English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-03-16 090418

कलाकार रीम अल शेख ने कला और संस्कृति समर्थन के ढांचे के भीतर राष्ट्रीय संग्रहालय का  मंगलवार को “बियॉन्ड द फॉर्म”  प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

राष्ट्रीय संग्रहालय में “बियॉन्ड द फॉर्म” प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी 16 मार्च से  31 मार्च 2022 तक सभी आगंतुकों के लिए खुली रहेगी। फ़ोटोग्राफ़िक श्रृंखला में कलाकार ने फ़ोटोग्राफ़ी तकनीकों में जो प्रथागत है उसके विपरीत छवियों का निर्माण करने के लिए एक विशेष इमेजिंग तकनीक का इस्तेमाल किया। एक छवि जो स्पष्ट नहीं है और सीमाएं धुंधली हैं।

Also read:  सऊदी अरब ने जीसीसी खेलों में दो स्वर्ण पदक, 2 रजत जीते

फोटोग्राफी की यह अनूठी तकनीक कैमरे में दृश्य को कैप्चर करने के लिए समय अवधि में हेरफेर करके और अप्रत्याशित या दोहराव वाले हर आंदोलन के साथ अपने फ्रेम से बाहर आने पर शरीर की गति की प्रतीक्षा करके बनाई गई है।

यह तकनीक रीम की कल्पना को शॉट रिकॉर्ड करने के लिए प्रेरित करती है और मानव शरीर की सीमाओं को हटाने के लिए स्पष्ट शरीर के फ्रेम को मिटा देती है। फॉर्म बनाने की अनुमति देता है। कलाकार ने कला के इस रूप को सामाजिक मानदंडों और नियमों को पार करने और अपनी वास्तविकता से बाहर निकलने और अपनी कल्पना की दूसरी दुनिया की यात्रा करने के लिए बनाया है।

Also read:  संयुक्त अरब अमीरात में शुक्रवार को सबसे कम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

कलाकार अमूर्त पेंटिंग की कला में माहिर हैं जहां उनका काम पहचान और सामाजिक परंपराओं पर चर्चा करता है। राष्ट्रीय संग्रहालय ओमान सल्तनत में पहला संग्रहालय है जिसमें एक शिक्षण केंद्र शामिल है, जो उच्चतम अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार सुसज्जित है। केंद्र ओमानी सांस्कृतिक विरासत के महत्व के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से विभिन्न शैक्षिक कार्यक्रम प्रदान करता है और  इस प्रकार ओमान के प्राचीन इतिहास में सभी श्रेणियों के आगंतुकों के बीच अधिक रुचि पैदा करता है।