English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-04-17 144309

विदेशी प्रेषण और मुद्रा विनिमय एक अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक्सचेंज हाउस जो विदेशी प्रेषण और मुद्रा विनिमय की सुविधा प्रदान करते हैं, अर्थव्यवस्था को चालू रखने में मदद करते हैं।

प्रवासी कामगार प्रेषण कई विकासशील देशों की विदेशी मुद्रा आय के शेर हिस्से के लिए खाता है, जिसमें विदेशों में कार्यरत कार्यबल की एक बड़ी संख्या है। इसके अलावा श्रमिक प्रेषण राज्य के सकल घरेलू उत्पाद में एक उल्लेखनीय योगदान देता है जिसका व्यापार विस्तार, रोजगार सृजन और आजीविका विकास पर प्रभाव पड़ता है।

क़तर में विनिमय गृहों के अधिकारियों के अनुसार प्रेषण और विनिमय लेनदेन की संख्या पवित्र महीने की शुरुआत के बाद से उल्लेखनीय रूप से बढ़ी है, जो उत्सव और उपहार देने का समय है। डी-रिंग रोड, लुलु हाइपरमार्केट, अल ज़मान एक्सचेंज के शाखा प्रबंधक रिलवान अब्दुल खादर ने कहा, “प्रेषण की संख्या में लगभग 600 से 700 के हिसाब से तेजी से वृद्धि हुई है और 200 के आसपास लेनदेन का आदान-प्रदान हुआ है।”

Also read:  एमओएच द्वारा घोषित ईद की छुट्टियों के लिए स्वास्थ्य केंद्र अनुसूची

कतर बड़ी संख्या में प्रवासियों का घर है, जिनकी मेहनत की कमाई प्रियजनों और आश्रितों को वापस घर भेज दी जाती है। खाड़ी क्षेत्र वैश्विक प्रवासी कामकाजी समुदाय का एक प्रमुख घटक है। क़तर में प्रवासियों की संख्या लगभग 85 प्रतिशत है, जो हाल के आंकड़ों के अनुसार लगभग 3.04 मिलियन होने का अनुमान है।

Also read:  आमिर को सऊदी किंग का संदेश

परिवार और अन्य आश्रितों के भरण-पोषण के लिए पर्याप्त पैसा कमाने के लिए विदेश में काम करने के उद्देश्य को पूरा करने के लिए प्रेषण की उचित और त्वरित सुविधा महत्वपूर्ण है। दोहा में विनिमय गृहों के अधिकारियों ने कहा कि रमजान के महीने के दौरान प्रेषण की संख्या विनिमय लेनदेन की तुलना में अधिक रही है, जो पवित्र महीने की शुरुआत के बाद से लगभग 15-20 प्रतिशत बढ़ गई है।

लुलु एक्सचेंज कंपनी डी-रिंग रोड के एक अधिकारी ने कहा, “विनिमय लेनदेन इतना अधिक नहीं है जितना प्रेषण हाल के सप्ताहों में कई गुना बढ़ गया है।” क़तर में लगभग 200 एक्सचेंज हाउस काम करते हैं जो चौबीसों घंटे विदेशी प्रेषण और विनिमय लेनदेन की सुविधा प्रदान करते हैं।

Also read:  बिहार के राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर का काफिला वैशाली जिले के भगवानपुर में भीषण हादसे का शिकार

दोहा के पुराने हवाई अड्डे पर अल फरदान एक्सचेंज के एक ग्राहक रिजवान अहमद ने कहा, “हम देश में एक्सचेंज हाउसों द्वारा दी जाने वाली सेवाओं से खुश हैं, जिससे कारोबार करना आसान हो गया है और दैनिक कामकाज करना आसान हो गया है।” एक्सचेंज हाउस एक या अधिक मुद्राओं के साथ विभिन्न मुद्राओं के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करते हैं और क्रेडिट कार्ड और उपयोगिता बिल भुगतानों को संसाधित करने में सहायता करते हैं।