English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-03-08 112043

रूस की सरकार ने उन देशो की सूचि जारी की है जिसके उसके साथ दोस्ताना रिश्ते नहीं हैं। इस लिस्ट में उन सभी देशों के नाम हैं जिन्होंने रूस पर प्रतिबंध लगाए हैं।

यूक्रेन के खिलाफ युद्ध की शुरुआत के बाद से कई देशों ने रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए हैं। रूस ने जो लिस्ट जारी की है उसमे अमेरिका,कनाडा, यूरोपियन स्टेट, यूके, यूक्रेन, मॉन्टिनेगरो,स्विट्जरलैंड, अल्बानिया,एंडोरा, आइसलैंड, लाइस्टेंस्टन, मोनाको, नॉर्वे, सैन मरिनो, नॉर्थ मकदूनिया, जापान, साउथ कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, माइक्रोनेशिया, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, ताइवान हैं।

Also read:  बीजेपी उत्तराखंड में एक परिवार-एक टिकट का फॉर्मूला अपनाएगी, नेता कर रहे अपने परिवार के लिए लॉबिंग

 

हालांकि रूस की ओर से यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि आखिर इस लिस्ट को क्यों तैयार किया गया है। एक्सपर्ट का मानना है कि जिस तरह से यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के बाद तमाम देशों ने रूस को निशाना बनाते हुए उसपर कई प्रतिबंध लगाए हैं उसी की प्रतिक्रिया में रूस ने यह लिस्ट तैयार की है। इस लिस्ट के आधार पर रूस इन देशों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करते हुए उनपर प्रतिबंध लगा सकता है। हालांकि अभी यह साफ नहीं है कि यह प्रतिबंध किस तरह के होंगे।

Also read:  कर्नाटक सरकार का दावा: लोगों की जिंदगी और आजीविका के मद्देनजर लगाए जाएंगे कोरोना प्रतिबंध

रूस ने 31 देशों की लिस्ट जारी की है, इसमे यूरोपियन यूनियन के 27 देश शामिल है। रूस ने इन तमाम देशों के नाम जारी किए हैं उसे रूसी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। इस लिस्ट से रूस ने साफ कर दिया है कि जिन देशों ने उसके खिलाफ प्रतिबंध लगाए हैं वह उनके दोस्त नहीं है। गौर करने वाली बात है कि अमेरिका समेत कई देशों ने यूक्रेन पर रूस के युद्ध के ऐलान के बाद तमाम आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं, यही नहीं यूरोपियन यूनियन के देशों ने रूसी विमानों को नो फ्लाई जोन में डाल दिया है और अपने एयर स्पेस को बंद कर दिया है।

Also read:  MoPH ने दी चेतावनी, COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण अवधि