English മലയാളം

Blog

 सर्दियों का मौसम है, ऐसे में हमें अपने बालों और त्वचा (Hair and Skin Care) पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. इसके लिए ये जरूरी नहीं कि आप बाज़ार में मिलने वाले महंगे प्रोडक्ट्स खरीदें. बल्कि, आप घर में इस्तेमाल की जाने वाली चीजों से भी अपनी त्वचा और बालों की अच्छी देखभाल कर सकते हैं. हम सभी के घरों में ऐसे बहुत से फल और मसाले होते हैं, जिनके इस्तेमाल से हम अपने बालों और त्वचा की देखभाल कर सकते हैं. हम यहां आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे (Home Remedies) बताने जा रहे हैं, जो सर्दियों के मौसम में आपके बाल और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होंगे. तो आइए जानते हैं वे कौन से घरेलू नुस्खे हैं, जो सर्दियों में आप सभी को जरूर उपयोग में लाने चाहिए

1.चुकंदर का मास्क (Beetroot Mask)

चुकंदर में विटामिन बी 6, विटामिन ए और विटामिन डी जैसे पौष्टिक तत्व भरे होते हैं और यह न केवल शरीर में रक्त के उत्पादन में सुधार करता है, बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

यह मास्क चुकंदर और दही का उपयोग करके बनाया जाता है. ये दोनों सामग्रियां हमारी त्वचा और बालों के लिए अद्भुत हैं. इसके लिए आपको चाहिए चुकंदर के रस को दही, बेसन और नींबू का रस. चेहरे के लिए मिलाएं बेसन, दही, नींबू का रस और चुकंदर का रस मिलाएं. नींबू का रस त्वचा और बालों को साफ करता है और दही उन्हें मॉइस्चराइज करता है.

चेहरे के लिए मास्क का उपयोग कैसे करें ?

>चेहरे पर इस मास्क का उपयोग करने के लिए, पहले अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें फिर इस मास्क को एक फाउंडेशन ब्रश या अपने हाथों का उपयोग करके पूरे चेहरे पर लगाएं.

>चेहरे पर मास्क की मालिश करते हुए अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने का प्रयास करें.

>फिर इसे 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें और गुनगुने पानी से धो लें.

बालों के लिए मास्क का उपयोग कैसे करें?

>अपने बालों पर थोड़ा पानी छिड़क कर लगाएं, ताकि वे मैनेज हो जाएं.

>फिर बालों के छोटे हिस्से लें और जड़ों से मास्क को नीचे की दिशा में लगाते रहें.

>सुनिश्चित करें कि आपके सभी बाल पूरी तरह से इस मास्क के साथ कवर किए गए हैं.

>फिर इसे पानी से धो लें, फिर अपने बालों को चमकदार और चिकना बनाने के लिए एक हल्के शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें.

2.नारियल के दूध का उपयोग (Coconut Milk)

क्या आप जानते हैं, नारियल का दूध आपकी त्वचा और बालों के लिए कितना फायदेमंद है? इसका उपयोग दुनिया के विभिन्न हिस्सों में त्वचा और बालों के उपचार के लिए भी किया जाता है. लॉरिक एसिड, सोडियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, और विटामिन से भरपूर कोकोनट हमारी त्वचा और बालों के लिए बहुत अच्छा है.

Also read:  Happy Guru Nanak Jayanti 2020 Wishes: गुरु पर्व पर इन Messages और Quotes से दें गुरु नानक जयंती की बधाई

सूखे बालों के लिए

अगर आपके सूखे और डैमेज बाल हैं, तो नारियल का दूध आपके लिए सबसे अच्छा है. आप नारियल का दूध अपने पूरे बालों में लगाएं. अपने बालों पर गर्म तौलिया का उपयोग करके भाप लें और फिर धो लें. यह बालों को पोषण देता है और उन्हें मुलायम और चिकना बनाता है.

बालों के विकास के लिए

बालों पर नारियल का दूध लगाएं और कुछ मिनट तक मालिश करें. 20 मिनट बाद धो लें और शैम्पू कर लें.

उलझे, फ्रिज़ी बालों के लिए

नारियल का दूध हेयर डिटैंगलर के रूप में भी काम कर सकता है. यह प्राकृतिक रूप से बालों को कंडीशन करता है और उलझने से बचाता है. सारे बालों में नारियल का दूध लगाएं. बालों को नियमित शैम्पू से साफ़ करने के बाद, नारियल के दूध को लीव-इन कंडीशनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

मेकअप हटाने के लिए

एक कटोरे में 1 चम्मच जैतून के तेल के साथ 1 चम्मच नारियल का दूध डालें और मिलाएं. फिर इसे कॉटन बॉल से मेकअप हटाने के लिए इस्तेमाल करें.

प्रिमैच्योर एजिंग को कम करने के लिए

एक बाउल में नारियल का दूध और बादाम का पेस्ट डालें. अच्छी तरह से मिलाएं और अपने पूरे चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट के लिए रखें और फिर धो लें.

शुष्क त्वचा के लिए

त्वचा पर कोकोनट मिल्क का उपयोग सूखापन को रोकने में मदद करता है.

सनबर्न कम करने के लिए

नारियल के दूध में एक कॉटन बॉल डुबोएं और सनबर्न वाली जगह पर लगाएं.

3.पपीता (Papaya)

पपीता एक ऐसा फल है, जो त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है और इसका इस्तेमाल आप त्वचा को फ्रेश फील कराने के लिए कर सकते हैं. इसमें Papain नाम का एक एन्जाइम होता है, जो प्रोटीन को डिसोल्व कर सकता है. साथ ही यह त्वचा को एक्सफ्लोइट कर सकता है और पोर्स को खोल सकता है. इतना ही नहीं, बालों की स्कैल्प पर भी पपीते का एल्जाइम डेड स्किन सेल्स को हटा सकता है. इससे बाल अधिक स्वस्थ होंगे.

1. एंटी-डैंड्रफ हेयर पैक (Anti Dandruff Hair Pack)

इसके लिए आपको मैश्ड पपीते और एप्पल साइडर विनेगर और नारियल के तेल की जरूरत है. पपीते में मौजूद एल्जाइम्स आपकी स्कैल्प पर डैंड्रफ होने से रोकेंगे. एप्पल साइडर विनेगर स्कैल्प का पीएच स्तर बनाए रखने में मदद करेगा. वहीं, नारियल के तेल में मौजूद एंटीफंगल और एंटीमाइक्रोबाइ प्रोपर्टीज बालों को स्वस्थ रखने में मदद करेंगी.

Also read:  Unheard Destinations in India: भारत के वो डेस्टिनेशंस, जिनके बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा

2. ब्राइटनिंग फेस पैक (Brightening Face Pack)

पपीते में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और ए होता है. साथ ही इसमें मौजूद बेटा कारोटीन त्वचा को निखारने में मदद करता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए आप थोड़े से पपीते को दही में मिला कर एक पेस्ट तैयार कर सकते हैं और अपने मुंह पर इसे लगा सकते हैं. यह फेस पैक आपके चेहरे की डीप क्लींजिंग करेगा.

3. स्किन-टोन बैलेंसिंग स्क्रब (Skin-Tone Balancing Scrub)

डेड स्किन को हटाने और त्वचा को निखारने के लिए आपको ओट्स और पपीते से स्क्रब बनाने की जरूरत है. इसके बाद आप इस स्क्रब को अपनी बॉडी पर लगा कर मसाज करें. इससे आपकी बॉडी टैनिंग भी दूर हो जाएगी और डेड स्किन सेल्स भी खत्म हो जाएंगे.

4. मोइश्चराइजिंग हेयर मास्क (Moisturizing Hair Mask)

अपने बालों को हाइड्रेड करने के लिए आप पपीते और केले को मिक्स कर के एक पेस्ट बना लें और इसमें थोड़ा सा ऑलिव ऑयल भी डाल लें. इसके बाद इस मास्क को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं. यह सब इंग्रीडिएंट्स आपके बालों को मॉइश्चराइज करेंगे और बालों को सॉफ्ट भी बनाएंगे.

5. त्वचा के लिए लेप (Skin Ointment)

मैश्ड पपीते और शहद को अपनी त्वचा पर लगाएं. शहद में एंटी-इन्फामैंट्री प्रोपर्टीजस होती हैं जो त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटाती है और पोर्स को खोलती है. आप चाहें तो इस लेप का इस्तेमाल अपनी पूरी बॉडी पर कर सकते हैं.

4.सरसों के दाने (Mustard seeds)

भारत में लगभग सभी घरों में सरसों के दाने या राई का इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि, इन बीजों में सिर्फ स्वाद ही नहीं होता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य लाभ, घरेलू उपयोग, सौंदर्य और बालों के लाभ भी हैं और बालों की वृद्धि, बालों को मजबूत बनाने, एंटी एजिंग के संकेतों को कम करने, जुकाम, माइग्रेन का इलाज करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

एजिंग को कम करे (Slow Down Ageing)

सरसों के बीज ल्यूटिन और कैरोटीन (lutein and carotene) से भरपूर होते हैं. विटामिन ए, सी और के की उपस्थिति बीज को एक उत्कृष्ट एंटीऑक्सिडेंट बनाते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है.

प्राकृतिक स्क्रब (Natural Scrub)

आप इसमें गुलाब एसेंशियल ऑयल (rose essential oil) या लैवेंडर ऑयल (lavender oil) मिलाकर नैचुरल स्क्रब के रूप में राई का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में घुमाकर स्क्रब करें.

Also read:  Plants For Home & Office: ये पौधे बदल देंगे आपके घर और वर्क प्लेस का माहौल

बालों को मजबूत बनाना (Hair Strengthening)

सरसों के बीज में विटामिन ए और ई, ओमेगा -3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड और प्रोटीन होते हैं और इनका कॉम्बिनेशन बालों को मजबूत बनाने के लिए बीज को बेहतर बनाता है. इनसे बने मास्क को बालों का झड़ना रोकने के लिए उपयुक्त माना जाता है.

कंडीशनर (Conditioner)

फैटी एसिड से भरपूर ये बीज आपके बालों की कंडीश्निंग करते हैं और आपके बालों को बाउंसी बनाने के साथ ही चमकदार भी बनाते हैं.

बालों का बढ़ना (Hair Growth)

राई से निकाला गया तेल यानी सरसों का तेल (Mustard Oil) विटामिन ए का एक अच्छा स्रोत होने के लिए जाना जाता है. विशेष रूप से यह पोषक तत्व बालों के विकास को बढ़ावा देने और तेजी से बालों के विकास के लिए जड़ों को मजबूत बनाने के लिए बहुत अच्छा है.

5.केसर का तेल (Kesar Oil)

केसर का तेल आप हर रोज अपनी त्वचा और बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. केसर में कैल्शियम, विटामिन, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे बालों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

कील-मुंहासों वाली त्वचा के लिए

एंटी बैक्टीरियल होने की वजह से केसर आपके चेहरे पर होने वाले कील-मुंहासों और दाग-धब्बों को दूर करता है. आप केसर ऑयल को फेस मास्क (Face Mask) में मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं.

बालों को झ़ड़ने से बचाता है

केसर ऑयल बालों को झड़ने (Hair Loss) से बचाता है और नए बालों के बढ़ने (Hair Growth) में मदद करता है. बालों की जड़ों (Hair Roots) में केसर ऑयल लगाने से आपके बाल स्वस्थ और मजबूत बनेंगे. आप अपने दूसरे हेयर ऑयल में मिलाकर भी केसर ऑयल लगा सकते हैं.

स्किन टोनर (Skin Toner) का काम करता है

एन्टी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने की वजह से यह आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. चेहरे पर केसर ऑयल लगाने से आपकी त्वचा में निखार और चमक आती है. टोनर के रूप काम करने की वजह से यह आपके चेहरे पर होने वाले व्हाइट हेड्स और ब्लैक हेड्स को भी खत्म करता है.

त्वचा को चमकदार बनाता है

केसर ऑयल त्वचा की धूल, मिट्टी और सूर्य की तेज किरणों से सुरक्षा करता है. आपकी त्वचा में निखार लाता है. अपने चेहरे को धोकर आप केसर ऑयल लगाएं. फिर कुछ मिनट तक चेहरे पर मसाज करें. आप इसे रातभर लगाने के बाद भी धो सकते हैं. केसर ऑयल मॉइश्चराइज़र का काम भी करता है.