English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-02-22 085913

पहली बार, सऊदी अरब राज्य मंगलवार, फरवरी 22 को पहले सऊदी राज्य के स्थापना दिवस की वर्षगांठ मनाएगा।

सऊदी स्थापना दिवस 1727 में इमाम मुहम्मद बिन सऊद द्वारा पहले सऊदी राज्य, दिरियाह अमीरात की स्थापना का जश्न मनाता है – जो उस वर्ष फरवरी में हुआ था। 27 जनवरी को, दो पवित्र मस्जिदों के संरक्षक राजा सलमान ने हर साल 22 फरवरी को राष्ट्र के स्थापना दिवस के रूप में मनाने के लिए एक शाही आदेश जारी किया।

“इस बात को ध्यान में रखते हुए कि वर्ष 1139एच के मध्य, वर्ष 1727 के फरवरी के महीने के अनुरूप, इमाम मुहम्मद बिन सऊद के शासनकाल की शुरुआत का संकेत देता है, जो पहले सऊदी राज्य की स्थापना को चिह्नित करता है।”

Also read:  दुबई मेट्रो ने 11 वर्षों में एक अरब वाहन यात्रा को समाप्त कर दिया- आरटीए प्रमुख

राजा ने कहा कि उन्होंने “इस धन्य राज्य की गहरी जड़ों और इसके नागरिकों के अपने नेताओं के साथ दृढ़ बंधन पर बहुत गर्व किया, जो तीन शताब्दी पहले इमाम मुहम्मद बिन सऊद के शासनकाल के साथ शुरू हुआ था जब उन्होंने 1139H के मध्य में पहले सऊदी राज्य की स्थापना की थी। (1727 की शुरुआत), 1233 एच (1818) तक, इसकी राजधानी के रूप में दिरियाह और पवित्र कुरान और पैगंबर मुहम्मद की सुन्नत (शांति उस पर हो) के रूप में, और जिसने अरब प्रायद्वीप में एकता और सुरक्षा प्रदान की। सदियों के विखंडन, असंतोष और अस्थिरता, और उन्मूलन के प्रयासों से बच गए।”

Also read:  ओमान के खोर रोरी, ढोफ़र में एक महत्वपूर्ण विरासत रिजर्व

पहले सऊदी राज्य के अंत के सात साल बाद, इमाम तुर्की बिन अब्दुल्ला बिन मुहम्मद बिन सऊद 1240H (1824) में इसे बहाल करने में सफल रहे, दूसरे सऊदी राज्य की स्थापना की, जो 1309H (1891) तक चला। दस साल बाद, किंग अब्दुल अजीज बिन अब्दुलरहमान अल फैसल अल सऊद 1319H (1902) में तीसरे सऊदी राज्य की स्थापना करने और इसे सऊदी अरब साम्राज्य के नाम से एकजुट करने में सफल रहे; और उनके बेटे, किंग्स, इस देश की इमारत और एकता को मजबूत करने के लिए उनके नक्शेकदम पर चलते हैं।

Also read:  UAE: 24 घंटे में दी गई 5,037 वैक्सीन खुराक

सऊदी अरब के पहले स्थापना दिवस की तैयारी हर जगह देखी जा सकती है क्योंकि सउदी मंगलवार से शुरू होने वाले तीन दिनों के समारोहों की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यह उत्सव तीन दिनों तक चलेगा, जिसका समापन राज्य के चारों ओर संगीत और शानदार स्काई शो के साथ होगा। स्थापना दिवस की वर्षगांठ सऊदी राज्य की स्थापना के बाद से तीन शताब्दियों की स्मृति को याद करने का एक अवसर है।