English മലയാളം

Blog

अगर आप दिन के दौरान बहुत थका हुआ है या सिर्फ आंत और पाचन संबंधी समस्याओं (Digestion Problems) से जूझ रहे हैं, तो एक मौका है कि आपका लीवर (Liver) एक्स्ट्रा काम कर रहा है. आपके शरीर के सभी अंगों में से, जिगर सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है और इसका उपयोग कई प्रकार के कार्यों को करने में किया जाता है, जिनमें से रक्त से विषाक्त पदार्थों (Toxins) को निकालना, यानि खून की गंदगी को दूर करना, शराब को चयापचय करना, लैक्टेट को एनर्जी में बदलना, एंजाइमों को सक्रिय करना, वसा को विनियमित करना है, पित्त का उत्पादन और उत्सर्जन और आवश्यक विटामिन, खनिज और ग्लाइकोजन का भंडारण शामिल है. लीवर के बिना हमारा शरीर कई कार्यों को नहीं कर सकता है. लीवर खराब होने या लीवर में गंदगी होने पर इसकी कार्यक्षमता पर असर हो सकता है. ऐसे में लीवर को डिटॉक्स करने के लिए उपाय (Remedy To Detox The Liver) करना जरूरी है.

आप नेचुरल तरीके से लीवर की गंदगी को साफ कर सकते हैं. लीवर को डिटॉक्स करने के तरीके (Ways To Detox The Liver) कई हैं, लेकिन अगर आप नेचुरल तरीके से जिगर की गंदगी को दूर करते हैं, तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है. कई लोग सवाल करते हैं कि लीवर को हेल्दी रखने के लिए क्या करें? (What To Do To Keep Liver Healthy). लीवर को हेल्दी रखने के लिए डिनर को जल्द से जल्द लेने की सिफारिश की जाती है, ताकि आपके लीवर को कुछ आराम मिले.

Also read:  इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें सेब, जानें 5 बेहतरीन लाभ

कुछ फूड्स डिटॉक्सिफिकेशन प्रक्रिया के उत्तेजक के रूप में कार्य करते हैं. अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर फूड्स जैसे पालक, गाजर को शामिल करना फायदेमंद है. लीवर को डिटॉक्स करने के उपाय करना काफी ज्यादा जरूरी है. यहां कुछ फूड्स दिए गए हैं जो लीवर को नेचुरल तरीके से डिटॉक्स कर सकते हैं.

लीवर को नेचुरल तरीके से डिटॉक्स करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

1. लहसुन

लहसुन में कुछ सल्फर यौगिक होते हैं जो लीवर को हेल्दी रखने का काम करते हैं और जिगर एंजाइमों को स

Also read:  स्वच्छता की कमी और कुपोषण के अलावा प्रदूषण भी है टीबी की एक वजह, जानें इसके उपचार और बचाव के बारे में

क्रिय करने के लिए जरूरी होते हैं. ये शरीर से विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट को बाहर निकालने के लिए जिम्मेदार होते हैं. इसमें सेलेनियम भी होता है, जो एक महत्वपूर्ण खनिज है और यह विषहरण में सहायता कर सकता है. लीवर को साफ रखने के लिए लहसुन को डाइट में शामिल करना जरूरी है.

2. फाइबर से भरपूर फूड्स

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि सेब, गाजर, फूलगोभी, चुकंदर, हरी पत्तेदार सब्जियां, एट अल जोड़ना शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार माने जाते हैं. वह फूड्स पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में भी कारगर माने जाते हैं. अगर आप लीवर को डिटॉक्स करने के लिए नेचुरल तरीके तलाश रहे हैं, तो फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करें.

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी में प्लांट-आधारित एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जिन्हें कैटेचिन के रूप में जाना जाता है, जो यौगिक लिवर के काम में सहायता करने और लीवर वसा संचय को खत्म करने के लिए जाने जाते हैं. इसलिए हेल्दी लीवर के लिए हर दिन 2-3 कप ग्रीन टी पी सकते हैं. यह भी लीवर को डिटॉक्स करने में काफई मददगार मानी जाती है.

Also read:  'पहाड़ों की रानी' मसूरी में बर्फबारी, सफेद चादर से ढकीं खूबसूरत वादियां

4. हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करने के कई फायदे हैं. यह आपके लीवर के लिए पालक, सरसों का साग, एट अल जैसे कड़वे और हरी पत्तेदार सब्जियां काफी फायदेमंद हो सकती हैं, इनमें विभिन्न क्लीजिंग यौगिक होते हैं. वास्तव में, वे पित्त प्रवाह को उत्तेजित करने में मदद कर सकते हैं. डाइट में हरी सब्जियों को शामिल कर लीवर को हेल्दी रख सकते हैं

5. हल्दी

हल्दी को सबसे शक्तिशाली मसालों में से एक माना जाता है जो लीवर को नुकसान से बचाने और स्वस्थ यकृत कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में मदद करता है. यह पित्त के उत्पादन को बढ़ावा देने में भी मदद करता है और पित्त-मूत्राशय के समग्र कामकाज में सुधार करता है, एक और ब्लड को शुद्ध करने वाला अंग भी है.