English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-03-14 201556

सऊदी पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड (पीआईएफ) द्वारा शुरू की गई नई विश्व स्तरीय एयरलाइन रियाद एयर ने मंगलवार को बहु-अरब डॉलर के सौदे में 72 बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर हवाई जहाजों के ऑर्डर की घोषणा की।

एक नए वाहक के लिए यह अभूतपूर्व आदेश – 39 अतिरिक्त वाइड-बॉडी 787-9 ड्रीमलाइनर हवाई जहाज प्राप्त करने के विकल्प के साथ 39 पुष्ट विमान – सऊदी अरब के वैश्विक विमानन केंद्र बनने के इरादे का एक मजबूत संकेत है।

यह समझौता देश को वैश्विक विमानन केंद्र में बदलने के लिए सऊदी अरब की व्यापक रणनीतिक योजना का हिस्सा है। कुल मिलाकर, राष्ट्रीय वाहकों ने आज 121 ड्रीमलाइनर 787 तक की खरीद के अपने इरादे की घोषणा की, जो बोइंग के इतिहास में मूल्य के हिसाब से पांचवां सबसे बड़ा वाणिज्यिक ऑर्डर होगा। यह 330 मिलियन यात्रियों की सेवा करने और 2030 तक 100 मिलियन यात्राओं को आकर्षित करने के देश के लक्ष्य का समर्थन करेगा।

आर्थिक प्रभाव के संदर्भ में, अमेरिका में, इस सौदे से लगभग 100,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियों और 38 राज्यों के 300 से अधिक आपूर्तिकर्ताओं का समर्थन करने की उम्मीद है, जिसमें 145 अमेरिकी छोटे व्यवसाय शामिल हैं, जबकि सऊदी अरब में, नई एयरलाइन को जोड़ने की उम्मीद है गैर-तेल जीडीपी वृद्धि के लिए $20 बिलियन और 200,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित करना।

यह आदेश रियाद वायु पर्यावरणीय लक्ष्यों के महत्व को भी रेखांकित करता है क्योंकि इसका उद्देश्य सबसे कड़े शोर नियमों को पूरा करने का इरादा रखते हुए दुनिया में सबसे नए और सबसे टिकाऊ एयरलाइन बेड़े में से एक को संचालित करना है। विजन 2030 द्वारा सन्निहित भविष्य की दृष्टि के साथ इतिहास और संस्कृति में समृद्ध एक संपन्न अंतरराष्ट्रीय महानगर, रियाद की राजधानी से संचालित, रियाद एयर राजधानी को दुनिया के शीर्ष शहरों की अर्थव्यवस्थाओं में से एक में बदलने में मदद करेगा।

Also read:  दिल्ली में मंकी पॉक्स का पहला केस आया सामने, स्वास्थ्य महानिदेशक ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक

शहर का एक समृद्ध इतिहास रहा है और यह दुनिया की कुछ सबसे महत्वाकांक्षी नई परियोजनाओं का घर है, जिनमें किंग सलमान इंटरनेशनल एयरपोर्ट, किदिया, स्पोर्ट्स बुलेवार्ड, किंग सलमान पार्क, दिरियाह गेट और न्यू मुरब्बा डेवलपमेंट शामिल हैं। सऊदी अरब की एक अद्वितीय रणनीतिक भौगोलिक स्थिति है जो एशिया, अफ्रीका और यूरोप के तीन महाद्वीपों को जोड़ती है।

नई विश्व स्तरीय एयरलाइन का उद्देश्य द बोइंग कंपनी के साथ इस साझेदारी के बाद 2030 तक दुनिया भर के 100 से अधिक गंतव्यों के लिए लाखों अवकाश और व्यापार यात्रियों को जोड़ना है। रियाद एयर अपने दिल में प्रामाणिक, गर्म सऊदी आतिथ्य के साथ एक असाधारण अतिथि अनुभव की पेशकश करते हुए प्रत्येक अतिथि टचपॉइंट पर डिजिटल नवाचार को सक्षम करने वाली प्रौद्योगिकी के अत्याधुनिक रूप में होगा।

पीआईएफ के गवर्नर और रियाद एयर के अध्यक्ष यासिर अल-रुमाय्यान ने कहा: “यह पीआईएफ और रियाद एयर के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है, और दुनिया के साथ सऊदी अरब की कनेक्टिविटी को महत्वपूर्ण रूप से विस्तारित करने के हमारे दृढ़ संकल्प को दर्शाता है।

Also read:  नागरिक कुएं में गिरा, दक्षिण अल शरकियाह में बचाया गया

“हमारी घोषित प्रतिबद्धता एक विश्व स्तरीय एयरलाइन बनाने की है और बेड़े के निर्माण में बोइंग के साथ यह साझेदारी वैश्विक परिवहन केंद्र के रूप में सऊदी अरब की आकांक्षाओं को प्राप्त करने में अगला कदम है।”हम व्यापक विमानन पारिस्थितिकी तंत्र के भीतर मजबूत रणनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए तत्पर हैं क्योंकि हम दुनिया भर में अग्रणी वाहक बनने के लिए नई एयरलाइन को आकार देना जारी रखते हैं।”

बोइंग कमर्शियल एयरप्लेन के अध्यक्ष और सीईओ स्टेन डील ने कहा: “यह एक महत्वपूर्ण आदेश है जो बोइंग और हमारी आपूर्ति श्रृंखला में अमेरिकी एयरोस्पेस विनिर्माण नौकरियों का समर्थन करते हुए विश्व स्तरीय यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए रियाद एयर की प्रतिबद्धता का समर्थन करेगा।

“सऊदी अरब के विमानन क्षेत्र में नवाचार और सतत विकास को चलाने के लिए हमें अपनी लगभग आठ दशकों की साझेदारी पर अविश्वसनीय रूप से गर्व है। हमारा समझौता उस दीर्घकालिक साझेदारी पर बना है और दशकों तक सुरक्षित और टिकाऊ वाणिज्यिक हवाई यात्रा तक पहुंच का विस्तार करेगा।

रियाद एयर के सीईओ टोनी डगलस ने कहा: “नई एयरलाइन वैश्विक हवाई यात्रा के भविष्य को आकार देने और अतिथि अनुभव के मामले में एक वास्तविक बाधा बनने के मूल में सऊदी अरब की महत्वाकांक्षी दृष्टि को दर्शाती है। “रियाद एयर की अपने मेहमानों के प्रति प्रतिबद्धता एक सहज यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए डिजिटल नवाचार और प्रामाणिक सऊदी आतिथ्य के एकीकरण को देखेगी।

Also read:  क्यूएनएल में 'नून वा अल क़लम' कलाकृति इस्लामी विरासत का सार दर्शाती है

“एयरलाइन को एक वैश्विक कनेक्टर और सऊदी अरब में पर्यटकों और व्यापार यात्रा को चलाने के लिए एक वाहन के रूप में स्थापित करके, हमारे नए 787-9 हवाई जहाज हमारे विश्वव्यापी संचालन के लिए एक नींव के रूप में काम करेंगे, क्योंकि हम व्यापक नेटवर्क का निर्माण करते हैं और अपने मेहमानों को सऊदी अरब से जोड़ते हैं। सऊदी अरब और दुनिया भर के कई गंतव्य।

एक एयरलाइन के रूप में जो एक वैश्विक नेता होगी, रियाद एयर अपने हवाई जहाजों को सबसे उन्नत, अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ नवीन, सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास केबिन इंटीरियर और अनुभवों से लैस करेगी, जिसमें अगली पीढ़ी के डिजिटल इन-फ़्लाइट मनोरंजन शामिल हैं। सिस्टम और कनेक्टिविटी समाधान। वाइडबॉडी एयरक्राफ्ट की पहली डिलीवरी 2025 की शुरुआत में निर्धारित की गई है।

रियाद एयर विजन 2030 के तहत सऊदी अरब की परिवर्तनकारी परियोजनाओं को प्रतिबिंबित करने वाली स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता के साथ एक डिजिटल रूप से पूर्ण सेवा वाली एयरलाइन होगी। यह शुद्ध शून्य उत्सर्जन की दिशा में देश के कदमों के अनुरूप काम करेगी। 787-9 ड्रीमलाइनर मॉडल का निर्माण पर्यावरणीय प्रभाव कोन के साथ किया गया है