English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-08-02 100009

मीडिया के कार्यवाहक मंत्री डॉ. माजिद अल-क़साबी ने घोषणा की कि मंत्रालय ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से विज्ञापन सामग्री प्रकाशित करने के लिए व्यक्तियों को लाइसेंस जारी करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा, “यह कदम किंगडम में विज्ञापन क्षेत्र और डिजिटल सामग्री को विनियमित करने में योगदान देगा।” 

ऑडियोविज़ुअल मीडिया के सामान्य आयोग ने पुष्टि की कि व्यक्तियों के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से विज्ञापन गतिविधि में संलग्न होने के लिए एक दस्तावेज लाइसेंस अनिवार्य है। इसने उन लोगों से आह्वान किया जो इलम प्लेटफॉर्म के माध्यम से इसके लिए आवेदन करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करना चाहते हैं। तीन साल की अवधि के लिए एक लाइसेंस की लागत SR15000 ($ 4,000) है, अशरक अल-अव्सत ने बताया।

Also read:  ओमान में सभी COVID-19 यात्रा प्रतिबंध हटाए गए

कुछ नियमों और शर्तों को पूरा करने पर लाइसेंस जारी किया जाएगा। इनमें आयोग द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना शामिल है; आयोग द्वारा मांगे गए किसी भी डेटा या सूचना या रिपोर्ट को प्रदान करने का वचन देना; आयोग द्वारा इस संबंध में निर्देश जारी किए जाने पर तुरंत और बिना किसी आपत्ति के किसी भी मीडिया सामग्री का विज्ञापन करना बंद कर दें और आयोग के साथ पंजीकृत और लाइसेंसधारी को दिए गए लाइसेंस से जुड़े खाते के अलावा किसी भी विज्ञापन को प्रदर्शित नहीं करना है। गैर-सऊदी लाइसेंसधारी आवश्यक लाइसेंस और अनुमोदन प्राप्त करने तक गतिविधि में शामिल नहीं होने का वचन देगा।

Also read:  कोरोना के बढ़ते केस के बाद साऊदी अरब ने 16 देशों पर लगाया प्रतिबंध,

सऊदी नागरिक, जो लाइसेंस धारक हैं, किंगडम के भीतर और राज्य के बाहर सोशल मीडिया के माध्यम से गतिविधि का अभ्यास कर सकते हैं। हालांकि, गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल (जीसीसी) राज्यों के नागरिक वाणिज्यिक पंजीकरण और विज्ञापन लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं, जबकि जीसीसी नागरिकों के अलावा अन्य विदेशियों को लाइसेंस प्राप्त स्थानीय विज्ञापन एजेंसी के साथ अनुबंध करके या नियमों के अनुसार निवेश लाइसेंस प्राप्त करके एक व्यक्तिगत लाइसेंस प्राप्त करना होगा। यह उपनामों के साथ खातों के पंजीकरण की भी अनुमति देता है।

Also read:  कुवैत अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ानें सामान्य रहेंगी

विदेशी विज्ञापन एजेंसियों को नियमों और विनियमों के अनुसार किंगडम में लाइसेंस प्राप्त व्यक्ति के साथ व्यवहार करने का अधिकार है। इसके लिए उसे किसी भी संविदात्मक संबंध में शामिल होने से पहले लाइसेंस प्राप्त करना होगा। वह विशेष उत्पादों या सेवाओं जैसे कि ड्रग्स, उपचार और इसी तरह की अन्य सेवाओं का विज्ञापन इस शर्त के साथ कर सकता है कि उसे ऑडियोविज़ुअल मीडिया कानून और मीडिया सामग्री नियंत्रण के अनुच्छेद 5 के प्रावधानों का पालन करना होगा।