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। 23 दिसंबर को सर्वे में जहां 31 प्रतिशत लोग सपा की जीत की बात कह रहे थे। वहीं इस बड़े फेरबदल के बाद ये आंकड़ा घटकर 28 फीसदी हो गया है. वहीं बीजेपी के लिए ये आकंड़ा 23 दिसंबर को 48 फीसदी था, जो बढ़कर 50 फीसदी हो गया है।

Also read:  बिहार : होमगार्ड जवान ने की अंधाधुंध फायरिंग, पुलिस ने समझा नक्सली हमला, मुठभेड़ में मौत

क्या लोगों को पसंद आया सीएम योगी का कामकाज?

सीएम योगी आदित्यनाथ के कामकाज को लेकर किए गए सर्वे पर भी लोगों की राय सामने आई है। इस सर्वे के अनुसार 44 प्रतिशत लोगों का कहना है कि सीएम योगी आदित्यनाथ का काम अच्छा है। वहीं 20 प्रतिशत लोग उनके काम को औसत मानते हैं। वहीं 36 प्रतिशत लोग सीएम योगी आदित्यनाथ के काम को खराब मानते हैं। ये आकंड़ा बीजेपी के लिए चिंताजनक है। क्योंकि सीएम योगी के कामकाज को अच्छा और खराब बताने वाले लोगों के बीच अंतर कम है। उत्तर प्रदेश में पहले राउंड की वोटिंग 10 फरवरी को होगी। वहीं 10 मार्च को सभी चरणों के नतीजे आएंगे।

Also read:  मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में बोले पीएम मोदी- कोरोना की इस दूसरी लहर को तुरंत रोकना होगा,छोटे शहरों में टेस्टिंग बढ़ाने पर दिया जोर

आज जारी होगी अधिसूचना

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो चुका है। यहां 7 चरणों में होने हैं. जिसके बाद अब निर्वाचन विभाग प्रथम चरण के 11 जिलों की 58 विधान सभा सीटों के लिये अधिसूचना जारी करने वाला है। 14 जनवरी यानी कि आज यह अधिसूचना जारी होगी। इसके साथ नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।  यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्याशी सुविधा एप के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर कॉपी, निर्वाचन अधिकारी के समक्ष जमा कर सकते हैं।