English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-08-26 130339

सऊदी अरब में सांस्कृतिक स्थिति पर एक रिपोर्ट के अनुसार, किंगडम में नाट्य प्रदर्शन के लिए कुल 262 थिएटर और गैलरी हैं। रियाद की राजधानी शहर 52 थिएटरों और दीर्घाओं की सबसे अधिक संख्या के साथ पहले स्थान पर है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि सबसे बड़े थिएटरों की क्षमता 18,000 लोगों तक पहुंच गई है। इनमें सऊदी अरब सोसाइटी फॉर कल्चर एंड आर्ट्स (एसएएससीए) के मुख्यालय में 11 थिएटर, साहित्यिक क्लबों के मुख्यालय में 13 थिएटर और रियाद सीजन में 12 थिएटर शामिल हैं। गैलरी की कुल संख्या 75 होने का अनुमान है, जिसमें SASCA की शाखाओं में 16 दीर्घाएँ शामिल हैं; साहित्यिक क्लबों में छह दीर्घाएँ; और सऊदी सोसाइटी फॉर फाइन आर्ट्स की शाखाओं में 17 दीर्घाएँ।

Also read:  नया टैरिफ आपके बिजली बिल को कैसे प्रभावित करेगा?

रिपोर्ट से पता चला है कि थिएटर और प्रदर्शन कला क्षेत्र ने संगठनात्मक विकास और अभिनेताओं और निजी थिएटर समूहों की बहुलता के कारण आपूर्ति में उल्लेखनीय विविधता देखी जिसमें आयातित शो के अलावा 46 से अधिक स्थानीय नाट्य प्रदर्शन हुए, साथ ही साथ दृश्य कला क्षेत्र जो 275 शो के मंचन के साथ प्रदर्शन की औसत दोगुनी दर से निजी कला दीर्घाओं में लौट आया।

Also read:  महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पार्टी के पदाधिकारियों से किया संपर्क, कहा- सीएम आवास छोड़ने का फैसला मेरा नहीं था, हमने 'वर्षा' छोड़ा है इच्‍छाशक्ति नहीं

कुल कलात्मक भागीदारी 121 प्रदर्शनियों के लिए जिम्मेदार है, जिसमें एक हॉल में औसतन सात प्रदर्शनियां और पुरुष और महिला कलाकारों के बीच समान रूप से 1033 से अधिक प्रतिभागी हैं। नाट्य प्रकाशन ने 14 पुस्तकों के साथ एक सापेक्ष पुनर्प्राप्ति देखी, जिसमें नाट्य कार्य और ऐतिहासिक या वृत्तचित्र कार्य शामिल हैं।

थिएटर एंड परफॉर्मिंग आर्ट्स कमीशन ‘थियेट्रिकल आर्काइव’ प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है, जिसका उद्देश्य सऊदी थिएटर से संबंधित नाट्य कार्यों और अध्ययनों को संग्रहित करना है। आयोग ने 74 नाटकों का पाठ्य-संग्रह तैयार किया है। रिपोर्ट ने पुष्टि की कि अल-अहसा और दम्मम में एसएएससीए की दो शाखाओं ने 11 नाट्य प्रदर्शनों के साथ, एसएएससीए से संबद्ध नाट्य मंडलों द्वारा उत्पादित और मूल्यांकन किए गए स्थानीय प्रदर्शन के स्तर पर एक नाटकीय गतिविधि का नेतृत्व करना जारी रखा।