English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-03-10 102751

सऊदी अरब के मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय ने घोषणा की है कि मंत्रिपरिषद ने मंगलवार को घरेलू कामगारों पर चुनिंदा रूप से लेवी लगाने का फैसला किया है।

सऊदी नियोक्ताओं को प्रत्येक हाउस वर्कर के लिए SR9600 का वार्षिक शुल्क देना होगा यदि उनकी संख्या चार से अधिक है, जबकि प्रवासी नियोक्ता प्रत्येक कर्मचारी के लिए दो से अधिक के लिए समान राशि का भुगतान करेंगे।

Also read:  काकेयर ने अक्षय ऊर्जा प्रौद्योगिकी स्थानीयकरण पहल का चौथा चरण शुरू किया

दूसरे शब्दों में एक सऊदी नियोक्ता को वार्षिक शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता होती है यदि वह पांचवें घरेलू कर्मचारी को काम पर रखता है जबकि प्रवासी नियोक्ता तीसरे कर्मचारी को काम पर रखने की स्थिति में समान शुल्क का भुगतान करेगा। शुल्क एक ही नियोक्ता द्वारा किराए पर लिए गए प्रत्येक अतिरिक्त कर्मचारी के लिए लागू होगा।

हालांकि मानवीय आधार पर छूट दी जाएगी। उदाहरण के लिए परिवार के किसी सदस्य को चिकित्सा देखभाल देने या विशेष आवश्यकता वाले लोगों की देखभाल करने के लिए काम पर रखे गए श्रमिकों को उस उद्देश्य के लिए गठित समिति द्वारा तैयार किए गए कुछ नियमों और शर्तों के अनुसार भुगतान से छूट दी जाएगी।

Also read:  यात्रा निलंबित देशों से प्रवेश के लिए तीसरे देश में 14 दिन का प्रवास अनिवार्य है, जवाज़त का दावा

मंत्रालय ने कहा कि सऊदी और प्रवासी नियोक्ताओं का केवल एक सीमित वर्ग ही इस निर्णय से प्रभावित होगा। घरेलू कामगारों की फीस दो चरणों में लागू होगी। नए रंगरूटों के लिए पहला चरण 22 मई, 2022 (शावाल 21, 1443) से प्रभावी होगा। मंत्रालय ने कहा कि दूसरा चरण 11 मई, 2023 (शॉवल 21, 1444) से नए और मौजूदा घरेलू कामगारों के लिए लागू होगा, जो छूट वाली संख्या से अधिक हैं।