English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-08-15 180905

सांख्यिकी के लिए सामान्य प्राधिकरण (GASTAT) की एक रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब के थोक मूल्य सूचकांक (WPI) में 2021 के इसी महीने की तुलना में जुलाई 2022 में 6.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो जून के पिछले महीने में 8.1 प्रतिशत थी।

मशीनरी की कीमतों में पिछले महीने के दौरान सबसे अधिक वृद्धि देखी गई। वृद्धि मुख्य रूप से धातु उत्पादों, मशीनरी और उपकरणों की कीमतों (+5.0 प्रतिशत) में वृद्धि के परिणामस्वरूप हुई, जिनका सूचकांक में अपेक्षाकृत अधिक भार है। सूचकांक में उनके भार के कारण धातु उत्पादों, मशीनरी और उपकरणों की कीमतों में सामान्य प्रयोजन मशीनरी की कीमतों (12.1 प्रतिशत) और गढ़े धातु उत्पादों की कीमतों (6.4 प्रतिशत) में वृद्धि के कारण 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

Also read:  प्रेसीडेंसी ग्रैंड मस्जिद में इफ्तार सोफ्रा परमिट जारी करने की देता है अनुमति

बुनियादी रसायनों की कीमतों में 19.3 प्रतिशत और परिष्कृत पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में 3.5 प्रतिशत की वृद्धि के कारण अन्य परिवहन योग्य वस्तुओं में 5.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई। मांस, मछली, फल, सब्जियां, तेल और वसा (23.1 प्रतिशत) और अनाज मिलों के उत्पादों की कीमतों (5.9 प्रतिशत) की कीमतों में वृद्धि के परिणामस्वरूप खाद्य उत्पादों, पेय पदार्थों, तंबाकू और वस्त्रों की कीमतों में 9.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

कृषि और मत्स्य उत्पादों की कीमतों में 17.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो मुख्य रूप से कृषि उत्पादों (19.8 प्रतिशत), और जीवित जानवरों और पशु उत्पादों (12.6 प्रतिशत) की उच्च कीमतों के परिणामस्वरूप हुई। पत्थरों और रेत की कीमतों में वृद्धि (7.4 प्रतिशत) के कारण अयस्क और खनिजों की कीमतों में 7.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

Also read:  अमेरिका ने कुवैत को $400 मिलियन मूल्य के हथियार बेचे

GASTAT की रिपोर्ट के अनुसार, थोक मूल्य सूचकांक में जून 2022 की तुलना में जुलाई 2022 में -0.4 प्रतिशत की कमी आई है, जो अन्य परिवहन योग्य वस्तुओं की कीमतों में -1.3 प्रतिशत की कमी के कारण बुनियादी रसायनों की कीमतों में कमी (-8.6 प्रतिशत) से प्रभावित है।

मूल धातुओं की कीमतों (-0.9 प्रतिशत) में कमी के परिणामस्वरूप धातु उत्पादों, मशीनरी और उपकरणों की कीमतों में 0.2 प्रतिशत की गिरावट आई है। पत्थरों और रेत की कीमतों में कमी (-0.1 प्रतिशत) के कारण अयस्क और खनिजों की कीमतों में -0.1 प्रतिशत की कमी आई है। कृषि उत्पादों की कीमतों में वृद्धि (1.9 प्रतिशत) के परिणामस्वरूप कृषि और मत्स्य उत्पादों की कीमतों में 2.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

Also read:  जनशक्ति के लिए लोक प्राधिकरण ने वर्क परमिट रद्द होने पर श्रमिकों के फिंगरप्रिंट लेने का एक नया तंत्र सक्रिय किया है

मांस, मछली, फल, सब्जियां, तेल और वसा की कीमतों (0.5 प्रतिशत) में वृद्धि के परिणामस्वरूप खाद्य उत्पादों, पेय पदार्थों, तंबाकू और वस्त्रों की कीमतों में 0.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई। थोक मूल्य सूचकांक (WPI) 343 वस्तुओं सहित एक निश्चित टोकरी के माल की पूर्व-खुदरा कीमतों के विकास को दर्शाता है। कीमतें तीन मुख्य शहरों रियाद, जेद्दा और दम्मम की बिक्री के बिंदुओं से मासिक रूप से एकत्र की जाती हैं।