English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-05-21 113517

महानिदेशक सलेम अल मर्री के नेतृत्व में मोहम्मद बिन राशिद स्पेस सेंटर के एक प्रतिनिधिमंडल ने अनुसंधान में संभावित सहयोग का पता लगाने और अंतरिक्ष में ईजीए के यूएई-निर्मित एल्यूमीनियम का उपयोग करने के लिए अमीरात ग्लोबल एल्युमीनियम (ईजीए) का दौरा किया।

दुबई में ईजीए के जेबेल अली साइट पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी अब्दुलनासर बिन कलबन और कंपनी के प्रमुख प्रौद्योगिकीविदों द्वारा अल-मैरी का स्वागत किया गया। प्रतिनिधिमंडल ने ईजीए के अत्याधुनिक अनुसंधान और विकास सुविधाओं, कैस्टहाउस और प्रयोगशालाओं का दौरा किया।

दोनों ने अपने अगले अंतरिक्ष यान के निर्माण में मोहम्मद बिन राशिद स्पेस सेंटर द्वारा ईजीए धातु का उपयोग करने, प्रयोगशाला क्षमताओं को साझा करने, उच्च अंत मशीनरी और निर्माण सुविधाओं और सामग्री सोर्सिंग सहित संभावित भविष्य के तालमेल पर चर्चा की।

Also read:  सउदी को निर्देशित वाहनों को संचालित करने की अनुमति है जो उनके स्वामित्व में नहीं हैं

बिन कलबन ने कहा, “हम मोहम्मद बिन राशिद स्पेस सेंटर के साथ सहयोग बंद करने की आशा करते हैं क्योंकि यूएई का एल्युमीनियम उद्योग हमारे देश की अंतरिक्ष महत्वाकांक्षाओं में योगदान देता है। उड़ान की शुरुआत के बाद से, एल्युमीनियम हल्का, मजबूत और असीम रूप से पुन प्रयोज्य रहा है। मैं ईजीए के यूएई-निर्मित कम कार्बन धातु के लिए तत्पर हूं जो हमारे ग्रह को यूएई-निर्मित अंतरिक्ष यान के हिस्से के रूप में छोड़ देगा।”

एल-मैरी ने कहा, “मैं यूएई के सबसे नवोन्मेषी आई में से एक का दौरा करने के अवसर के लिए आभारी हूं, आने वाले दशकों में ईजीए का लक्ष्य वैश्विक एल्यूमीनियम उद्योग के लिए एक प्रौद्योगिकी पथदर्शी बनना है, जिसमें उद्योग 4.0 को अपनाना, कंपनी की स्थिति का विस्तार करना शामिल है। पसंद के एक प्रौद्योगिकी आपूर्तिकर्ता के रूप में  संयुक्त अरब अमीरात में एक संपन्न विनिर्माण नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र की स्थापना।

Also read:  एक्सपो 2020 विंटर वंडरलैंड में मिलिए 'असली' सांता क्लॉज़ से

औद्योगिक कंपनियां संयुक्त अरब अमीरात ईजीए के माध्यम से एल्यूमीनियम का एक प्रमुख वैश्विक उत्पादक है, जो अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए आवश्यक धातु है। हम ईजीए के साथ संभावित भविष्य के सहयोग के अवसरों और यूएई के अंतरिक्ष क्षेत्र की भविष्य की रणनीतिक, टिकाऊ और वैज्ञानिक उपलब्धियों के लिए अमीराती इंजीनियरों, विशेषज्ञों और शोधकर्ताओं की नई पीढ़ियों को तैयार करने के लिए तत्पर हैं।”

Also read:  यूएई का वन बिलियन मील्स ड्राइव: अमीरात इस्लामिक बैंक ने Dh5 मिलियन का दान दिया

1957 में पहले उपग्रह प्रक्षेपण के बाद से एल्युमीनियम अंतरिक्ष यान में अग्रणी सामग्री रहा है। अत्यधिक तनाव, दबाव और कम तापमान के तहत काम करने के लिए एल्यूमीनियम मिश्र धातुओं की विशेषताओं को देखते हुए अंतरिक्ष यान और उनके घटकों के लिए पसंद की धातु के रूप में एल्यूमीनियम की भूमिका किसी से पीछे नहीं है।

ईजीए और मोहम्मद बिन राशिद स्पेस सेंटर ने एक-दूसरे की सुविधाओं के लिए संबंधित दौरे किए हैं और अंतरिक्ष अन्वेषण और एल्यूमीनियम उद्योग में नवाचार की भूमिका पर ध्यान केंद्रित करते हुए वेबिनार वार्ता की एक श्रृंखला की मेजबानी में मिलकर काम किया है।