English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-03-23 100345

लिंक्डइन ने खुलासा किया है कि पिछले पांच वर्षों में यूएई में डिजिटल विघटनकारी कौशल सबसे तेजी से बढ़ने वाला कौशल रहा है।

लिंक्डइन, मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका के महाप्रबंधक राजई अल-कादिम ने कहा कि संयुक्त अरब अमीरात ने 2016 और 2021 के बीच उन्नत डिजिटल कौशल और कोडिंग में 12% वार्षिक वृद्धि देखी है। फिनटेक कौशल, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, डेटा विज्ञान और रोबोटिक्स इस श्रेणी में सबसे अधिक बढ़ते कौशल में से हैं जो उन्नत डिजिटल प्रतिभा को अपनाने में यूएई के प्रयासों का अनुवाद करते हैं।

यूएई में पांच सबसे तेजी से बढ़ने वाली नौकरियां क्लाउड इंजीनियर, बैक-एंड डेवलपर, सिक्योरिटी इंजीनियर, इंजीनियरिंग मैनेजर और डेटा एनालिस्ट के रूप में सामने आई हैं।

संयुक्त अरब अमीरात में सबसे तेजी से बढ़ते व्यवसाय:

क्लाउड इंजीनियर
बैक-एंड डेवलपर
सुरक्षा अभियंता
इंजिनीयरिंग प्रबंधक
डेटा विश्लेषक

Also read:  रेस्तरां उद्योग महामारी के झटके से उबर नहीं पाया

यह घोषणा कोडर्स मुख्यालय से 10 नवीन पहलों के शुभारंभ के हिस्से के रूप में हुई जिसका उद्घाटन जनवरी 2022 में राष्ट्रीय कोडर्स कार्यक्रम की छत्रछाया में हुआ, जिसका उद्देश्य अगले छह महीनों में 15,000 कोडर्स को सशक्त बनाना है।

लॉन्च के दौरान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डिजिटल अर्थव्यवस्था राज्य मंत्री उमर सुल्तान अल ओलमा ने खुलासा किया कि संयुक्त अरब अमीरात के सकल घरेलू उत्पाद में $ 400 बिलियन से अधिक के हिस्से के रूप में डिजिटल अर्थव्यवस्था का योगदान 2019 में 4.3% से बढ़कर 2021 में 9.7% हो गया। जबकि लिंक्डइन ने खुलासा किया कि यूएई के कार्यबल में वर्तमान में 63,000 से अधिक कुशल डिजिटल पेशेवर हैं, देश का लक्ष्य 2022 के अंत तक कोडर के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम के हिस्से के रूप में देश में 100,000 कोडर्स को आकर्षित करना है।

Also read:  ओमान, अमेरिका ने अधिकारियों की पत्नियों के रोजगार पर समझौते पर हस्ताक्षर किए

अल ओलमा ने कहा कि प्रमुख सरकारी पहलों में निजी क्षेत्र के साथ भागीदारी ने यूएई को एक संपन्न डिजिटल अर्थव्यवस्था में प्रोग्रामर के लिए एक क्षेत्रीय केंद्र के रूप में स्थापित करने में मदद की। उन्नत प्रौद्योगिकियों में सरकार के अग्रणी निवेश ने देश को अंतरराष्ट्रीय तकनीकी दिग्गजों और लाखों स्टार्टअप के लिए एक क्षेत्रीय आधार और वैश्विक डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र में एक सक्रिय योगदानकर्ता बना दिया है।

“लगभग 20 साल पहले लोगों ने दुबई इंटरनेट सिटी की स्थापना के लिए नेतृत्व के दृष्टिकोण पर सवाल उठाया था जहां इंटरनेट अभी भी एक विकसित विचार था। आज  डिजिटल प्रौद्योगिकियां संयुक्त अरब अमीरात की अर्थव्यवस्था का एक अभिन्न अंग हैं।” कोडर मुख्यालय के साथ साझेदारी के हिस्से के रूप में लिंक्डइन सटीक आंकड़े प्रदान करेगा जो निर्णय लेने की प्रक्रिया में सुधार के लिए संयुक्त अरब अमीरात में प्रोग्रामर की वर्तमान स्थिति को दर्शाता है।

Also read:  नगर पालिका ने उल्लंघन करने पर विभिन्न खाद्य प्रतिष्ठान बंद किए

अल-कादिम ने कहा, “आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस राष्ट्रीय कार्यक्रम के साथ लिंक्डइन की साझेदारी का उद्देश्य डिजिटल कौशल में सुधार करना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक में अपडेट के बारे में सांख्यिकीय परामर्श प्रदान करना और यूएई में कौशल और प्रतिभा में डेटा और विशेषज्ञता साझा करना है।”

नवप्रवर्तन के लिए आवश्यक उपकरणों और विशेषज्ञता के साथ कोडर्स को सशक्त बनाना यूएई सरकार के ज्ञान-आधारित डिजिटल अर्थव्यवस्था को चलाने के दृष्टिकोण के मूल में रहा है। अल ओलमा ने कहा कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता द्वारा संभव किए गए अवसर और लाभ भविष्य को आकार देने और तेजी से बढ़ती डिजिटल अर्थव्यवस्था का दोहन करने के लिए एक प्रमुख चालक होंगे।