English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-05-09 150312

कबीरा धीरज के धरे हाथी मन भर खाए, टूक टूक बेकार में स्वान घर घर जाये। जिंदगी में सब्र बहुत जरुरी है लेकिन ये बात जानकर भी लोग मानते कहां हैं।

अब एक रिसर्च में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि ज्यादा कमाई की चिंता में लोग तनाव में रहते हैं ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है और इसका असर दिल और दिमाग पर पड़ता है। तो धीरज धरिए, इस बात को मत भूलिए कि जीवन संतुलन का नाम है हद में रहिए नहीं तो फिर आपका शरीर भी नॉर्मल बिहेवियर करना बंद कर देगा। अब सर्दन मेडिकल यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च को ही ले लीजिए जिसके मुताबिक मोबाइल फोन पर हर हफ्ते 30 मिनट या उससे ज्यादा बात करने पर हाई ब्लड प्रेशर का रिस्क 12 परसेंट बढ़ जाता है।

जी हां, रिसर्च के मुताबिक फोन पर आप जितने मिनट बिताते हैं वो आपके दिल की सेहत के लिए उतना ही मायने रखता है जितनी देर फोन पर बात जोखिम उतना ही ज्यादा, एक बात और दुनिया की करीब तीन-चौथाई आबादी 10 साल से ज्यादा उम्र की है और इनके पास मोबाइल फोन है। अब इस आंकड़े से आप समझ सकते हैं कि अगर फोन पर बातचीत में सब्र ना रखा जाए तो हाई बीपी के पेशेंट का सैम्पल साइज भविष्य में कितना बड़ा होगा वैसे एक जगह सब्र रखने की बेहद जरुरत है। खासकर अपने देश में कुछ ऐसे लोग हैं। जो नींद लेने में सारी हदें पार कर जाते हैं।

Also read:  अयोध्या, मथुरा, सारनाथ, गोरखपुर और मगहर जैसे उत्तर प्रदेश के पवित्र धार्मिक स्थलों को भारत की आध्यात्मिक शक्ति का केंद्र बिंदु- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

तो ऐसे जीवात्मा को भी नींद से जगाने की जरुरत है क्योंकि नई स्टडी के मुताबिक दिन में आधे घंटे से ज्यादा सोने की आदत जानलेवा साबित हो सकती है। इससे हाई बीपी के साथ हार्ट अटैक का रिस्क 5 गुना बढ़ जाता है।

Also read:  दिल्ली में 'कोल्ड डे', ऑरेंज अलर्ट जारी, उत्तर भारत में शीतलहर से बढ़ी ठंड

फिलहाल दुनिया में चार करोड़ से ज्यादा लोग ज्यादा सोने की वजह से हाई बीपी और हार्ट प्रॉब्लम्ज झेल रहे हैं।  देखिए, अलग-अलग स्टडी के बारे में बताने के पीछे हमारा मकसद आपको डराना नहीं बल्कि होशियार करना होता है और फिर योग-प्राणयाम के जरिए सुधरने का रास्ता भी योगगुरु हर दिन दिखलाते हैं। अब तो योगगुरु की बातों पर एम्स भी अपनी मुहर लगाने लगा है। एम्स की स्टडी कहती है कि 15 मिनट बायें नाक यानि चंद्रभेदी प्राणायाम करने से बीपी नॉर्मल होता है। तो, चलिए आज हमारे साथ योग कीजिए और ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखिए।

नॉर्मल ब्लड प्रेशर 

120/80

हाई ब्लड प्रेशर

ऊपर वाला – 140+

Also read:  सत्येंद्र जैन की याचिका पर HC ने प्रवर्तन निदेशालय से मांगा जवाब, 28 सितम्बर को अगली सुनवाई

नीचे वाला –   90+

हाई बीपी के लक्षण 

बार-बार सिरदर्द
ब्रीदिंग प्रॉब्लम
नसों में झनझनाहट
चक्कर आना

हाइपरटेंशन से कैसे बचें?

डाइट हेल्दी रखें
वजन कंट्रोल करें
नमक कम लें
योग-मेडिटेशन करें
अल्कोहल बंद कर दें

कंट्रोल होगा बीपी 

खूब पानी पीएं
स्ट्रेस-टेंशन कम लें
खाना समय से खाएं
जंक फूड ना खाएं
6-8 घंटे की नींद लें
फास्टिंग करने से बचे

बीपी नॉर्मल रहेगा, खाने में शामिल करें

खजूर
दालचीनी
किशमिश
गाजर
अदरक
टमाटर

सफेद ज़हर से बचें, कैसे करें रिप्लेस

सफेद चावल को ब्राउन राइस से
मैदा से मल्टीग्रेन आटा, जौ, रागी
चीनी से गुड़,शहद

किडनी बचाएं 

सुबह नीम के पत्तों का रस पीएं
शाम को पीपल के पत्तों का रस पीएं

कोलेस्ट्रॉल करें कंट्रोल

लौकी का सूप पीएं
लौकी की सब्जी खाएं
लौकी का जूस लें