English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-08-15 082416

पीएम मोदी ने 75वेंं स्वतंत्रता दिवस पर लगातार 9वीं बार लाल किले पर तिरंगा फहराया। पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कई महापुरुषों का जिक्र किया। पीएम ने कहा, देश कृतज्ञ है मंगल पांडे, तात्या टोपे, भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, चंद्रशेखर आज़ाद, असफाक उल्ला खां का।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले पर तिरंगा फहराया। यह लगातार 9वीं बार है जब पीएम मोदी ने तिरंगा फहराया। ध्वाजारोहण के बाद पीएम मोदी देश को संबोधित कर रहे हैं। पीएम ने देशवासियों को 75वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दींं।

लाल किले के प्राचीर से पीएम ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा कि मैं विश्व भर में फैले हुए भारत प्रेमियों को, भारतीयों को आजादी के इस अमृत महोत्सव की बहुत-बहुत बधाई देता हूं। उन्होंने कहा, ये देश का सौभाग्य रहा है कि आजादी की जंग के कई रूप रहे हैं। उसमें एक रूप वो भी था जिसमें नारायण गुरु हो, स्वामी विवेकानंद हों, महर्षि अरविंदो हों, गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर हों, ऐसे अनेक महापुरूष हिंदुस्तान के हर कोने में भारत की चेतना को जगाते रहे।

Also read:  बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीज को दिल्ली पुलिस ने ठग सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े रंगदारी मामले में फिर से तलब किया

पीएम ने कहा कि हिंदुस्तान का कोई कोना, कोई काल ऐसा नहीं था, जब देशवासियों ने सैंकड़ों सालों तक गुलामी के खिलाफ जंग न की हो, जीवन न खपाया हो, यातनाएं न झेली हो, आहुति न दी हो। आज हम सब देशवासियों के लिए ऐसे हर महापुरुष को, हर त्यागी और बलिदानी को नमन करने का अवसर है।

Also read:  राष्ट्रपति कोविंद दो कैरिबियाई देशों की यात्रा पर, राष्ट्रपति कोविंद के स्वागत में खास ब्लेजर पहनकर पहुंचे सेंट विंसेंट के प्रधानमंत्री

पीएम ने भारत को लोकतंत्र की जननी बताया। उन्होंने कहा कि भारत मदर ऑफ डेमोक्रेसी है। जिनके जहन में लोकतंत्र होता है वे जब संकल्प करके चल पड़ते हैं वो सामर्थ्य दुनिया की बड़ी बड़ी सल्तनतों के लिए भी संकट का काल लेकर आती है ये मदर ऑफ डेमोक्रेसी। पीएम ने कहा, देश कृतज्ञ है मंगल पांडे, तात्या टोपे, भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, चंद्रशेखर आज़ाद, असफाक उल्ला खां, राम प्रसाद बिस्मिल ऐसे अनगिनत ऐसे हमारे क्रांति वीरों ने अंग्रेजों की हुकूमत की नींव हिला दी थी।

Also read:  पंजाब में आम आदमी पार्टी से नहीं होगा संयुक्त समाज मोर्चा का गठबंधन, बलबीर राजेवाल ने किया इंकार