English മലയാളം

Blog

हिमाचल में पहाड़ों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मनाली, डलहौजी और शिमला के कुफरी में बर्फबारी से पर्यटन कारोबारी और सैलानी गदगद है। जिला कुल्लू और लाहौल-स्पीति में भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल में भारी बर्फबारी से लाहौल का संपर्क कट गया है। जनजातीय क्षेत्रों में शीतलहर बढ़ गई है।  प्रशासन ने तीन दिन बाद 11 दिसंबर को ही अटल टनल को सैलानियों के लिए बहाल किया था, लेकिन अब टनल फिर से बंद हो गई है।रोहतांग में 60 सेंटीमीटर, साउथ और नॉर्थ पोर्टल में 35, सोलंगनाला में 25, मनाली10, जलोड़ी दर्रा में 25 और केलांग में 15 सेंटीमीटर ताजा बर्फबारी हुई है।

Also read:  कृषि कानूनों के खिलाफ पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल ने लौटाया पद्म विभूषण

सिरमौर जिले की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार में शनिवार को सीजन का चौथा हिमपात हुआ। सुबह करीब चार बजे से चूड़धार में बर्फबारी का सिलसिला शुरू हुआ। जबकि मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्र नोहराधार, हरिपुरधार क्षेत्र के चाबधार, जौ का बाग, थियानबाग आदि में दो इंच बर्फबारी दर्ज की गई।

मनाली में बर्फबारी को देखकर सैलानी गदगद हो गए। सैलानी अपने होटलों से निकलकर माल रोड पहुंचे और बर्फ में जमकर मस्ती की।  वहीं जिला कुल्लू में बर्फबारी से तीन हाईवे समेत करीब एक दर्जन सड़क मार्ग पर यातायात अवरूद्ध हो गया है।

Also read:  ऐसी जगह जहां लोग भूत को पिलाते हैं पानी, जानें इससे जुड़े अनसुलझे रहस्य

बर्फबारी से अटल टनल से जाने वाला मनाली-लेह हाईवे-3, औट-आनी-सैंज हाईवे-305 के अलावा ग्रांफू-काजा मार्ग बंद हो गया है।  लाहौल घाटी में करीब 100 सड़कों पर वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है।

जिला प्रशासन ने सैलानियों को बर्फीले इलाकों की ओर न जाने की हिदायत दी है। कोठी 30, खदराला 10 और पूह में 4 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई हैै।उधर, बर्फबारी के चलते चंबा के खज्जियार-डलहौजी मार्ग लक्कडमंडी के पास बंद हो गया हैै। सैलानी अब वाया चंबा होकर खज्जियार जाएंगे। जिला के विभिन्न क्षेत्रों में हुई बर्फबारी से ठंड  बढ़ गई है।

शिमला जिले के कुफरी, नारकंडा, खड़ापत्थर और देहा में ताजा बर्फबारी नेशनल हाईवे-5 यातायात के लिए बाधित है। सुबह से समय हाईवे से ऊपरी शिमला के लिए बसों की आवाजाही नहीं हो पाई।

Also read:  Himachal Cabinet Meeting: चार जिलों में लगेगा नाइट कर्फ्यू, 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे शिक्षण संस्थान

वहीं, किन्नौर, ऊपरी शिमला और जलोड़ी जोत में भी बर्फबारी हुई है। छितकुल सहित अन्य क्षेत्रों में तीन इंच तक ताजा हिमपात हुआ। वहीं आउटर सिराज के जलोड़ी जोत पर वाहनों की आवाजाही बंद है।

प्रदेश में निचले और मैदानी भागों में बारिश दर्ज की गई है।  मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आज भी प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है। 13 से 18 दिसंबर तक प्रदेश में मौसम साफ रहेगा।