English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-02-11 085259

प्रस्थान से 72 घंटे पहले वैध यात्रा-पूर्व आरटी-पीसीआर परीक्षण अमीरात से भारत आने वाले सभी यात्रियों के लिए अनिवार्य रहेगा।

हालाँकि, भारतीय केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा गुरुवार, 10 फरवरी को जारी किए गए संशोधित यात्रा दिशानिर्देशों में सात-दिवसीय अनिवार्य घरेलू संगरोध को समाप्त कर दिया गया है।

अबू धाबी में भारतीय दूतावास के एक प्रवक्ता ने खलीज टाइम्स से पुष्टि की कि संयुक्त अरब अमीरात से पूरी तरह से टीकाकरण वाले यात्री इस समय यात्रा पूर्व परीक्षण छूट का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

हालाँकि, दुनिया भर के 82 देशों के यात्रियों को छूट की पेशकश की जा रही है, जिसके साथ भारत को ‘राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त या विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा मान्यता प्राप्त टीकों के टीकाकरण प्रमाणपत्रों की पारस्परिक मान्यता’ प्राप्त है।

Also read:  सुप्रीम कमेटी ने ओमान के लिए नए फैसले जारी किए

प्रवक्ता ने कहा, “जारी किए गए नए दिशानिर्देश स्व-व्याख्यात्मक हैं।”

प्रवक्ता ने बताया, “ऐसे कई देश हैं जो सूची में नहीं हैं। यूएई से जाने वाले यात्रियों को अब अनिवार्य होम क्वारंटाइन (14 फरवरी से) से गुजरना नहीं होगा।”

“हालांकि, ये दिशानिर्देश निरंतर संशोधन और परिवर्तन के अधीन हैं,” उन्होंने कहा। उन्होंने कहा कि जो भी नई गाइडलाइन आती है, वह पिछले वाले का स्थान लेती है।

कनाडा, कतर, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, न्यूजीलैंड, नीदरलैंड, ओमान, जॉर्जिया, बहरीन, बांग्लादेश और क्यूबा जैसे देश 82 देशों की सूची में शामिल हैं जो भारत के ‘पारस्परिक कार्यक्रम’ का हिस्सा हैं।

Also read:  2022 के पहले 3 महीनों में सड़क हादसों में 65 लोगों की जान गई

सूचीबद्ध देशों के यात्रियों को केवल यह पुष्टि करने के लिए एयर सुविधा पोर्टल पर एक प्रमाण पत्र अपलोड करने की आवश्यकता है कि उन्होंने दोनों टीके प्राप्त कर लिए हैं। हालांकि, संयुक्त अरब अमीरात के यात्रियों को 72 घंटे पूर्व यात्रा के लिए वैध एक नकारात्मक आरटी-पीसीआर परीक्षण रिपोर्ट प्रदान करने की आवश्यकता है।

यूएई-भारत यात्रा: क्या हैं नए नियम?

  • सभी यात्रियों को एयर सुविधा प्लेटफॉर्म पर स्व-घोषणा फॉर्म में तथ्यात्मक जानकारी को पूरा करना और प्रदान करना होगा
  • पिछले 14 दिनों का यात्रा इतिहास प्रदान करें
  • निगेटिव आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट अपलोड करें, प्रस्थान से 72 घंटे पहले की गई
  • यात्रियों को यात्रा शुरू करने से पहले संबंधित एयरलाइनों के माध्यम से पोर्टल पर या अन्यथा नागरिक उड्डयन मंत्रालय को एक वचन देना होगा
  • आगमन पर, उड़ान पर 2 प्रतिशत यात्रियों का एक उप-वर्ग यादृच्छिक आगमन के बाद परीक्षण से गुजरना होगा
  • प्रत्येक उड़ान में इन यात्रियों की पहचान संबंधित एयरलाइनों द्वारा की जाएगी। वे नमूने जमा करेंगे और उन्हें हवाई अड्डे से बाहर जाने की अनुमति दी जाएगी।