English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-02-18 193806

 उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 20 फरवरी को 16 ज़िलों की 59 सीटों पर वोटिंग होगी। इसके अलावा पंजाब में सभी 117 सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

 

उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण के लिए 20 फरवरी को 59 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होनी है, जिसके लिए शुक्रवार शाम 6 बजे चुनाव प्रचार खत्म हो गया। इसके अलावा पंजाब में भी 20 फरवरी को एक ही चरण में सभी 117 सीटों पर वोट डाले जाने है, जिसके लिए सूबे में चुनाव प्रचार के दौरान तमाम पार्टियों ने अपना सारा दम खम झोंक दिया।

यूपी में इन ज़िलों में वोटिंग

उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 16 ज़िलों की 59 सीटों पर वोटिंग होगी. जिन ज़िलों में वोटिंग होगी उनमें हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, इटावा, मैनपुरी, कासगंज, फर्रुखाबाद, कन्नौज, औरय्या, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, झांसी, ललितपुर, हमीरपुर और महोबा शामिल है।

सीएम योगी और अखिलेश यादव ने लगाया ज़ोर

शुक्रवार को चुनाव प्रचार के आखिरी दिन उत्तर प्रदेश और पंजाब में राजनीतिक पार्टियों ने सारी ताक झोंक दी। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कानपुर, मैनपुरी, करहल और उन्नाव में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कानपुर में दावा किया, “2017 से पहले हर तीसरे दिन उत्तर प्रदेश में एक दंगा होता था।  5 साल में 700 से अधिक दंगे हुए और सैकड़ों नागरिक मारे गए। प्रदेश में महीनों-महीनों कर्फ्यू रहता था लेकिन हमारी सरकार के दौरान प्रदेश में कोई दंगा नहीं हुआ।”

Also read:  दादा-दादी को मिली धमकी, पोते ने कत्ल कर लिया बदला

अखिलेश यादव तीसरे चरण के चुनाव में करहल सीट से उम्मीदवार हैं। उन्होंने आज कानपुर में रोड शो के दौरान कहा, “बाबा मुख्यमंत्री (योगी आदित्यनाथ) जानवरों को नहीं पकड़ पाए और उनका सबसे प्रिय जानवर सड़कों पर घूमता है, लैपटॉप चलाना तो दूर ये सांड को भी नहीं पकड़ पा रहे हैं।” इससे पहले दिन में अखिलेश यादव ने जालौन में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा, “जिसका परिवार होता है वही परिवारवालों का दुख और दर्द समझ सकता है। ये बीजेपी के नेता जो राज कर रहे हैं, इनके कोई परिवार नहीं है। एक परिवारवाला ही समझता है कि महंगाई क्या है।”

यूपी के फतेहगंज में जेपी नड्डा ने किया प्रचार

फतेहगंज के लालबाग में एक सभा को संबोधित करते हुए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, “जब लोग आपसे वोट मांगने आए तो उनसे जरूर पूछना कि आपकी ही सरकार थी, जिन्होंने राम भक्तों पर गोलियां चलाई थी। कांग्रेस से भी पूछना कि कोर्ट में लटकाना, अटकाना, भटकाना ये काम आप लोगों ने क्यों किया?” शुक्रवार को जेपी नड्डा ने राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण स्थल का दौरा भी किया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी लखनऊ में एक रैली को संबोधित किया।

Also read:  इटावा में 14 साल की नाबालिग की परिवार वालों ने की हत्या, पुलिस ने आरोपियों को किया गिरफ्तार

प्रियंका गांधी का पीएम पर वार

चुनाव प्रचार के आखिरी दिन कांग्रेस ने भी पूरा ज़ोर लगाया। ‘कांग्रेस प्रतिज्ञा वर्चुअल महारैली’ में प्रियंका गांधी वाड्रा ने लोगों को संबोधित किया। उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी UP में बोल रहे थे कि हजारों लखपति बन गए हैं। मैं गांव, ज़िलों में जातीं हूं मुझे कोई लखपति नहीं दिख रहा है, मुझे तो उल्टा दिख रहा है कि जो लखपति था, वह भी गरीब होने लगा है। बीजेपी की राजनीति बड़े उद्योगपतियों के लिए हैं।”

पंजाब में पार्टियों ने लगाया ज़ोर

पंजाब में आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जलालाबाद में रोड शो किया. इसके अलावा केजरीवाल ने अबोहर में भी रोड शो में हिस्सा लिया और नुक्कड़ सभा की। उन्होंने ट्वीट किया, “पंजाब का मूड क्लीयर है- एक तरफ़ सारी भ्रष्ट पार्टियां और नेता, और दूसरी तरफ़ आम आदमी पार्टी के साथ पंजाब के 3 करोड़ लोग। इस बार चलेगी झाड़ू।”

Also read:  यूक्रेन में तिरंगा भारतीयों का बना सुरक्षा कवच, तिरंगे के साये में वापस लौट रहे वतन

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पंजाब लोक कांग्रेस के अध्यक्ष और पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पटियाला में रोड शो किया।

कांग्रेस ने आज अपना घोषणापत्र जारी किया. पार्टी ने घोषणापत्र में कांग्रेस ने सरकार बनते ही एक लाख लोगों को सरकारी नौकरी देने का वादा किया है। इसके अलावा पार्टी ने केबल की मोनोपली तोड़ने, मुफ्त सिलेंडर, मुफ्त शिक्षा और मुफ्त स्वास्थ सेवाएं देने का भी वादा किया है। चंडीगढ़ में घोषणापत्र जारी करने के दौरान मंच पर सीएम चरणजीत सिंह चन्नी, प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू, प्रभारी हरीश चौधरी और पवन खेड़ा मौजूद रहे।

यूपी में कब-कब वोटिंग?

उत्तर प्रदेश में सात चरणों में वोटिंग होगी. पहले चरण में 10 फरवरी को वोट डाले जाएंगे, दूसरे में 14 फरवरी को मतदान होगा, जबकि तीसरे में 20 फरवरी को वोटिंग होनी है और चौथे चरण में 23 फरवरी को वोटर्स मतदान करेंगे। इसके बाद 27 फरवरी को पांचवें चरण के ल लिए वोटिंग होगी, छठे चरण के लिए 3 मार्च और सातवां चरण के लिए 7 मार्च को वोट पड़ेंगे। 10 मार्च के यूपी समेत सभी राज्यों में नतीजों का एलान कर दिया जाएगा।