English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-05-09 145742

एशिया कप 2023 के आयोजन को लेकर अभी तक तस्‍वीर साफ नहीं है। वैसे तो पाकिस्‍तान को इस साल के एशिया कप की मेजबानी मिली है, लेकिन बीसीसीआई की ओर से टीम इंडिया को पाकिस्‍तान न भेजने को लेकर जिस तरह का रुख अब तक अपनाया गया है, उसके बाद संभावना जताई जा रही है कि एशिया कप श्रीलंका में आयोजित कराया जा सकता है।

बीसीसीआई सचिव जय शाह बहुत पहले ही साफ कर चुके हैं कि सुरक्षा कारणों से टीम इंडिया पाकिस्‍तान में खेलने के लिए नहीं जा सकती। इसके बाद अब पता चला है कि श्रीलंका और बांग्‍लादेश के क्रिकेट बोर्ड भी बीसीसीआई के साथ खड़े हो गए हैं। श्रीलंका अचानक से इसके नए वेन्‍यू के तौर पर उभरा है, लेकिन अभी तक पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी की ओर से इस बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है, इसलिए पक्‍के तौर पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता। इस बीच अब पाकिस्‍तान वनडे विश्‍व कप में अड़ंगा डालने की कोशिश कर रहा है। वन डे विश्‍व कप भी इस साल भारत में खेला जाना है।

Also read:  बिहार में कुदरत का कहर, मौसम का मिजाज बदलने से आंधी की चमेट में आने से 10 लोगों की मौत

वनडे विश्‍व कप 2023 का आयोजन इसी साल भारत में होना है 

वनडे विश्‍व कप 2023 भारत में होना है, इसका अभी तक शेड्यूल जारी नहीं किया गया है, लेकिन किन स्‍थानों पर मैच खेले जाएंगे, इसकी एक लिस्‍ट सामने आई है। इसके साथ ही पता ये भी चला है कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच होने वाले मुकाबले की मेजबानी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम को मिल सकती है। ये दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम है। इस बीच अब इस तरह की खबरें सामने आ रही हैं कि पाकिस्‍तानी टीम अहमदाबाद में भारत से खेलने के लिए तैयार नहीं है।

जियो न्‍यूज के सूत्रों के हवाले से एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कहा जा रहा है कि पाकिस्‍तान कुछ कारणों से नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में भारत के लिए खिलाफ खेलने पर सहमत नहीं हो सकता है। टीम इंडिया भले एशिया कप के लिए पाकिस्‍तान न जाए, लेकिन पाकिस्‍तान को विश्‍व कप के लिए भारत आना ही होगा, क्‍योंकि विश्‍व कप आईसीसी का टूर्नामेंट है। इसके बाद पाकिस्‍तान ने एक और पैतरा चला है, बताया जाता है कि पीसीबी बीसीसीआई से ये लिखित आश्‍वासन चाहता है कि पाकिस्‍तानी टीम भारत जाएगी तो साल 2025 में होने वाले चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया भी भारत आएगी। आईसीसी की ओर से अभी तक विश्‍व कप के पूरे शेड्यूल का ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन पता चला है कि आईपीएल 2023 के समापन के बाद शेड्यूल का ऐलान किया जाएगा।

Also read:  सऊदी प्रकाशकों ने लंदन बुक फेयर के लिए पंजीकरण करने का आग्रह किया

इस साल 50 ओवर का खेला जाएगा एशिया कप  

इस बार के एशिया कप की खास बात ये भी है कि ये वनडे फॉर्मेट पर खेला जाएगा। यानी 50 ओवर का होगा। पहले ही इस बात पर मोहर लग चुकी है कि जिस साल आईसीसी विश्‍व कप होगा, जिस फॉर्मेट का विश्‍व कप होगा, उसी पर एशिया कप भी खेला जाएगा। आयोजन स्‍थल तय न हो पाने के कारण ही अभी तक एशिया कप का शेड्यूल सामने नहीं आया है, जबकि इसको शुरू होने में बहुत ज्‍यादा वक्‍त नहीं बचा है।

Also read:  सस्ते हो सकते हैं पेट्रोल और डीजल के रेट, ओमीक्रॉन की चिंता से टूटा कच्चे तेल का भाव

जानकारी मिली है कि इसी सप्‍ताह के आखिर तक वेन्‍यू तय कर लिया जाएगा, जो शायद श्रीलंका होगा और इसके बाद शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। हालां‍कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा ये भी किया जा रहा है कि अगर एशिया कप का वेन्‍यू बदला गया तो हो सकता है कि पाकिस्‍तान इससे अपना नाम वापस ले ले, लेकिन फिलहाल इसकी संभावना काफी कम नजर आ रही है। लेकिन आने वाले कुछ दिन एशिया कप और विश्‍व कप के लिहाज से काफी अहम होने वाले हैं।