English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-03-24 162628

क़तर रमज़ान के पवित्र महीने के दौरान कई तरह की गतिविधियाँ और जगहों पर जाने की सुविधा प्रदान करता है। इस्लामिक कैलेंडर के नौवें महीने में दोहा से लुसैल से अल वाकरा तक, जनता खेल और कार्यशालाओं के साथ-साथ विभिन्न सांस्कृतिक परंपराओं का अनुभव कर सकती है।

यह मग़रिब की नमाज़ के लिए अज़ान (नमाज़ के लिए आह्वान) से ठीक पहले निकाल दिया जाता है, जो प्रत्येक दिन उपवास के समापन का भी प्रतीक है। यह प्रथा सौक वकिफ, सूक वाकरा, लुसैल बुलेवार्ड, कटारा कल्चरल विलेज और बॉक्स पार्क के सामने के बगीचे में पहली बार देखी जा सकती है।

रमजान के दौरान, सौक वक्फ का प्रशासन पारंपरिक पुराने बाजार में बच्चों को मुफ्त इफ्तार भोजन और उपहार प्रदान करेगा। इस मुबारक महीने के दौरान कटारा में कल्चरल विलेज फाउंडेशन 23 कार्यक्रम आयोजित करेगा। कल यह घोषणा की गई थी कि वे एक अरब डाक टिकट संग्रहालय प्रदर्शनी और एक प्रतियोगिता का आयोजन करेंगे जिसमें हर कोई भाग ले सकता है और QR1,000 का नकद पुरस्कार जीत सकता है।

Also read:  श्रीलंका की आर्थिक मदद करने पर पूर्व क्रिकेटर जयसूर्या ने पीएम मोदी का जताया आभार

तरावीह की नमाज़ के बाद सप्ताह में एक बार “स्टाम्प ढूँढ़ें” प्रतियोगिता आयोजित की जाती है, और जो प्रतिभागी संग्रहालय के प्रदर्शनी हॉल में संग्रह से टिकट पाता है, उसे नकद इनाम मिलता है।

अन्य गतिविधियों में अरबी साहित्य में सांस्कृतिक संगोष्ठी, ललित कला और फोटोग्राफी प्रदर्शनी, कटारा इलेक्ट्रॉनिक गेम्स चैंपियनशिप, कटारा धार्मिक व्याख्यान, रमजान भित्ति चित्र, रमजान के 15वें दिन गरंगाओ गतिविधियां, रमजान लालटेन महोत्सव और विश्व रंगमंच दिवस शामिल हैं।

Also read:  पुलिस से लेकर पंचायतों में होगी जमकर बहाली- नीतीश कुमार

इस बीच, लुसैल बुलेवार्ड, जिसने हाल ही में 12वां कतर अंतर्राष्ट्रीय खाद्य महोत्सव आयोजित किया था, पूरे रमजान में पारंपरिक कार्यक्रमों का चयन प्रदान करेगा, जिसमें इफ्तार से पहले कार प्रदर्शन या परेड, रमजान टेंट और भोजन विकल्प शामिल हैं। “इस रमज़ान में लुसैल बुलेवार्ड में एक शांत वातावरण आपका इंतजार कर रहा है। यह दोस्तों और परिवार के लिए एकदम सही जगह है, ”एक बयान में कहा गया है।

रंगीन मीना जिला, जो हाल के महीनों में एक लोकप्रिय गंतव्य के रूप में विकसित हुआ है, ने भी पवित्र महीने के लिए 20 गतिविधियों की योजना बनाई है। सौक एल मीना में, आगंतुक कुछ उल्लेख करने के लिए परिधान और भोजन जैसी विभिन्न वस्तुओं का आनंद ले सकते हैं। लगभग 80 छोटे उद्यमी और घरेलू व्यवसाय, साथ ही स्थानीय वाणिज्यिक इकाइयों से इस महीने के लिए उपयुक्त ब्रांड और अद्वितीय आइटम, जिले में विभिन्न आयोजनों में भाग ले रहे हैं। मीना डिस्ट्रिक्ट घबगा, मीना मजिलिस और बच्चों के लिए कला कार्यक्रमों की भी मेजबानी करेगा, जिसमें पॉटरी पेंटिंग और अन्य कलात्मक गतिविधियां शामिल हैं।

Also read:  इंदौर सिंगल यूज प्लास्टिक पर डीएम ने लिया बड़ा एक्शन, विक्रेता और भंडारण करने वालों के खिलाफ एफआईआर कराने के दिए निर्देश

जो लोग अपने खेल कौशल को चुनौती देना चाहते हैं, उनके लिए एस्पायर में रमजान स्पोर्ट्स फेस्टिवल का नौवां संस्करण वापस आ गया है और यह 28 मार्च से 8 अप्रैल तक चलेगा। एस्पायर ज़ोन फाउंडेशन ने कहा कि 12-दिवसीय उत्सव में खेल से लेकर आठ कार्यक्रम शामिल होंगे। शारीरिक चुनौतियों के लिए प्रतियोगिताएं।