English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-02-19 133415

विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान शुक्रवार को म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में शामिल हुए।

दुनिया भर के विदेश मंत्री, सरकारी और नागरिक निकायों और संस्थानों के प्रतिनिधियों के साथ अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक और सुरक्षा क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों और विकास पर चर्चा करने के लिए सम्मेलन में भाग लेने के लिए तैयार हैं। सम्मेलन वैश्विक स्वास्थ्य और पर्यावरणीय मुद्दों पर भी चर्चा करेगा और अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को मजबूत करने और सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए तंत्र और समाधान तलाशेगा।

Also read:  क्राउन प्रिंस, मैक्रों ने यूक्रेन के हालात पर चर्चा की

इस बीच  म्यूनिख में सम्मेलन के इतर प्रिंस फैसल ने अपने इराकी समकक्ष फुआद हुसैन से मुलाकात की। उन्होंने आपसी सहयोग के कई क्षेत्रों में अपनी द्विपक्षीय साझेदारी पर चर्चा की, जिसमें दोनों देशों के हितों की सेवा करने और अपने लोगों के लिए और स्थिरता और समृद्धि हासिल करने के तरीकों को शामिल किया गया। दोनों पक्षों ने अपने राजनीतिक, सुरक्षा और आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के तरीकों को संबोधित किया।

Also read:  नए अमेरिकी दूतावास भवन पर काम शुरू

उन्होंने आतंकवाद और उग्रवाद का मुकाबला करने में दोनों देशों के प्रयासों को मजबूत करने और क्षेत्र की स्थिरता और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और शांति के रखरखाव में योगदान देने वाली हर चीज का समर्थन करने के अवसरों पर भी चर्चा की। इसके अलावा उन्होंने कई क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर दृष्टिकोण साझा किए।

Also read:  शेख हमदान ने दुबई इंटरनेशनल बोट शो 2022 का उद्घाटन किया

प्रिंस फैसल ने इराकी कुर्दिस्तान क्षेत्र के राष्ट्रपति नेचिरवन बरज़ानी, जॉर्जियाई प्रधान मंत्री इराकली गैरीबाशविली, उनके लातवियाई समकक्ष एडगर्स रिंकेविक्स और उनके डच समकक्ष वोपके होकेस्ट्रा के साथ भी बातचीत की। उन्होंने अपने कतरी समकक्ष शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान और अपने भारतीय समकक्ष सुब्रह्मण्यम जयशंकर के साथ राजनीतिक, सुरक्षा और आर्थिक क्षेत्रों में संबंधों को बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की।