English മലയാളം

Blog

नई दिल्‍ली: 

Covid-19 vaccine: देश में कोरोना के बचाव के लिए स्‍वीकृत ऑक्‍सफोर्ड वैक्‍सीन (Oxford vaccine) की कीमत 200 रुपये प्रति वायल होगी. सीरम इंस्‍टीट्यूट (Serum Institute)को वैक्‍सीन खरीदी का ऑर्डर आज मिलने की संभावना है. सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी.सूत्रों ने NDTV को बताया कि कोविशील्‍ड की कुछ मिलियन डोज हर सप्‍ताह सप्‍लाई की जाएंगी. शुरुआती तौर पर 11 मिलियन (एक करोड़, 10 लाख) डोज की सप्‍लाई की जा सकती है. सरकार ने हाल ही में बताया था कि 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू किया जा सकता है.गौरतलब है कि DCGI ने जिन दो टीकों के सीमित आपात उपयोग की मंजूरी दी है, उनमें ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका के द्वारा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ मिलकर तैयार कोविशील्ड तथा घरेलू दवा कंपनी भारत बायोटेकके द्वारा विकसित पूर्णत: स्वदेशी कोवैक्सीन शामिल है.

Also read:  जम्मू-कश्मीर: घुसपैठ की कोशिश नाकाम, माछिल सेक्टर में चार जवान शहीद, दो आतंकी ढेर

देश में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकारण अभियान (COVID-19 vaccination campaign Start) शुरू होगा. केंद्र सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि 3 करोड़ हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्करों को टीका सबसे पहले टीका लगाया जाएगा, जो निशुल्क होगा. पहले चरण में जिन बाकी 27 करोड़ लोगों का टीकाकरण होना है, उनका टीकाकरण उसके बाद शुरू होगा. हालांकि हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्करों के अलावा अन्य को टीका मुफ्त मिलेगा या नहीं, इस पर अभी स्पष्टता नहीं है.

Also read:  किसान आंदोलन : अन्नदाताओं की भूख हड़ताल आज, देशभर के जिलों में देंगे धरना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को कोरोना टीकाकरण की तैयारियों पर एक उच्च स्तरीय बैठक की थी..बैठक में कैबिनेट सेक्रेटरी, प्रधानमंत्री के प्रिंसिपल सेक्रेटरी और स्वास्थ्य सचिव के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे. इस बैठक में पीएम को बताया गया कि किस तरह से केंद्र सरकार राज्यों के साथ मिलकर जल्द शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान की तैयारियां कर रही है. प्रधानमंत्री को बताया गया कि (Covin App) कोविन एप पर अब तक 79 लाख लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन कराया जा चुका है, जिन्हें शुरुआत में टीका दिया जाना है. बैठक में विस्तृत समीक्षा के बाद यह तय किया गया कि लोहड़ी, मकर संक्रांति पोंगल, माघ बिहू जैसे त्योहारों के मद्देनजर देश में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू किया जाएगा.

Also read:  Coronavirus India: फिर बढ़ रही दैनिक मामलों की संख्या, पिछले 24 घंटे में मिले 47905 नए संक्रमित