English മലയാളം

Blog

Health Benefits Of Fenugreek Water: सभी को अपने दिन की शुरुआत एक ऐसी ड्रिंक के साथ करनी चाहिए, जो न सिर्फ मॉर्निंग डिटॉक्स ड्रिंक (Morning Detox Drink) के रूप में काम करे बल्कि पाचन (Digestion) को बढ़ावा देने के साथ पूरे शरीर को निरोगी बनाने में भी मदद करे. इस तरह की कई हेल्दी ड्रिंक्स हैं, लेकिन मेथी के पानी का मुकाबला शायद ही कोई कर पाए. मेथी के बीज (Fenugreek Seeds) में एंटी ऑक्सीडेंट्स और सूजन रोधी गुण पाए जाते हैं. मेथी के बीजों का पानी (Fenugreek Water) स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे देता है. खासकर तब जब आप इसे सुबह खाली पेट पीते हैं. मेथी के पानी के फायदे (Benefits Of Methi Water) जानकर आप भी हैरान रह सकते हैं, क्योंकि मेथी के पानी का इस्तेमाल (Use Of Fenugreek Water) बाल, त्वचा के लिए भी किया जाता है. मेथी के बीजों को इस्तेमाल करने का तरीका भी आसान है. अगर आप मेथी के पानी के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Methi Water) लेना चाहते हैं, तो आपको इसे अपने मॉर्निंग रुटीन में शामिल करना होगा.

मेथी के बीजों में कई पावरफुल और स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं. मेथी का पानी (Methi Pani) सुबह खाली पेट पीने से शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं. इससे यह पाचन को इंप्रूव करने के साथ हेल्दी स्किन और पेट की कई समस्याओं कब्ज, अपच (Indigestion) और एसिडिटी से भी छुटकारा दिला सकता है. मेथी का पानी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है. यहां मेथी के पानी के कुछ स्वास्थ्यलाभ दिए गए हैं जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए…

Also read:  Apple Face Pack: साफ-सुथरी और ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करें DIY एप्पल फेस पैक

कैसे बनाएं मेथी का पानी | How To Make Fenugreek Water

किसी कढ़ाही में मेथी बीजों को भूनें. भूनने के बाद बीज का पाउडर बना लें. एक ग्लास गर्म पानी में एक चम्मच मेथी बीज पाउडर को मिक्स करें. रोजाना सुबह इतनी आसानी से मेथी का पानी बनाएं और सेवन करें.

मेथी पानी पीने के ये हैं कमाल के स्वास्थ्य लाभ | These Are Amazing Health Benefits Of Drinking Fenugreek Water

 

1. पाचन को करेगा इंप्रूव

बेहतर पाचन के लिए रोजाना सुबह खाली पेट मेथी के पानी का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. कई लोगों को अपच की समस्या होती है इससे कब्ज बनती है और पेट दर्द शुरू हो जाता है. ऐसे में सुबह मेथी पानी पीने से इन सभी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. हेल्दी पाचन के लिए इस आसान उपाय को आजमाना काफी लाभकारी हो सकता है.

2. किडनी की पथरी से आराम

मेथी का पानी पथरी के दर्द से आराम दिला सकता है. मेथी के पानी का सबसे महत्वपूर्ण फायदा यह है कि इसके नियमित सेवन से किडनी की पथरी में आराम पाने में मदद मिल सकती है. मेथी में मोजूद तत्व पथरी को गलाने में अहम भूमिका निभाते हैं. हालांकि पथरी दूर करने का यह सिर्फ एक घरेलू उपाय है, इसके अलावा डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है.

Also read:  Karwa Chauth 2020: रेड से हटकर इस बार इन कलर्स के साथ करें एक्सपेरिमेंट स्पेशल लुक के लिए

3. फाइबर से भरपूर

मेथी पानी पीकर दिन भर पेट भरा-भरा महसूस होता है. वह इसलिए क्योंकि मेथी का पानी फाइबर से भरपूर माना जाता है. मेथी में फाइबर पाए जाने की वजह से परिपूर्णता का एहसास दिलाता है. इससे आपके वजन को संतुलित करने में मदद मिल सकती है. यह पानी ब्लोटिंग की समस्या से राहत दिलाने में भी मददगार हो सकता है.

4. एसिडिटी से दिलाएगा आराम

ऐसे लोग जिन्हें एसिडिटी या गैस की समस्या है उनके लिए मेथी का पानी रामबाण इलाज है साबित हो सकता है. रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास मेथी का पानी पीने से पेट की जलन दूर हो सकती है और अपच या एसिडिटी से तुरंत आराम मिल सकता है. एसिडिटी के इस घरेलू उपाय का इस्तेमाल आप रोजाना सुबह कर सकते हैं.

5. बालों की ग्रोथ के लिए भी फायदेमंद

मेथी बीज में बालों के विकास के लिए मददगार पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. मेथी पानी पीने से बालों के विकास को बढ़ावा मिल सकता है. मेथी का पानी बालों की कई समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकता है. आप हफ्ते में एक बार मेथी के पानी से बालों को धो भी सकते हैं. इससे बालों के विकास में काफी मदद मिल सकती है.

Also read:  शरीर को वायरल, इंफेक्शन और फ्लू से हमेशा दूर रखते हैं ये 4 कमाल के नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स!

6. डायबिटीज में असरदार

मेथी का पानी डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ है, तो आप रोजाना सुबह खाली पेट मेथी के पानी का सेवन कर इसे घटा सकते हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मेथी मदद कर सकता है. मेथी बीज में पाई जानेवाली एमिनो एसिड यौगिक अग्न्याशय में इंसुलिन स्राव को बढ़ाती है, जिससे शरीर के ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है.

7. सर्दी-जुकाम से मिलेगी राहत

सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए भी मेथी का पानी काफी फायदेमंद माना जाता है. मेथी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण को दूर रखने में भी मदद कर सकते हैं. इसी वजह से मेथी का पानी सर्दी-जुकाम या वायरल से बचाने में काफी मददगार हो सकता है. मेथी का पानी शरीर में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में भी कारगर माना जाता है.