English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-07-28 135549

सउदी ने पिछले चार महीनों में अपने देश के आर्थिक रुझानों में दुनिया के सर्वोच्च विश्वास के शीर्ष स्थान को बनाए रखा है।

इप्सोस ग्लोबल एडवाइजर सर्वे के अनुसार, सऊदी अरब 93 प्रतिशत रेटिंग के साथ देश के आर्थिक दृष्टिकोण पर सबसे अधिक सकारात्मक बना हुआ है, जो 61 प्रतिशत अंक ऊपर है, जबकि वैश्विक औसत 68 प्रतिशत है। यह सर्वेक्षण 24 जून से 8 जुलाई, 2022 के बीच 27 देशों में किया गया था।

इप्सोस इंडेक्स के अनुसार, सऊदी अरब ने विश्वास के मामले में कम रैंक वाले कई प्रमुख औद्योगिक देशों पर श्रेष्ठता बनाए रखना जारी रखा। किंगडम सूचकांक में पहले स्थान पर आया, जिसमें 93 प्रतिशत की विश्वास दर के साथ 27 देश शामिल हैं और 61 अंकों के साथ विश्व औसत 32 प्रतिशत से अधिक की श्रेष्ठता है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस जैसे देश, सूचकांक के दूसरे भाग में जापान और कनाडा 50 प्रतिशत से कम के साथ आए।

Also read:  जबल अखदरी में गुलाब खिले हैं, पहाड़ी ढलान देशी गुलाबी दमिश्क गुलाब के साथ जीवंत हो उठती

सर्वेक्षण में विभिन्न देशों के लोगों ने प्रमुख आर्थिक संकटों और उनके सामने आने वाली समस्याओं जैसे कि मुद्रास्फीति, गरीबी, बेरोजगारी, अर्थव्यवस्था, अपराध, हिंसा, या राजनीतिक भ्रष्टाचार के लिए अलग-अलग प्रतिक्रिया व्यक्त की, इप्सोस इंडेक्स ने उल्लेख किया, जबकि इस बात पर प्रकाश डाला गया कि सउदी सबसे कम चिंतित थे संकेतकों की।

इप्सोस के निष्कर्ष, जो दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी शोध एजेंसी है, किंगडम के विज़न 2030 में सउदी के विश्वास की पुष्टि करते हैं और सऊदी अर्थव्यवस्था की संरचना, श्रम बाजार, निवेश नियमों में किए गए सुधारों की पुष्टि करते हैं। और इन सभी सुधारों का समर्थन करने वाले कानून का निर्माण और अधिनियमन। सर्वेक्षण में भ्रष्टाचार के खिलाफ मजबूत युद्ध और इसके स्रोतों के सूखने के लिए भारी समर्थन का भी उल्लेख किया गया, जिसके कारण आय के स्रोतों में विविधता आई, निवेश के अवसर विकसित हुए, और पुरुष और महिला नागरिकों के लिए नौकरी के अवसर प्रदान किए गए, जो गुणवत्ता बढ़ाने में परिलक्षित हुआ। सऊदी अरब के नागरिकों, निवासियों और आगंतुकों के लिए जीवन।

Also read:  कतर नियंत्रण कक्ष के अंदर विश्व कप देख रहा है

इप्सोस इंडेक्स दुनिया भर के 27 देशों में कई महत्वपूर्ण सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर केंद्रित है। सऊदी आर्थिक स्थिति में सऊदी के 93 प्रतिशत विश्वास के साथ पहले स्थान पर आया, अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी, भारत पर 16 अंकों से अधिक के लाभ के साथ, जो 77 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर और स्वीडन 57 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रहा।

प्रमुख औद्योगिक देश सूचकांक के निचले हिस्से में 50 प्रतिशत के नीचे आ गए। जापान केवल 10 प्रतिशत के साथ सबसे खराब था, उसके बाद ब्रिटेन 23 प्रतिशत, फ्रांस 24 प्रतिशत, संयुक्त राज्य अमेरिका 28 प्रतिशत और कनाडा 38 प्रतिशत था। दुनिया के सभी देशों को प्रभावित करने वाली मजबूत मुद्रास्फीति की लहर के बावजूद, इसके बारे में सउदी की चिंता विश्व स्तर पर सबसे कम केवल 13 प्रतिशत थी जबकि इस समस्या के बारे में सामान्य वैश्विक चिंता 38 प्रतिशत थी।

Also read:  लोक अभियोजन ने अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ भारी जुर्माने की चेतावनी दी है

एडेलमैन डेटा एंड इंटेलिजेंस द्वारा संचालित एडेलमैन ट्रस्ट बैरोमीटर के निष्कर्षों के अनुसार, किंगडम की आर्थिक नीतियों में बढ़ते विश्वास के परिणाम पिछले दो वर्षों के दौरान प्राप्त पिछले परिणामों का विस्तार हैं।

इस सर्वेक्षण के अनुसार, सऊदी अरब ने 2021 में दुनिया भर के 28 देशों को कवर करने वाले सूचकांक में शीर्ष स्थान बनाए रखा, जनवरी 2020 में किंगडम की सरकार के प्रदर्शन में 78 प्रतिशत से बढ़कर जनवरी 2021 में 82 प्रतिशत तक आत्मविश्वास में वृद्धि हुई। इसका श्रेय चार प्रतिशत अंक है जिसने इसे अपने प्रदर्शन में विश्वास के साथ दुनिया की सर्वोच्च सरकार के रूप में सूचकांक में शामिल देशों में सबसे आगे रहने के योग्य बनाया।