English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-08-18 101805

7 अगस्त से यूएई में एशिया कप 2022 (Asia Cup 2022) का आगाज हो रहा है। टीम इंडिया (Team India) 23 अगस्त को दुबई (Dubai) के लिए रवाना होगी। चार साल बाद एशिया कप का आयोजन हो रहा है।

 

एशिया कप का आयोजन श्रीलंका (Sri Lanka) में होना था लेकिन वहां के राजनीतिक आर्थिक हालात को देखते हुए इसे यूएई में शिफ्ट कर दिया गया। भारत (India) इस टूर्नामेंट में डिफेंडिंग चैंपियन के तौर पर खेलने उतरेगा। भारत अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ 28 अगस्त को खेलेगा।

एशिया कप में भारत पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मैच से पहले पूर्व भारतीय कप्तान बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली (Sourav Ganguly) ने अपना बयान दिया है। गांगुली ने कहा है कि टीम इंडिया को एशिया कप का मैच भारत पाकिस्तान की लड़ाई के तौर पर नहीं देखना चाहिए, बल्कि भारत को ट्रॉफी जीतना पर ध्यान देना होगा। भारत पाकिस्तान पिछली बार जब टी20 वर्ल्ड 2021 में एक दूसरे से भिड़े थे तब भारत को 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था।

Also read:  दिल्ली में फिर कहर बरपा रहा है कोरोना, केजरीवाल ने दिवाली बाद कई कदम उठाने के दिए संकेत

 

एशिया कप को लेकर बातचीत करते हुए सौरभ गांगुली ने कहा, ‘मैं इसे एशिया कप के तौर पर देख रहा हूं। मैं भारत बनाम पाकिस्तान के रूप में कोई टूर्नामेंट नहीं देखता। जब मैं अपने खेल के दिनों में हुआ करता था, तो भारत बनाम पाकिस्तान मेरे लिए सिर्फ एक मैच होता था। मैं हमेशा टूर्नामेंट जीतना चाहता था। भारत एक अच्छी टीम है उसने हाल के दिनों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है उम्मीद है कि वह टीम एशिया कप में भी अच्छा प्रदर्शन करेगी।’

Also read:  आश्रय शर्मा का कौल सिंह ठाकुर पर तीखा हमला, कहा-विधानसभा का टिकट कोई बस का टिकट नहीं

एशिया कप में भारत पाकिस्तान के आमने-सामने की बात करें तो दोनों टीमों 14 बार एक दूसरे से भिड़ी हैं। जिसमें भारत ने 8 बार जीत हासिल की है 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं एक मैच बेनतीजा रहा है।

Also read:  चुनाव में ब्राहणों को लुभाने के लिए बीजेपी ने बनाई समिति, ये नेता है समिति में शामिल

एशिया कप के लिए दोनों टीमों का स्क्वाड
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, अर्शदीप सिंह।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, फखर जमान, आसिफ अली, मोहम्मद रिजवान, हैदर अली, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, शाहनवाज दहानी, उस्मान कादिर